scriptमध्य प्रदेश में अब यहां 8 दिन का वॉलेंटरी लॉकडाउन घोषित | Now 8 days voluntary lockdown declared in Madhya Pradesh | Patrika News

मध्य प्रदेश में अब यहां 8 दिन का वॉलेंटरी लॉकडाउन घोषित

locationधारPublished: Aug 21, 2020 06:20:55 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्थानीय व्यापारी और जनता का फैसला। 23 अगस्त से आठ दिनों का स्वैच्छिक लॉकडाउन घोषित।

1_3.png

धार. जिले के राजगढ़ में तेजी से फैलते कोरोना संक्रमण के बाद अब 8 दिनों का वॉलेंटरी लॉकडाउन घोषित किया गया है यह लॉकडाउन 23 अगस्त से शुरु होगा। राजगढ़ में कोरोना से बढ़ते मौत के आंकड़ों से चिंतित लोगों ने आठ दिनों के स्वैच्छिक लॉकडाउन का फैसला किया गया है। लोग अब वॉलेंटरी लॉकडाउन से कोरोना की रफ्तार पर ब्रेक लगाना चाहते हैं।

लॉकडाउन में इनको छूट
वॉलेंटरी लॉकडाउन धार जिले के राजगढ़ में 23 अगस्त से 30 अगस्त तक आठ दिन लागू रहेगा। ये पहली बार है जब लॉकडाउन जिला प्रशासन के बिना सहयोग के लागू हो रहा है। वॉलेंटरी लॉकडाउन को लेकर शहर को कई जोन में बांटकर लागू किया जा रहा है और जन सहयोग से ही लोगों की आपसी सहमति से लागू किया जा रहा है। इसमें कड़ाई नहीं की जाएगी पर शहर में आने जाने वालों को पूछताछ के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। जिले में आवश्यक सेवाओं जैसे दूध, अखबार सब्जी के लिये समय तय कर दिया गया है। सभी जरुरतों का सामान सुबह 6 से 9 बजे तक ही ले सकेंगे। हालांकि पेट्रोल पंप और मेडिकल स्टोर को वॉलेंटरी लॉकडाउन में छूट रहेगी।

सहमति से लागू
वॉलेंटरी लॉकडाउन की घोषणा व्यापारियों और स्थानीय लोगों की सहमति से की गई है। प्रदेश में सरकार ने लॉकडाउन लगाने से मना कर दिया है और अब इसके अधिकार भी जिला कलेक्टर से छीन लिये गये हैं ऐसे में वॉलेंटरी लॉकडाउन ही एक ऐसा रास्ता है, जिससे लोग आपसी सहमति से कोरोना संक्रमण को फैलने से रोक सकते हैं।

जान है तो जहान है
व्यापारियों और जनता की बैठक में जनप्रतिनिधि भी शामिल हुए स्थानीय विधायक प्रताप ग्रेवाल व डॉ. एमएल जैन की अगुवाई में ही व्यापारियों और लोगों के बीच सहमति बनी। हालांकि घोषणा से पहले व्यापारियों और लोगों को लॉकडाउन से होने वाली असुविधा को लेकर भी बातचीत हुई पर जान है तो जहान है को प्राथमिकता पर रखते हुए व्यापारिक के लाभ-हानि और लोगों की असुविधा को दरकिनार कर दिया गया।

//www.dailymotion.com/embed/video/x7vpeb8?autoplay=1?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो