scriptमांडू वन परिक्षेत्र में बढ़ रही है तेंदुओं की संख्या | Number of leopards is increasing in Mandu forest range | Patrika News

मांडू वन परिक्षेत्र में बढ़ रही है तेंदुओं की संख्या

locationधारPublished: Aug 10, 2020 11:20:55 pm

Submitted by:

shyam awasthi

सब रेंज लवानी के पाठा में रोड किनारे बैठा नजर आया तेंदुआ ग्रामीण क्षेत्रों में फैली दहशत

मांडू वन परिक्षेत्र में बढ़ रही है तेंदुओं की संख्या

सब रेंज लवानी के पाठा में रोड किनारे बैठा नजर आया तेंदुआ

मांडू. मांडू वन परिक्षेत्र की चारों रेंज में तेंदुए की आवाजाही के चलते कई आदिवासी मजरों में अब दहशत का माहौल बन गया है। शनिवार को मांडू धार मार्ग पर काकड़ा खो के काकड़ के सामने रोड किनारे तेंदुए को देखा गया था । इसके बाद रविवार रात को मांडू वन परिक्षेत्र के सब रेंज लवानी के ग्राम पाठा में रोड किनारे बैठे तेंदुए ने जमकर दहशत फैलाई। लवानी सब रेंज में तेंदुआ रोड किनारे पहुंच गया। जब कुछ लोगों ने उसे देखा तो सूचना वन विभाग को दी विभाग के कर्मचारी भी पहुंचे हैं इस बीच तेंदुआ दौड़ता हुआ जंगल क्यों निकल गया।
आबादी क्षेत्रों में भी पहुंच जाता है तेंदुआ
मांडू वन परिक्षेत्र में कई ऐसी घटनाएं सामने आई है जिसमें तेंदुआ अवधि क्षेत्र में पहुंचा है और घटना को अंजाम दिया है । आमतौर पर वह जंगल में ही रहता है पर बताया जाता है कि जब शिकार की तलाश में वह निकलता है तो वह आबादी क्षेत्रों में भी पहुंच जाता है । वन परिक्षेत्र के कई स्थानों पर उसके पग मार्क भी देखने को मिले हैं । आसपास के आदिवासी टोला नजरों में तेंदुए को लेकर हमेशा डर बना रहता है जब इनकी चहल कदमी बढ़ती है तो आलम यह भी रहता है कि लोग अपने खेतों में भी नहीं जाते इन दिनों लगातार तेंदुए के विचरण को देखा जा रहा है।
तेंदुओं की संख्या बढ़ रही है
इस विषय में मांडू वन परिक्षेत्र अधिकारी आफताब खान ने बताया कि तेंदुए के मूवमेंट की जानकारी मिल रही है । शिकार की तलाश में तेंदुआ विचरण कर रहे हैं। खान ने बताया कि पहले मांडू वन परिक्षेत्र में तेंदुए की संख्या कम थी पर अब हमारी विभागीय जानकारी के अनुसार तेंदुआ की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। जिसके कारण तेंदुआ की चल कर्मी देखने को मिल रही है। खान ने आगे बताया की जानकारी मिलने पर तत्काल विभाग ईडन को रवाना कर हम आबादी क्षेत्रों को अलर्ट कर देते हैं हमारा जनता से भी निवेदन है कि वह अकेले या बिना काम के सुनसान जंगल क्षेत्रों में नहीं जाए और अपनी सुरक्षा का ध्यान रखें।
दो तेंदुए रोड पर ही बैठे रहे
कालीबावड़ी. वन विभाग की लवानी सब रेंज के CCग्राम पाठा मोटी, वन समिति अध्यक्ष मोहन नायक मौके पर पहुंचे और वन विभाग के नाकेदार राजकुमार शर्मा को सूचना पर वे पहुंचे। वन समिति अध्यक्ष, नाकेदार व ग्रामीणों के द्वारा तेंदुओं को रोड से हटाने के लिए पटाखे भी फोड़े, लेकिन दोनों तेंदुओं को कोई असर नहीं हुआ। वे रात 12 बजे तक रोड पर ही बैठे रहे।
वन समिति अध्यक्ष नायक द्वारा ग्रामीणों को घरों में सोने व मवेशियों को अंदर बांधने की सलाह दी । लवानी सब रेंज के डिप्टी रेंजर कमल बघेल ने बताया कि मैं छूट्टी पर हूं, तेंदुओं की जानकारी मिली है। सोमवार के दिन वन विभाग की टीम द्वारा सर्चिंग की किया गया है व तेंदुओं द्वारा किसी भी प्रकार की हानि नहीं हुई है। जिससे ग्राम पाठा मोटी में भय का माहौल है। इससे सोमवार को लोग अपने खेतों में नहीं गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो