script

पंचायत चुनाव खत्म: रोजगार की तलाश में पलायन शुरू

locationधारPublished: Jul 05, 2022 12:53:17 am

Submitted by:

harinath dwivedi

मनरेगा में मशीनों से होने से लोगों को नहीं मिल पाता है रोजगार

पंचायत चुनाव खत्म: रोजगार की तलाश में पलायन शुरू

पंचायत चुनाव खत्म: रोजगार की तलाश में पलायन शुरू

गंधवानी. दूसरे चरण में पंचायत चुनाव के बाद मजदूरों का पलायन फिर शुरू हो गया है। मजदूर वर्ग गुजरात और अन्य प्रदेशों का रूख कर रहे हैं। मजदूरों को गुजरात ले जाने वाली बसें प्रतिदिन बैठाकर निकल रही है। मजदूर गुजरात में खेतों में काम करते हैं। जहां पर उन्हें 1 दिन की मजदूरी का पैसा यहां से ज्यादा मिलता है। इसलिए उनका रुझान गुजरात की ओर ज्यादा होता है। साथ ही यहां पर रोजगार का कोई साधन नहीं है। मनरेगा योजना से काम नहीं मिल रहा। इस कारण से दिनों दिन पलायन बढ़ते जा रहा।
काम के लिए पलायन करने वाले मोहन ङ्क्षसह, सज्जन ङ्क्षसह, मुकुट भाई और लीलाबाई ने बताया कि गंधवानी में सरकार की ओर से रोजगार गारंटी योजना में मजदूरी नहीं मिल पा रही है। इसलिए हम लोग गुजरात पलायन कर रहे हैं। यहां पर सरकार यदि तालाब और रोड पर काम में लगाती है तो उसका पैसा 200 मिलता है। जबकि गुजरात में 1 दिन की मजदूरी 500 से लेकर 600 है। वह भी नकद इसलिए हम गुजरात की ओर जा रहे हैं। हमें यहां यह सुविधा है कि दिनभर काम करने के बाद शाम को मजदूरी का भुगतान खेत मालिक कर देते हैं। इसलिए हम वहीं पर काम के लिए जा रहे हैं।
गरीब आदिवासियों को यही पर रोजगार मिलना चाहिए
&गंधवानी विकासखंड में सरकार की ओर से रोजगार देने के लिए ज्यादा प्रयास नहीं किए जाते जो काम चल रहा है। उनमें अधिकारी लोग मशीनरी का उपयोग करते हैं ऐसे में हमारे आदिवासी भाई लोग रोजी-रोटी चलाने के लिए गुजरात और अन्य जगह जा रहे हैं । इस ओर जिला प्रशासन सहित तमाम अधिकारी ने ध्यान देना चाहिए। ताकि गरीब आदिवासी वर्ग को उसके गांव में उसके फलिए में उसे रोजगार मिले और वह अपने और अपने परिवार का भरण पोषण कर सके।
छगन भाई, कांग्रेस नेता ग्राम अंबापुरा।
मशीनों से जरूरत के काम होना चाहिए
&मनरेगा योजना में मशीनों से सिर्फ वही काम होने चाहिए जो मजदूर नहीं कर पाए, लेकिन यहां पर सभी काम मशीनों से होते हैं। इसलिए लोगों को रोजगार नहीं मिल पा रहा है। पंचायत चुनाव संपन्न होते ही सैकड़ों लोग एक ही दिन में बसों और अन्य साधनों से गुजरात जा रहे हैं। जबकि यहीं पर रोजगार देने के लिए सरकार और अन्य लोगों ने कदम उठाने चाहिए।
ठाकुर ङ्क्षसह, ग्रामीण पानवा

ट्रेंडिंग वीडियो