scriptराजनीतिक रंग ले चुका है लिफ्ट एरिगेशन योजना का मुद्दा | People are not getting the benefit of lift irrigation scheme | Patrika News

राजनीतिक रंग ले चुका है लिफ्ट एरिगेशन योजना का मुद्दा

locationधारPublished: Feb 26, 2021 09:42:21 am

Submitted by:

vishal yadav

विधायक के प्रश्न पर सीएम का जवाब, अभी चल रहा है मैदानी परीक्षण, योजना कब होगी लागू समय तय नहीं

People are not getting the benefit of lift irrigation scheme

People are not getting the benefit of lift irrigation scheme

बड़वानी/सेंधवा. सेंधवा विधानसभा में बहुचर्चित लिफ्ट इरिगेशन योजना के संबंध में कब तक निर्णय होगा। इसको लेकर राजनीतिक गलियारों में चर्चा चल रही है। सेंधवा विधायक के प्रश्न पर स्वयं मुख्यमंत्री ने योजना के संबंध में जानकारी देकर आशा की किरण दिखाई है। इस योजना से सेंधवा के कई गांव लाभांवित हो सकते है, लेकिन समय सीमा तय नहीं होने के कारण चिंता बनी हुई है। लिफ्ट इरिगेशन योजना का मुद्दा अब राजनीतिक रंग भी ले चुका है। पिछले दिनों पूर्व मंत्री अंतरसिंग आर्य भी इसी योजना को लेकर सीएम से मिल चुके है।
सेंधवा विधायक ग्यारसीलाल रावत ने बताया कि विधानसभा के 80 गांवों के लिए लिफ्ट इरिगेशन योजना के संबंध में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से प्रश्न किया था। इसके जवाब में उन्होंने बताया कि योजना को लेकर मैदानी परीक्षण चल रहा है। वहीं योजना कब मूर्त रूप लेगी, इसका कोई समय निश्चित नहीं है। सेंधवा में लिफ्ट इरिगेशन की योजना बनाकर किसान के खते में पानी पहुंचाने और ऊंची नीची जमीन पर खेती करने वालों किसान के खेत में नहर से पानी पहुंचाने के लिए लिफ्ट इरिगेशन तकनीक के तहत पानी खिंचकर बड़ी पाइप व छोटी पाइप लाइन का जाल बिछाने की योजना के सपने दिखाए गए थे।
किसान के खेत के बाहर तक डलेगी पाइप लाइन
अधिकारियों ने बताया था कि किसान के खेत के बाहर तक पाइप लाइन डलेगी। इससे किसान अपने खेत में पानी ले जाएगा। सेंधवा क्षेत्र में भी लिफ्ट इरिगेशन से नर्मदा का पानी पहुंचेगा। खेतों में पानी होगा तो किसानों की आर्थिक स्थिति सुधरेगी। लिफ्ट इरिगेशन योजना को जल्द ही स्वीकृति मिलना चाहिए। इसका कारण है कि भारत सरकार के नियमों के अनुसार वर्ष 2024 के बाद नर्मदा नदी से किसी भी योजना या शहर को पानी नहीं दिया जाएगा। इसलिए 2024 के पहले ही माइक्रो लिफ्ट इरिगेशन योजना को पूर्ण कर इसका संचालन शुरू कराना जरुरी है। जल्द ही प्रदेश सरकार से योजना की स्वीकृति मिलने की उम्मीद है। हालांकि योजना की लगत में बढ़ोतरी हुई है।
80 गांवों में 40 हजार हेक्टेयर में होगी सिंचाई
इंदिरा सागर योजना के अधिकारियों ने बताया कि योजना के तहत 80 ग्रामीण क्षेत्रों को चिह्नित किया गया है। जहां पानी की कमी हो रही है। ऐसे में लिफ्ट एरिगेशन योजना लागू होने से नर्मदा का पानी सीधे किसानों के खेतों तक पाने पहुंच जाएगा। हर मौसम में खेती का दावा किया गया। अन्य जिलों का उदहारण देते हुए अधिकारियों ने बताया कि पानी को लिफ्ट करने के लिए कई बड़ी पानी की टंकियां और पंपिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इससे सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि किसानों का रेलावती डेम सहित अन्य जलाशयों पर निर्भरता कम होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो