scriptअंतिम यात्रा में नाचते-गाते मुक्तिधाम पहुंचे लोग, वीडियो देख दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे आप | people reached muktidham with dancing and singing in last journey | Patrika News

अंतिम यात्रा में नाचते-गाते मुक्तिधाम पहुंचे लोग, वीडियो देख दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे आप

locationधारPublished: Jan 24, 2022 05:08:48 pm

Submitted by:

Faiz

-धार में बुजुर्ग की मौत के बाद अनोखी अंतिम विदाई-ढोल की थाप पर नाचते हुए मुक्तिधाम पहुंचे लोग-अर्थी को कंधा देने वाले भी कर रहे थे डांस-अंतिम विदाई का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

News

अंतिम यात्रा में नाचते-गाते मुक्तिधाम पहुंचे लोग, वीडियो देख दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे आप

धार. मध्य प्रदेश के धार जिले में के आदिवासी बाहुल्य इलाके भुवादा गांव के एक बुजुर्ग की अंतिम विदाई शहरभर में चर्चा का विषय बनी हुई है। अनोखे ढंग से बुजुर्ग को दी गई अंतिम विदाई इसलिए भी खास है क्योंकि, अंतिम यात्रा में शामिल और अर्थी को कांधा देने वाले सभी लोग ढोल की थाप पर थिरकते हुए मुक्तिधाम पहुंचे। प्राप्त जानकारी के अनुसार, ग्रामीण गांव के किसी भी बुजुर्ग के निधन को उत्सव की तरह मनाते हैं। अंतिम यात्रा का एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी खासा वायरल हो रहा है।


का एक वीडियो वायरल हो रहा है, वीडियो जिसने भी देखा हैरान रह गया, दरअसल इस वीडियो में आदिवासी जमकर डांस कर रहे है, लेकिन नृत्य का यह मौका शादी या फिर किसी समारोह का नही बल्कि अंतिम संस्कार के लिए ले जाये जा रहे एक शव की अंतिम यात्रा का है।

 

यह भी पढ़ें- सोशल मीडिया पर ये काम करने वाले की आएगी शामत, एक-एक गतिविधि पर रखी जा रही नजर


103 साल के बुजुर्ग की मौत पर गांव में जश्न

https://www.dailymotion.com/embed/video/x87apus

बताया जा रहा है कि जिले के तिरला क्षेत्र के ग्राम भुवादा में 103 साल के बुज़ुर्ग जाम सिंह भंवर का रविवार को निधन हो गया। दरअसल, उन पर कुछ दिन पहले बैल ने हमला कर दिया था। हमले में घायल जामु उम्रदराज होने से रिकवर नहीं कर पाए। घर पर ही अंतिम सांस ली। जब उन्हें अंतिम विदाई दी जाने लगी तो आदिवासियों ने उन्हें नाचते गाते हुए विदा किया।

 

यह भी पढ़ें- MPPSC Recruitment : चिकित्सा के क्षेत्र में कई पदों पर निकलीं भर्तियां, ऐसे करें आवेदन


ऐसी हा परंपरा

गांव की मान्यता है कि, इस गांव में जब किसी भी बुजुर्ग की मौत होती है तो उसे इसी तरह आदिवासी परम्परा के अनुसार नाचते गाते विदाई दी जाती है। शव यात्रा में मृदंग, झांज, ढोल और फेफरे के साथ आदिवासियों का झूमते हुए यह वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो