scriptबैग बनाने वाली फैक्ट्री में काम करते मजदूरों को पुलिस ने छुड़ाया | Police rescues laborers working in bag factory | Patrika News

बैग बनाने वाली फैक्ट्री में काम करते मजदूरों को पुलिस ने छुड़ाया

locationधारPublished: Apr 08, 2020 12:00:39 am

Submitted by:

shyam awasthi

मौके पर पहुंचा प्रशासनिक अमला कार्रवाई की

बैग बनाने वाली फैक्ट्री में काम करते मजदूरों को पुलिस ने छुड़ाया

दूधी के समीप राजराजेश्वरी मंदिर के सामने एक बैग बनाने वाली कंपनी कमर्शियल सिंथेटिक लिमिटेड में 30 से अधिक मजदूर काम करते मिले।

धामनोद. लॉकडाउन का कड़ाई से पालन हो इसके लिए संपूर्ण प्रशासन क्षेत्र में लगा हुआ है, लेकिन मंगलवार को दूधी के समीप राजराजेश्वरी मंदिर के सामने एक बैग बनाने वाली कंपनी कमर्शियल सिंथेटिक लिमिटेड में 30 से अधिक मजदूर काम करते मिले।
गांव के कमलेश यादव को जानकारी लगी तो उसने प्रशासन को सूचना दी। नायब तहसीलदार अनुराग जैन तथा पुलिस बल मौके पर पहुंचा तो कंपनी बंद दिखी, लेकिन जब पीछे गए तो कई मजदूरों के वाहन खड़े मिले। कंपनी के भीतर 30 से अधिक मजदूर कार्य कर रहे थे । पुलिस को देख कई मजदूर काम को छोडक़र निकल चुके थे। इसके बाद नायब तहसीलदार ने वहां मौजूद कंपनी के एचएआर जाट को बुलवाया और दस्तावेज मांगे लेकिन दस्तावेज संतोषजनक नहीं होने पर मजदूरों को बाहर निकालकर कंपनी बंद की गई।
जांच में कंपनी के दस्तावेज पीथमपुर के पाए गए: प्रथम दृष्टया जांच में कंपनी के दस्तावेज पीथमपुर के नाम पर अंकित थे, लेकिन उसमे धामनोद लोधीपुरा में संचालित हो रही इस फैक्ट्री का नाम नहीं था। इस पर फिलहाल कंपनी बंद करने की कार्रवाई की गई। हालांकि तहसीलदार अनुराग जैन पूरे मामले में जांच होने के बाद ही कुछ कहने की की बात कह रहे है। उन्होंने यह स्वीकार किया कि उल्लघंन हुआ है। नायब तहसीलदार ने मजदूरों से कहा कि आप अपने घर जाएं आपका वेतन नहीं काटा जाएगा। सभी मजदूरों को हंड्रेड डायल की मदद से घर पर छुड़वाया गया ।
पहले सील करने की तैयारी की थी
नायब तहसीलदार ने बड़ी अनियमितता पाए जाने पर कंपनी सील करने के लिए दस्तावेज तैयार कर लिए थे, लेकिन ऐन वक्त पर अधिकारियों के फोन आने पर कंपनी को सील नहीं किया गया। जैन ने बताया कि आगामी 14 तारीख तक यह कंपनी बंद रहेगी । इसी हिदायत पर कंपनी को सील नहीं किया गया । हालांकि लापरवाही बरतने वाले कंपनी मालिक और प्रबंधक पर तत्काल मुकदमा दर्ज होना चाहिए था, लेकिन आवश्यक वस्तुओं में उपरोक्त का प्रयोग लॉकडाउन के दौरान किया जा रहा है ष इसी की तर्ज पर सील नहीं किया गया है । आगामी दिनों में गेहूं की खरीदी होना है ऐसे में उपरोक्त कंपनी से सामान जुटाए जाएंगे इसी वजह से प्रशासनिक दृष्टि से सील नहीं की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो