scriptत्योहार के दिन एक हाथ में कपडों से भरा बैग और दूसरे हाथ में बच्चे को लेकर घर छोडने को क्यों मजबूर हुए ग्रामीण | Poor construction contractor made people leave the house | Patrika News

त्योहार के दिन एक हाथ में कपडों से भरा बैग और दूसरे हाथ में बच्चे को लेकर घर छोडने को क्यों मजबूर हुए ग्रामीण

locationधारPublished: Aug 12, 2022 08:58:33 pm

Submitted by:

amit mandloi

दो दिन दहशत में गुजरी जब लोगों की जान संासत में आई तो वर्तमान मंत्री और विधायक को अब याद आया डेम

त्योहार के दिन एक हाथ में कपडों से भरा बैग और दूसरे हाथ में बच्चे को लेकर घर छोडने को क्यों मजबूर हुए ग्रामीण

त्योहार के दिन एक हाथ में कपडों से भरा बैग और दूसरे हाथ में बच्चे को लेकर घर छोडने को क्यों मजबूर हुए ग्रामीण

धार.

राखी की खुशियां अभी पूरी नहीं हुई थी कि गांव छोडने की मुनादी कानों में सुनाई देने ली। पल-पल डेम फूटने पर गांव डूबने का खतरा ग्रामीणों को सताने लगा। थककर ग्रामीणों ने शुक्रवार सुबह अपना भरा-पूरा घर छोडा और एक बैग में कपडे भरकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचने लगे। इन लोगों ने घरों को भगवान भरोसे छोड दिया। दरअसल गुरुवार से करोडों के डेम में लिकेज आने लगा और शुक्रवार को हर पल फूटने का डर सता रहा था। मौके की नजाकत को देखकर पुलिस, प्रशासन का अमला पहुंचा। बाद में इंजीनियरों की मदद से रिसाव को रोका। इसके बाद ग्रामीणों की जान में जान आई।
लगभग ३०४ करोड की लागत का डेम है। डेम का काम भी 90 प्रतिशत पूर्ण बताया जा रहा है। डेम बनने से 52 गांवों में 10 हजार 500 हेक्टेयर भूमि पर सिंचाई की बात कही गई।
साधन मिला तो ठीक नहीं तो पैदल किया सफर तय

मुनादी के पास ग्रामीणों ने दुकान,मकान पर ताला लगाया और सुरक्षित स्थल की ओर निकल पडे । इन्हें ये नहीं पता था कि अब घर सुरक्षित बचेगा या नहीं। कई लोग ट्रेक्टर ट्राली तो कई पैदल ही घर छोडकर निकल गए। हाथों में सिर्फ एक बैग बाकी सारा सामान ये घर छोड चुके थे। बाद में कई लोग पहाडी पर रूक गए और डेम को तांकते रहे। गांव पूरे सुनसान हो गए।
डेम फूटने की संभावना पर जाग्रत हुए दो मंत्री

डेम फूटने की संभावना के बाद धार से लेकर भोपाल तक हलचल मच गई। २०१८ से चल रहे निर्माण का निरीक्षण करने के लिए विधायक पांचीलाल मेडा, मंत्री राजवद्र्धनसिंह दत्तीगांव,जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट को फुर्सत नहीं मिली। डेम फूटने पर सरकार की किरकिरी देख मंत्री,विधायक प हुंचे। मंत्री मौके पर बैठकर काम करवा रहे है तो हमेशा की तरह धरने की नौटंकी में विधायक पांचीलाल मेडा नजर आए।
तीनों जिलों का प्रशासन मौजूद

डेम बनने से धार व खरगोन को फायदा होगा। लेकिन डेम फूटने से नुकसान भी दोनों जिलों को भुगतना होगा। इस कारण मरम्मत के वक्त धार कलेक्टर पंकज जैनए एसपी आदित्य प्रताप सिंह समेत खरगोन और इंदौर के अधिकारी मौके पर मौजूद थे। भोपाल से विभाग के बड़े अधिकारी भी मौके पर पहुंचे और मरम्मत कार्य की मॉनीटरिंग की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो