script

राशन दुकानों के सर्वर की समस्या से परेशान हो रहे है गरीब

locationधारPublished: Oct 18, 2019 12:23:50 pm

Submitted by:

Amit S mandloi

ग्रामीण क्षेत्रों में सप्ताहभर में एक.दो दिन खुलने वाली दुकानों पर समस्या सबसे ज्यादा हो रही है

राशन दुकानों के सर्वर की समस्या से परेशान हो रहे है गरीब

राशन दुकानों के सर्वर की समस्या से परेशान हो रहे है गरीब

गुजरी अंतिम कुमार सिटोले. ग्रामीण क्षेेेत्रों की राशन दुकानों पर पीओएस मशीन में आए दिन सर्वर की समस्या परेशानी बन गई है । दिन में अनगिनत बार मशीन बंद होने से उपभोक्ताओं को राशन दुकानों के बाहर बैठकर घंटों इंतजार करना पड रहा है । खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में सप्ताहभर में एक.दो दिन खुलने वाली दुकानों पर समस्या सबसे ज्यादा हो रही है ।
यहां के किसान व मजदूर लोग कृषि कार्य को छोडकर पूरे दिन राशन लेने के लिए लाइन में खडे रहते हैं । समस्या के चलते इन्हें निराश होकर भी लौटना पड रहा हैं ।
गांव की राशन दुकान पर सबसे ज्यादा समस्या

इधर सोमवार के दिन ग्राम गुजरी के शासकीय उचित मूल्य की दुकान पर सर्वर आने जाने की आंख मिचौली दिनभर चलती रही । बार-बार सर्वर डाउन होने से मशीन काम नहीं कर पा रही थी । काम धंधा छोडकर कई उपभोक्ता राशन लेने से वंचित रह गए हैं तो बच्चे परेशान होते दिखाई दिए । ग्राम की राशन दुकान में गुजरी गांव सहित सागल्याअवार, हनुमन्त्या, डेहरिया के निवासी दूर दराज से आते हैं। यहां से सैकडों उपभोक्ता राशन लेने के लिए पैदल आते हैं । सर्वर डाउन होने की समस्या से घंटों लाइन में खडे रहने के बाद भी राशन नहीं ले पाते हैं । दुकान संचालक का कहना है कि सर्वर बंद है तो मैं क्या करूं।
ग्राम कोठीदा में ऑफलाइन दिए जा रहा है राशन
बता दे कि समीप ग्राम पंचायत कोठीदा की राशन दुकान झाडियों व पहाडियों के बीच में है। यहां सर्वर नही मिलने से आफलाइन राशन दिया जा रहा है । दुकान बंद होने के बाद गांव से निकलकर सारी जानकारी को ऑनलाइन करना पडता है ।
लोगों को नहीं मालूम आफिस कहा है
खाद्य पर्ची नवीन बनवाने या फिर पर्ची सम्बंधित समस्या के लिए ग्राम पंचायत सहित खाद्य आपूर्ति अधिकारी सुनीता मेश्राम पास जाना होता है । अधिकारी का कार्यालय पूर्व में धामनोद के मंगल नगर के एक निजी मकान में था । परंतु वर्तमान में यहां से ऑफिस न्यू बस स्टैंड जनता जिनिग में शिफ्ट कर दिया है । परंतु इसकी सूचना ग्रामीणों को नहीं है जिस कारण वह भटक रहे हैं, वहीं अनाज नहीं ले पा रहे हैं ।
क्या कहते है जिम्मेदार

सर्वर बन्द चालू हो रहा है । मैं भी चेक ही कर रही हूं । मशीन कंपनी का टाईयप है ।
सुनीता मेश्राम, खाद्य आपूर्ति अधिकार

ट्रेंडिंग वीडियो