प्रधामंत्री आवास योजना...नए साल के टारगेट में धार नंबर वन

प्रधामंत्री आवास योजना...नए साल के टारगेट में धार नंबर वन
1121 Houses and the first number achieved in the state

Arjun Richhariya | Updated: 25 Jun 2018, 11:13:01 PM (IST) Dhar, Madhya Pradesh, India

1121 मकान बनाकर प्रदेश में हासिल किया पहला नंबर

धार.
प्रधानमंत्री आवास योजना में इस साल के टारगेट को लेकर धार जिला प्रदेश में अव्वल बना हुआ है। इस साल के टारगेट में अब तक धार जिले में 1121 आवास पूर्ण हो चुके हैं, जबकि इस साल का टारगेट 15 हजार 555 है। सहायक परियोजना अधिकारी एवं आवास प्रभारी जिला पंचायत, धार मुकेश छाजेड़ के अनुसार एक हजार आवास का आंकड़ा पार करने वाले जिलों में धार 1121 आवास पूरे कर पहले नंबर पर है। जिला पंचायत सीइओ आरके चौधरी ने बताया कि धार पहले नंबर तथा दूसरे नंबर पर सिहोर 1068 तथा तीसरे नंबर झाबुआ 1036 आवास के साथ प्रदेश में पहले तीन जिलों में अपना स्थान बनाए हुए हैं। हालांकि पिछले साल के टारगेट ने जिले की छवि खराब कर रखी है, लेकिन पिछले अनुभव से सबक लेते हुए इस वर्ष अफसर सुनियोजित तरीके से काम कर रहे हैं।
यूं पिछड़े पिछले साल
पिछले साल जिले को प्रधानमंत्री आवास योजना में 24 हजार 330 मकान का टारगेट मिला, जिसके बदले 20 हजार 376 मकान ही पूरे हो पाए थे। बता रहे हैं कि हितग्रहियों द्वारा बड़े मकान बनाने के चक् कर में राशि कम पडऩे के कारण आवास पूरे नहीं हो पाए। इससे सबक लेते हुए इस वर्ष योजना से जुड़े अधिकारियों ने हितग्राहियों के आवास के क्षेत्रफल पर पूरा ध्यान रखा और अपनी देखरेख में आवास पूरे करवा रहे हैं।
इन्होंने बिगाड़ा समीकरण
पिछले वर्ष जिले के तीन विकासखंड ने प्रधानमंत्री आवास योजना का समीकरण बिगाड़ा। इनमें बाग ने टारगेट 1595 में से केवल 1197 आवास पूरे किए, जबकि नालछा ने 1938 में से 1520 मकान पूरे करवाए। तिरला विकासखंड ने भी 2114 आवास में से महज 1539 आवास पूरे किए, जिससे जिले का ग्राफ नीचे चला गया। अच्छा काम करने वाले ब्लॉक में धार 757 में से 708, बदनावर 1974 में से 1831 तथा मनावर विखं ने 1951 में से 1724 आवास पूर्ण कर जिले की स्थिति को संभाले रखा।
इन्होंने किया अच्छा काम
इस वर्ष के टारगेट में अच्छा काम करने वाले विकासखंड(विखं) में गंधवानी 204, सरदारपुर 190, बाग 102 तथा बदनावर ने 170 आवास पूर्ण कर लिए हैं। हालांकि निसरपुर विकासखंड में भी सरदारसरोवर परियोजना को देखते हुए तेजी से काम चल रहा है, लेकिन मॉनिटरिंग के अभाव में अभी यह क्षेत्र पिछड़ा हुआ है। जिला प्रशसन ने फिलहाल पूरा ध्यान इस क्षेत्र पर केंद्रित कर रखा है, जिससे आने वाले दिनों में यहां से अच्छे परिणाम की उम्मीद है।
पूरा प्रयास है
अब तक के काम से संतुष्ट हैं, लेकिन और अच्छा काम करने के लिए संबंधित अधिकारियों को समय-समय पर निर्देश दे रहे हैं। पूरा प्रयास है कि वर्ष के आखिर तक यही स्थिति बनी रहे।
-दीपक सिंह, कलेक्टर धार

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned