scriptपुनर्वास स्थलों पर पेयजल की व्यवस्था सुचारू बनी रहे : सिंह | Sardar Sarovar Dam | Patrika News

पुनर्वास स्थलों पर पेयजल की व्यवस्था सुचारू बनी रहे : सिंह

locationधारPublished: Jun 29, 2018 12:50:50 am

कमिश्नर और कलेक्टर ने ली अधिकारियों की बैठक

dhar

पुनर्वास स्थलों पर पेयजल की व्यवस्था सुचारू बनी रहे : सिंह

मनावर. कमिश्नर राघवेंद्र सिंह एवं कलेक्टर दीपक सिंह ने स्थानीय जनपद सभागृह में अधिकारियों की एक बैठक ली। इसमें सरदार सरोवर डूब क्षेत्र के पुनर्वास संबंधी विषयों की समीक्षा की गई। पुनर्वास स्थलों पर मूलभूत सुविधाएं विस्थापितों को मिलने में कोई दिक्कत न आए, इस बात पर विशेष जोर देते हुए एनवीडीए के अधिकारियों को निर्देश दिए। पुनर्वास स्थलों पर पेयजल की व्यवस्था सुचारू रूप से बनी रहे, इस ओर भी ध्यान देने के साथ ही जीआरए द्वारा निराकृत प्रकरणों के पात्र लोगों को लाभ दिए जाने के निर्देश दिए गए।
इसके बाद डूब प्रभावित पुनर्वास स्थलों का भ्रमण किया। पहले ग्राम एक्कलबारा, पिपलाज पहुंचे, जहां पर विस्थापितों ने कमिश्नर एवं कलेक्टर को एक आवेदन सौंपकर मांग की कि डूब ग्राम एक्कलबारा का पुनर्वास स्थल क्रमांक- 1 की दूरी 6 किमी तथा क्रमांक 2 की दूरी 5 किमी की हैं, इस कारण उनकी कृषि भूमि पुनर्वास स्थलों से दूर हो गई हैं तथा खेतों के पहुंच मार्ग जो डूब ग्राम से उसकी कनेक्टिविटी है जल भराव बैक वाटर से रास्ता डूब जाएगा, जिससे समूचे ग्राम के किसान खेतों में कैसे पहुंचेंगे तथा अपना कृषि कार्य कैसे कर पाएंगे। चूंकि दूसरा जो रास्ता है, वह ग्राम पिपलाज के नाले से जाता हैं, लेकिन वर्षाकाल में यह भी पानी से भर जाएगा। इस समस्या से विस्थापितों को निजात दिलाने के लिए खेत पहुंच मार्ग का निर्माण करवाया जाए।
पौधों का किया रोपण
शत्-प्रतिशत विस्थापित ग्राम पुनर्वास कवठी पहुंचे, जहां पर कमिश्नर राघवेंद्र सिंह व कलेक्टर दीपक सिंह ने वट, पीपल तथा नीम (त्रिवेणी) पौधों का रोपण किया। इस दौरान कलेक्टर ने गड्ढे की खुदाई तथा गड्ढे में डाली जाने वाली मिट्टी को लेकर ग्राम के उपसंरपच से सवाल किया कि हार्ड भूमि पर इतने कम गहरे खोदे गए गड्ढे में ये पेड़ कैसे जिंदा बचेंगे, तभी वहां पर मिट्टी बुलाई गई।
इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि आप लोग पौधारोपण तो करवा लेंगे। लेकिन इसकी सुरक्षा व पानी की जिम्मेदारी कौन लेगा। ऐसा न हो कि दूसरी विजिट पर ये पौधे दिखे ही न। पौधों के पास पानी का मटका भी गाड़ दिया गया तथा उसमें पानी भरकर कलेक्टर सिंह ने कहा कि अब कहीं भी पौधे लगाए तो इसी मटका पद्धति से लगाए। इस दौरान कवठी के विस्थापितों ने भी जीआरए के निराकृत प्रकरणों पर जल्द कार्रवाई नहीं होने की शिकायत की तथा कुछ विस्थापितों ने शासन द्वारा पिछले वर्ष नए पैकेज का लाभ नहीं मिलने की शिकायत भी की।
इस अवसर पर एनवीडीए के ज्वाइट कमिश्नर अमर सिंह खरे, एनवीडीए कमिश्नर प्रबल प्रताप सिंह सिपाह, पुलिस अधीक्षक बीरेंद्र सिंह, एसडीओपी आंनद सिह वास्केल, टीआई संजय रावत, बीओ भरत जांचपुरे, मुकेश मंडलोई, ग्राम पंचायत कवठी के उपसंरपच सहदेव पाटीदार आदि उपस्थित थे।
सुनीं प्रभावितों की समस्याएं
गणपुर. गणपुर चैकडी फिल्टर प्लांट पर कमिश्नर राघवेंद्र सिंह, कलेक्टर दीपक सिंह, पुलिस अधीक्षक बीरेंद्र सिंह एवं एनवीडीए के अधिकारियों ने डूब प्रभावित लोगों से संवाद किया एवं उनकी समस्याओं को सुना। चिखल्दा निवासी रघुवीर सिंह रघुवंशी कमिश्नर को एक आवेदन सौंपकर मांग की कि ग्राम चिखल्दा में कई परिवार मजदूरी के लिए गए हैं, उन्हें बाहर का बताकर लाभ से वंचित किया जा रहा है, जबकि उनकी संपत्ति आज भी ग्राम में है। इन सभी लोगों को सीएम की घोषणा अनुरूप 5.८० लाख मुआवजे की पात्रता दी जाए, ताकि ये लोग अपना मकान बना सके। जिन लोगों को नानकबयडी पर प्लॉट दिए गए हैं, उन्हें गणपुर चौकडी पर प्लॉट दिए जाए। चिखल्दा के कई व्यवसाइयों ने गणपुर चौकड़ी पर व्यापार-व्यवसाय के लिए प्लॉट मांगे हैं, उन्हें प्लॉट दिए जाए ताकि उनका व्यापार-व्यवसाय सुचारू चल सके। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी अनिल वर्मा, भू-अर्जन अधिकारी कुक्षी जानकी यादव भी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो