scriptSDM and Tehsildar attacked, kidnapped by stone-firing | SDM और तहसीलदार पर हमला, पथराव-फायरिंग कर किया किडनेप | Patrika News

SDM और तहसीलदार पर हमला, पथराव-फायरिंग कर किया किडनेप

गाड़ी रोककर पथराव किया, जिससे एसडीएम की गाड़ी के कांच टूट गए, इसके बाद भी मन नहीं माना तो फायरिंग की और नायब तहसीलदार का अपहरण कर लिया।

धार

Published: September 14, 2022 10:12:23 am

धार. मध्यप्रदेश के धार जिले में कुक्षी एसडीएम और नायब तहसीलदार पर पथराव और फायरिंग कर अपहरण की घटना हुई है। अफसरों द्वारा शराब से लदे ट्रक का पीछा किया जा रहा था, तभी पीछे से आए शराब माफियाओं द्वारा उनकी गाड़ी रोककर पथराव किया, जिससे एसडीएम की गाड़ी के कांच टूट गए, इसके बाद भी मन नहीं माना तो फायरिंग की और नायब तहसीलदार का अपहरण कर लिया। ऐसे में जब पुलिस की टीम पीछे पड़ी तो गुंडे तहसीलदार को छोड़कर फरार हो गए। शराब माफियाओं द्वारा की गई इस घटना की पूरे जिले में निंदा हो रही है, इससे क्षेत्र में दहशत का माहौल भी बन रहा है।

SDM और तहसीलदार पर हमला, पथराव-फायरिंग कर किया किडनेप
SDM और तहसीलदार पर हमला, पथराव-फायरिंग कर किया किडनेप

जानकारी के अनुसार सूचना मिलने पर एसडीएम नवजीत सिंह पंवार और नायब तहसीलदार राजेश भिड़े ट्रक का पीछा कर रहे थे, बताया जा रहा है कि इसी दौरान एक गाड़ी में पूर्व विधायक के भानेज और उसके साथियों ने नायब तहसीलदार और एसडीएम की गाड़ी को रोककर मारपीट और पथराव कर दिया, इसके बाद फायरिंग कर नायब तहसीलदार को किडनेप किया। इस मामले की न्यायिक जांच के आदेश हुए हैं।

धार जिले में अवैध शराब का कारोबार बीते कुछ सालों में तेजी से फला-फूला है। अब शराब तस्करों के हौंसले इतने बुलंद है कि वे आइएएस अफसरों तक के साथ मारपीट और फायरिंग करने से चूक नहीं रहे हैं। इतना ही नहीं मंगलवार को सुबह कुक्षी के ग्राम हल्दी में एसडीएम कुक्षी पर अपहरण व मारपीट की घटना में शराब तस्कर नायब तहसीलदार का अपहरण तक कर ले गए। इस घटना से अंदाजा लगाया जा सकता है कि शराब तस्कारों के हौंसले कितने बुलंद हैं।

इस मामले के बाद जिस आरोपी सुखराम डावर और मुकाम सिंह पचाया का नाम शराब तस्करी में सामने आया है। उनमें दोनों का ही लिंक भाजपा से है। इस घटना के बाद जिलेभर में भाजपा नेताओं की चुप्पी देखने को मिली है। इस मामले के बाद कांग्रेस हमलावर हो गई है। कांग्रेस ने एसडीएम पंवार के साथ हुई घटना की उच्चस्तरीय जांच की मांग की है। साथ ही आबकारी अधिकारी धार, बड़वानी और आलीराजपुर के निलंबन कर शराब फैक्ट्रियों के लाइसेंस निलंबित करने की मांग की है।

850 पेटी शराब बरामद

हादसे के बाद दोनों अधिकारियों के मेडिकल कुक्षी सिविल हॉस्पिटल में हुए। इसमें नायब तहसीलदार भिड़े को ज्यादा चोट आई है। घटना के बाद कमिश्नर पवन शर्मा, आइजी राकेश गुप्ता, कलेक्टर पंकज जैन व एसपी आदित्य प्रताप सिंह मौके पर पहुंचे। आबकारी अधिकारी यशवंत धनोरा के अनुसार ट्रक से अलग-अलग ब्रांड की 850 पेटी शराब बरामद की है। शराब की कीमत 53 लाख रुपए बताई जा रही है। मामले में जांच जारी है।

अधिकारी पर हमले की पहली घटनाजिले में किसी आइएएस अफसर या प्रशासनिक अधिकारियों पर माफियाओं द्वारा हमले की घटना पहली बार देखने को मिली है। घटना के बाद से संभागीय व जिला प्रसाशन के आला अधिकारियों में भी हडक़ंप मचा हुआ है। अधिकारियों ने इस घटना को गंभीरता से लेते हुए सभी बड़े अधिकारी मौके पर पहुंचे। मंगलवार को कुक्षी में शराब तस्करों द्वारा एसडीएम पर हमले की घटना के बाद कांग्रेस हमलावर नजर आई। प्रदेश स्तर से लेकर जिलास्तर तक के नेताओं ने इस मामले में सरकार और कानून व्यवस्था पर सवाल उठाए।


कांग्रेस नेताओं ने उठाए सवाल

● युकां जिलाध्यक्ष करीम कुरैशी ने भी सीएम को पत्र लिखकर कहा है कि धार जिले में अवैध शराब तस्करी की शिकायतें पूर्व में भी आबकारी विभाग को की गई थी। लेकिन किसी ने इस पर संज्ञान नहीं लिया। आज शराब तस्करों के हौंसले इतने बढ़ गए है कि वे एसडीएम जैसे बड़े पद पर काबिज अधिकारी पर जानलेवा हमला और नायब तहसीलदार का अपहरण कर रहे हैं।

● कुक्षी विधायक व पूर्व मंत्री सुरेंद्रसिंह हनी बघेल ने सीएम को पत्र लिखकर उच्चस्तरीय जांच की मांग की है। साथ ही आबकारी अधिकारियों के निलंबन कर शराब फैक्ट्रियों की जांच करवाने के लिए कहा है। दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की बात पत्र में कही गई है। उन्होंने इस मामले को विधानसभा में उठाने की बात कही है।

● कांग्रेस जिलाध्यक्ष बालमुकुंदसिंह गौतम ने बदनावर में प्रेस कांफ्रेंस में कहाकि एसडीएम व नायब तहसीलदार के साथ मारपीट करने वाले भाजपा के नेता हैं। इस अवैध धंधे मेें भाजपा के नेता का संरक्षण है। इस प्रकार की घटना हमनें पहले कभी नहीं देखी है। गौतम ने आरोपियों के घर पर बुलडोजर चलवाने की बात कही।


उच्चस्तरीय जांच हो

इस पूरे मामले की उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए। इसमें जो भी लिप्त हो सभी पर कारवाई हो। शराब का अवैध धंधा आज शुरू नहीं हुआ। इसके जिम्मेदारों के तह तक जाना चाहिए।ं अधिकारियों को भी ऐसे अभियान चलाते वक्त पुलिस को साथ लेना चाहिए। ताकि ऐसी घटनाएं नहीं हो। घटना को अवैध शराब परिवहन और उससे ही देखना चाहिए और अपराधी जो भी हो उस पर कड़ी कारवाई होनी चाहिए।-- जयदीप पटेल, प्रदेश मंत्री, भाजपा


एसडीएम की दो बड़ी कार्रवाई

● इस घटना के पूर्व एसडीएम पंवार ने कुक्षी बस स्टैंड से 2 फरवरी 2022 रात में शराब से भरी दो आयशर वाहनों पर कारवाई कर 1100 पेटी अवैध शराब पकड़ी थी।

● 15 जून को भी ग्राम पडिय़ाल से एसडीएम ने कार्रवाई करते हुए अवैध शराब की 1 हजार पेटी वाहन सहित जब्त की थी।


मजिस्ट्रेट जांच दल का गठन

एसडीएम पंवार पर हमले और मारपीट की घटना की जांच के लिए कलेक्टर डॉ. पंकज जैन ने मजिस्ट्रीयल जांच दल का गठन किया है। समिति का अध्यक्ष एडीएम श्रंगार श्रीवास्तव को बनाया है। जबकि एसडीएम धार दीपाश्री गुप्ता, तहसीलदार धार विनोद राठौर को सदस्य बनाया है। दल घटना के कारणों की जांच करेगा। साथ ही डिस्लरी के स्टॉक सहित अन्य बिंदुओं को भी देखकर अपनी रिपोर्ट देगा।


आबकारी अधिकारी नहीं कर पाते कार्रवाई

अवैध शराब की तस्करी मामले में कुक्षी एसडीएम नवजीवन विजय पंवार पर भी बड़ी कार्रवाईयां करचुके हैं। मनावर एसडीएम भूपेंद्र रावत ने भी जिपं चुनाव के दौरान शराब की खेप पकड़ी थी। लेकिन जिस आबकारी विभाग के जिम्मे यह शराब पकडऩे का काम है, वे कच्ची शराब पकडऩे में ही व्यस्त रहते हैं। ऐसे में एसडीएम स्तर के अधिकारियों को अब आबकारी की ड्यूटी भी करनापड़ रही है।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

सोशल मीडिया पर भी लगाम, प्रतिबंध के बाद अब PFI का ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट भी हुआ बंदजम्मू-कश्मीर: उधमपुर धमाके की जांच के लिए फॉरेंसिक एक्सपर्ट के NIA की टीम रवाना, आतंकी साजिश की आशंका'हिम्मत हैं तो बिहार में RSS पर बैन लगाकर दिखाए', संघ पर प्रतिबंध लगाने की मांग पर गिरिराज सिंह ने लालू यादव को दी चुनौतीआज से 2 दिन के गुजरात दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी, 29 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं की देंगे सौगातIND vs SA: जसप्रीत बुमराह फिर हुए चोटिल, टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत की मुसीबतें बढ़ीHoroscope Today 29 September: कैसा रहेगा आपके लिए नवरात्रि का चौथा दिन, पढ़ें आज का राशिफलNew CDS: रिटायर्ड ले. जनरल अनिल चौहान को मिली CDS की कमान, अजीत डोभाल के करीबी और आतंकवाद पर लगाम लगाने में हैं माहिरहाई कोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव आज, इन दिग्गजों में होगी टक्कर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.