पैरा मिलिट्री की सात कंपनियां तैनात

पैरा मिलिट्री की सात कंपनियां तैनात

Amit Mandloi | Publish: May, 18 2019 12:15:58 AM (IST) Dhar, Dhar, Madhya Pradesh, India

शांतिपूर्ण चुनाव के लिए प्रशासन ने की पुख्ता तैयारी, 5 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी मैदान में

धार. लोकसभा चुनाव में धार-महू सीट के लिए १९ मई को होने वाले मतदान में सुरक्षा के लिए पैरामिलिट्री की 7 कंपनियों के साथ 5 हजार 200 का बल तैयार है, वहीं जिला निर्वाचन ने भी निर्वाचन में पारदर्शिता के पूरे इंतजाम कर लिए हैं। एसपी बीके सिंह ने बताया कि जिला पुलिस बल के अलावा अन्य जिलों से भी पुलिस बल आया है, वहीं एसएफ व पैरा मिलिट्री की कंपनियां तैयार है। इधर जिला निर्वाचन अधिकारी दीपक सिंह ने बताया कि 19 मई को प्रात: 7 बजे से शाम 6 बजे तक होने वाले मतदान के लिए सभी कार्यभार सौंप कर जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण की जा चुकी है।
सिंह के अनुसार सुबह 6 बजे मॉकपोल किया जाएगा। विधानसभा मुख्यालयों पर 18 मई को मतदान दलों को मतदान सामग्री सौंपी जाएगी, जिसमें इवीएम तथा वीवीपैट भी शामिल हैं। मतदान दलों तथा सेक्टर अधिकारियों के वाहन जीपीएस युक्त होंगे। सामग्री वितरण के लिए पर्याप्त काउंटर तथा अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। सरदारपुर विधानसभा क्षेत्र में 13 काउंटर, गंधवानी में 12, कुक्षी में 14, मनावर में 12, धरमपुरी में 13, धार में 15 तथा बदनावर में 12 काउंटर मिलाकर जिले में कुल 91 काउंटर स्थापित किए गए हैं। चुनाव प्रचार-प्रसार समाप्त होने के साथ ही जिले में बाहरी व्यक्तियों को सीमा से बाहर किए जाने की कार्रवाई भी शुरू हो गई है। वाहनों की सघन चेकिंग का अभियान जारी है। इसके अलावा धर्मशाला, होटल, सराय आदि की पुलिस द्वारा सघन चेकिंग के निर्देश दिए गए हंै। जिले में शराब की दुकानें भी 17 मई की शाम 6 बजे से बंद हो गई हैं। इसके साथ ही शराब की दुकानों की भी सघन चेकिंग की जाएगी।
कलेक्टर सिंह ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा मतदान के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। जिले में 1920 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। संसदीय क्षेत्र के डॉ. आंबेडकर नगर महू विधानसभा क्षेत्र में 306 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। जिनमें 25 आदर्श मतदान केन्द्र शामिल है। आदर्श मतदान केंद्रों मेंं आयोग के निर्देशानुसार सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई है। जिले में 179 सेक्टर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है। जिले में निर्वाचन के दौरान पर्यवेक्षण के लिए 176 माइक्रों आब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं। जिले में 19 मई को मतदान के दिन कुल 15 लाख 28 हजार 773 मतदाता अनने मताधिकार का उपयोग करेंगे। डॉ. अम्बेडकर नगर महू विधानसभा क्षेत्र के मतदाता मिलाकर संसदीय क्षेत्र में 17 लाख 8 4 हजार 8 47 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। जिले में अब तक 14 लाख 8 9 हजार 46 6 मतदाताओं को मतदाता पर्ची का वितरण किया जा चुका है। इसी प्रकार जिले में 3 लाख 99 हजार 404 वोटर गाईड का वितरण किया जा चुका है। जिले में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए विभिन्न गतिविधियां चलाई गई। सिंह ने जिले के सभी मतदाताओं से अपील की है कि वे निर्भिक होकर मतदान करें। किसी भी लालच तथा प्रलोभन में न आए।
पीला सरदारपुर, स्कॉय ब्ल्यू गंधवानी
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी बताया कि मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभा को एक कलर कोड प्रदान किया गया है। इस प्रकार सात विधानसभाओं को सात कलर प्रदान किया गया है। सरदारपुर विधानसभा को पीला, गंधवानी को स्काय ब्ल्यू, कुक्षी को हरा, मनावर को गुलाबी, धरमपुरी को सफेद, धार को मेहरून, बदनावर को बैंगनी कलर प्रदान किया गया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned