अमझेरा में था स्वराज का ससुराल, कोई दीदी, कोई पुकारता था भाभी

अमझेरा में था स्वराज का ससुराल, कोई दीदी, कोई पुकारता था भाभी
dhar

Amit S mandloi | Publish: Aug, 08 2019 11:15:47 AM (IST) Dhar, Dhar, Madhya Pradesh, India

- सांसद रहते अमझेरा में कई सौगात दिला चुकी थी वे

धार-अमेझरा. अमित एस मंडलोई/फिरोज खान
अमझेरा में पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज का ससुराल था। उनके पति कौशल स्वराज यहां अपने नाना के घर पढ़ते थेे। कौशल की शादी सुषमा से हुई थी, इसके बाद सुषमा का अमझेरा में बहू के रूप में सम्मान किया जाता था। कोई उन्हें दीदी तो कोई उन्हें भाभी पुकारता था। उन्होंने सांसद के कार्यकाल में अमझेरा को कई सौगातें दी है।

उनके पति स्वराज कौशल का बचपन अमझेरा में ही बीता था। स्वराज के मामा यहां लोक निर्माण विभाग में इंजीनियर थे। उनकी छुट्टियां वे यहीं बिताकर कभी तालाब में तैरना सीखना तो कभी महल परिसर में गिल्ली-डंडे खेलना अथवा गोटियां चटकाने के खेल खेलते थे । सुषमा पहली बार 2003 में अमझेरा आई थी, तब वे राज्यसभा सांसद थी । अमरशहीद राजा बख्तावरसिंह के महल में आते ही वे अभिनव कन्या विद्यालय में पहुंची और बालिकाओं से काफी संवाद किए फिर यहीं गणमान्य नागरिकों से मिली और स्थाई रूप से अमझेरा से जुड़ गई । 10 फरवरी 2007 को पुन: वे यहां आई तथा अमझेरा के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए अमझेरा में शहीद गैलरी निर्माण के लिए 19 लाख, अमका-झमका मंदिर परिसर में तीर्थयात्रियों के लिए मांगलिक भवन निर्माण के लिए 10 लाख, अमझेरा गौशाला के शेड के लिए दो लाख, एवं अभिनव कन्या विद्यालय में छात्राओं को कम्प्यूटर शिक्षा के लिए एक लाख रुपए का अनुदान प्रदान करते हुए उन्होंने अमझेरा के विकास में हमेशा सहयोग देने का वादा किया और अंत तक वे इसे निभाती रही ।

इंदौर-दाहोद रेल्वे लाइन को जब अमझेरा से दूर निकाला जा रहा था तब वे तत्कालीन रेलमंत्री लालूप्रसाद यादव से इस बात को लेकर भिड़ गई कि 1857 की क्रांति में 28 शहीदों का बलिदान देने वाली अमझेरा नगरी को रेल लाईन की सुविधा से वंचित किया जा रहा है, लालूप्रसाद को अपनी बहन की बात मानना पड़ी और अमझेरा इस रेलमार्ग से जुड़ गया । वे अमझेरा को धार-छोटा उदयपुर रेलमार्ग से भी जोडऩा चाहती थी, इस लिए उन्हें पीएमओ से आश्वासन भी मिल चुका था, अब आगे क्या होता है, यह देखने का विषय है । सुषमा शिवराज को अमझेरा में तहसील कार्यालय प्रारंभ करने के लिए भी सितंबर 2008 में तैयार कर लिया था किन्तु यह प्रस्ताव स्थानीय नेताओं की राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं की भेंट चढ़ गया और अमझेरा में तहसील की स्वीकृति अधूरी रह गई । लालगढ़ में सैन्य प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना, अमझेरा में भारतीय स्टेट बैंक शाखा की स्थापना, महाविद्यालय की स्थापना, अमका-झमका को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करवाना, नर्मदा-माही लिंक से अमझेरा को जोडऩा, अमझेरा को राष्ट्रीय तीर्थ के रूप में विकसित करना, स्थानीय तालाब को एक स्वच्छ झील के रूप में विकसित करना आदि उनकी महत्वपूर्ण कार्य योजनाओं में सम्मिलित था क्योंकि एक छोटे से गांव से आजादी की पहली लड़ाई में 28 लोगों के बलिदान को लेकर वे इससे बहुत प्रभावित थी ।
अमझेरावासी जब भी उनसे मिलने पहुंचते तो वे सारे प्रोटोकॉल तोड़ती हुई सबको यह बताते हुए अमझेरावासियों से आत्मीयता के साथ मिलती कि मेरी ससुराल के लोग आए हैं । अमझेरावासियों का भी उनसे गहरा लगाव था । जब वे पहली बार विदिशा से सांसद का चुनाव लड़ रही थी तो 51 से अधिक साडिय़ों की पहरावनी अपनी बहूरानी के लिए लेकर चार गाडिय़ों में अमझेरावासियों ने विदिशा जाकर मालवी अंदाज में उनका स्वागत किया था, जिससे वे बहुत भावुक हो गई थी । इन्दौर में जब नर्मदा-शिप्रा संगम का लोकार्पण समारोह था तब ही सुषमाजी ने शिवराज एवं साधना को कह दिया था कि इसी तर्ज पर नर्मदा से माही को जोडक़र अमझेरा के अमका-झमका तीर्थ में नर्मदा का जल भिजवाया जाए, जिसे शिवराज ने स्वीकार किया था ।

सुषमाजी जब भी अमझेरा आती तो अभिनव कन्या विद्यालय की बालिकाओं से मिलने एवं रूक्मिणी-श्रीकृष्ण गौशाला की गायों को अपने हाथों से गुड़ खिलाने जरूर पहुंचती थी । उनकी स्मरणशक्ति इतनी विलक्षण थी कि एक बार जो कोई उनसे मिलता था, वे उसे दोबारा कितने भी वर्षों में मिले, तुरंत पहचान लेती थी । उन्हें अपने लगभग एक लाख से अधिक प्रशंसकों के नाम भी मौखिक याद थे व उन्हें देखते ही वे तुरंत नाम से बुलाती थी ।

सुषमाजी के आकस्मिक अवसान से हर अमझेरावासी दुखी है एवं उन्हें अपनी भावभरी श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है ।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned