script

कुक्षी क्षेत्र में खोला जाए टेक्सटाइल पार्क

locationधारPublished: Feb 24, 2021 12:00:07 am

Submitted by:

shyam awasthi

मुख्यमंत्री से नवीन कोटेश्वर और मेघनाथ घाट पर नवनिर्माण की स्वीकृति के साथ सीसीआइ कपास खरीदी की जांच की मांग भी

कुक्षी क्षेत्र में खोला जाए टेक्सटाइल पार्क

पूर्व मंत्री रंजना बघेल और पूर्व विधायक मुकामसिंह किराड़े ने भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से विस्तृत चर्चा कर एक पत्र सौंपा।

कुक्षी. धार जिले के आदिवासी बाहुल्य कुक्षी क्षेत्र में टेक्सटाइल पार्क खोले जाने की मांग अब धीरे-धीरे जोर पकडऩे लगी है। रोजगार के बेहतर अवसर को देखते हुए स्थानीय नेता भी सक्रिय हो गए हंै। इसी तारतम्य में सोमवार को पूर्व मंत्री रंजना बघेल और पूर्व विधायक मुकामसिंह किराड़े ने भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से मुलाकात कर कुक्षी में टेक्सटाइल पार्क खोले जाने को लेकर विस्तृत चर्चा कर एक पत्र सौंपा।
कुक्षी ,धरमपुरी, मनावर की समस्याओं को लेकर पूर्व कैबिनेट मंत्री बघेल और पूर्व विधायक नगर परिषद अध्यक्ष किराड़े ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से क्षेत्र में कपास उत्पादन को लेकर टेक्सटाइल पार्क खोले जाने की मांग की है। किराड़े दंपती ने मुख्यमंत्री से चर्चा में कहा कि क्षेत्र के आदिवासी मजदूरों को इसका लाभ मिलेगा और मजदूरी के लिए हो रहा पलायन भी रुकेगा तो इस क्षेत्र में विकास के नए द्वार भी खुलेंगे।
नेताओं ने मुख्यमंत्री से कहा कि क्षेत्र में कोई बड़ा उद्योग नहीं होने से क्षेत्र के हजारों मजदूर प्रतिवर्ष अन्य प्रदेशों में मजदूरी के लिए भटकते हैं जबकि कुक्षी क्षेत्र आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र होने के साथ प्रदेश की कपास की उत्पादकता में भी महत्वपूर्ण स्थान रखता है। मुख्यमंत्री से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि कुक्षी क्षेत्र आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र होने के साथ ही यहां पर रोजगार की कमी है । टैक्सटाइल पार्क खुलने से आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में बेरोजगारी दूर होकर विकास की नई राह भी होगी । प्रदेश में कपास उत्पादकता में निमाड़ क्षेत्र का बहुत अधिक योगदान रहता है। यहां की रूई की गठानें अन्य प्रदेशों में भी जाती है इसलिए कुक्षी क्षेत्र में टैक्सटाइल पार्क शीघ्र खोले जाने की स्वीकृति प्रदान करने की मांग रखी है।
कोटेश्वर ओर मेघनाथ घाट को लेकर भी चर्चा
दंपती ने मुख्यमंत्री को निसरपुर के किसानों की समस्याओं से अवगत कराया। इस पर उन्होंने क्षेत्रवासियों से मिलने का आश्वासन भी दिया। पूर्व मंत्री बघेल ने मनावर क्षेत्र में किसानों की सिंचाई को लेकर चतुर्थ चरण में शीघ्र पानी मिले। यह मांग मुख्यमंत्री के समक्ष रखी तो पूर्व विधायक किराड़े ने नए कोटेश्वर निर्माण के साथ ही क्षेत्र के मेघनाथ घाट पर नए घाट निर्माण और चंदनखेड़ी तक पहुंच मार्ग की पक्की सडक़ निर्माण के साथ यात्रियों के लिए भवन निर्माण की मांग भी की है। प्रतिनिधि मंडल में धरमपुरी के पूर्व विधायक कालूसिंह ठाकुर, मंडल अध्यक्ष कमलेश मानवे, जिला उपाध्यक्ष गोपाल सोलंकी ,कैलाश पाटीदार सुंद्रेल भी शामिल थे।
पत्रिका ने शुरू किया टेक्सटाइल पार्क के लिए अभियान
कुक्षी में केंद्र सरकार की टैक्सटाइल पार्क खोलने की योजना को लेकर क्षेत्र के कॉटन एवं जिनिंग व्यापार से जुड़े बडे उद्योगपतियों से उनके सुझावों को लेकर पत्रिका ने ही यहां शुरुआत की है और इस अभियान ने जोर भी पकड़ लिया है। इससे क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी खुलने की संभावनाएं है।
सीसीआइ खरीदी की उच्चस्तरीय जांच हो
पूर्व विधायक किराडे ने मुख्यमंत्री को पत्र सौंपकर कुक्षी सहित सिंघाना व बाकानेर कृषि उपज मंडी में हुई कपास खरीदी में अनियमितता की जांच उच्चस्तरीय अधिकारियों से करवाने के साथ किसानों की लगाई गई पावतियों और उनकी उपज की जांच की मांग भी की है।

ट्रेंडिंग वीडियो