scriptधार-झाबुआ के बदमाशों ने की थी देवास में चोरी | The miscreants of Dhar-Jhabua had stolen in Dewas | Patrika News

धार-झाबुआ के बदमाशों ने की थी देवास में चोरी

locationधारPublished: Oct 18, 2019 12:11:00 pm

Submitted by:

Amit S mandloi

वारदात से पहले करते थे रैकी, किसी को शक न हो इसके लिए बन गए थे मजदूर

धार-झाबुआ के बदमाशों ने की थी देवास में चोरी

धार-झाबुआ के बदमाशों ने की थी देवास में चोरी

धार-देवास. चापड़ा के करीब शिवपुर जैन तीर्थ के जैन मंदिर में डकैती के साथ ही नकबजनी के दो मामलों का गुरुवार को पुलिस ने पर्दाफाश किया। पुलिस ने इस मामले में 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया। 3 अभी फरार हैं। आरोपियों के पास से पुलिस ने 10 लाख रुपए का माल जब्त किया हैं। जिले के अलग.अलग स्थानों पर हुई वारदातों में धार. झाबुआ की भील गैंग का हाथ थाए जो कि स्थानीय संपर्क बनाकर वारदात को अंजाम देते थे।
किसी को शक नहीं हो इसके लिए गिरोह के सातों सदस्य इंदौर में रहकर मजदूरी करने का नाटक करते थे। वहां से आसपास के क्षेत्रों में रैकी करते व रात के समय धावा बोलकर वारदात को अंजाम देते थे। वारदात के लिए इन बदमाशों ने एक कार रख रखी थी, जिसे भी पुलिस ने जब्त कर लिया है।
चापड़ा के करीब के जैन मंदिर में भी इन बदमाशों ने सावन माह में रैकी की थी। गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक चंद्रशेखर सोलंकी ने बताया कि मातमौर जैन मंदिर डकैती के साथ ही अन्य दो नकबजनी का पर्दाफाश कर पुलिस ने कुल 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया हैं। थाना बागली के अंतर्गत 27, 28 अगस्त की दरमियानी रात को चापड़ा के करीब मातमौर शिवपुर जैन मंदिर में अज्ञात चोरों दरा चौकीदार से मारपीट कर मंदिर में भगवान की चांंदी की अंगी वस्त्र, मुकुट तथा दानपेटी तोड़कर नकदी रुपए डकैती डालकर ले गए थे। जिस पर बागली पुलिस ने धारा 395 में प्रकरण दर्ज किया था। कुछ समय पूर्व थाना उदयनगर में जीवन दांगी के घर में अज्ञात चोर द्वारा सोने चांदी के जेवरों व नकदी रुपए की चोरी कर ली गई थी। इसी प्रकार थाना हाटपीपल्या में दिलीप सोनी के यहां भी अज्ञात चोरों द्वारा सोना चांदी के जेवरों की चोरी की गई थी। सतवास में भी बैंक में चोरी का प्रयास किया गया था। क्षेत्र में हो रही घटना में आदिवासी हुलिये के लोगों के होने की जानकारी मिली थीए साथ ही सीसीटीवी फुटेज भी प्राप्त हुए थे। प्राप्त जानकारी के आधार पर एसपी सोलंकी ने जांच के लिए टीम का गठन किया गया। टीम ने क्षेत्र के घटना स्थल से प्राप्त सूत्रों के आधार पर क्षेत्र के आसपास रहने वाले संदिग्धों, काम करने वाले मजदूरों व बाहरी लोगों की जानकारी एकत्र करने के लिए निर्देशित किया गया।
दारू.मुर्गा पार्टी कर रही थी गैंग

अनुसंधान की एक टीम धार, झाबुआ क्षेत्र में भी भेजी गईए जिसने मुखबिरों की सूचना के आधार पर मिले हुए फुटेज के हुलिए के लोगों की जानकारी एकत्र की तथा वहीं से एक व्यक्ति को संदिग्ध बतौर चिन्हित किया। जिसके संबंध में तस्दीक के आधार पर ज्ञात हुआ कि बाग व टांडा क्षेत्र के भील इस तरह की लगातार वारदात कर रहे हैं। पुलिसकर्मियों के दल ने लंबे समय तक धार क्षेत्र में कैंप कर जानकारियां एकत्र की तथा आने जाने का मूवमेंट को चिन्हित किया और इसी आधार पर बागली क्षेत्र में स्थानीय निवासी विष्णु भील को संदेह के आधार पर पूछताछ के लिए उठाया और उससे कड़ी पूछताछ की। इस पर उसने जुर्म कबूल किया। गिरफ्तार कर रिमांड पर लिया गया। आरोपी ने बताया कि बाग थाना क्षेत्र के अंतर्गत डेहरी चौक के बरखेड़ा गांव में उसके रिश्ते का मामा जुवारसिंह अनारे तथा काटी के परम भील की गैंग इस तरह की वारदात करके गई हैं। स्थानीय स्तर पर भी ज्ञात हुआ कि जुवार और परम की गैंग दारु मुर्गा, बकरा पार्टी कर पैसा खर्च कर रही है। विष्णु की जानकारी के आधार पर घटना में इनके साथी दयासिंह मंगू निवासी काटी, मुकेश वसुनिया निवासी रणजीतगढ़ जोबटए जयकिशन सिंह निवासी पीपरी, विष्णु भील निवासी बोरी थाना बागली घटना में शामिल हैं। पुलिस द्वारा पकड़े गए आरोपियों की निशानदेही पर सोना चांदी के जेवरए सामान जब्त किए गए जिनकी कुल कीमत 10 लाख रुपए से अधिक है।
ऐसे देते थे वारदात को अंजाम

आरोपी झाबुआ.धार क्षेत्र के निवासी हैं, जो स्थानीय रिश्तेदारी व मित्रता के संंबंध बनाकर व मजदूरी करने के बहाने क्षेत्रों का भ्रमण कर रैकी करते थे। आरोपी इंदौर में मजदूरी के नाम पर ठिकाना बनाकर एकत्र होकर आसपास के क्षेत्रों में वारदात करते रहे हैं। बागली व उदयनगर क्षेत्र के निवासी जुवारसिंह भीलए सीताराम भीलाला जो हत्या के अपराध में सजायाफ्ता होकर भेरूगढ़ जेल में सजा काट रहे हैं से मुख्य आरोपी जुवारसिंह भील जो स्वयं भी जेल में तत्समय मुलाकात कर रिश्तेदारी व मित्र व्यवहार बना लिया थाए उन्हीं में से जुवारसिंह के पुत्र विष्णु के सहयोग से हाटपीपल्या, बागली व उदयनगर में वारदातों को अंजाम दिया।
मंदिर पहुंचकर पहले रैकी की फिर टीम लाए
घटना के पूर्व जुवारसिंह व परम द्वारा

विष्णु भील के साथ सावन सोमवार के दिन मातमौर मंदिर की रैकी की गई थी। उसके बाद टीम लाकर घटना को अंजाम दिया। चुराया गया माल पुुलिस व स्थानीय मंदिर के कर्मचारियों के सक्रिय हो जाने के कारण तत्काल नहीं ले जाया गया। इसी प्रकार जुवारसिंह ने विष्णु भील की मदद से अपने साथियों जयकिशनए परमए मुकेश के साथ मिलकर हाटपीपल्या में दिलीप सोनी के घर में चोरी की वारदात को अंजाम दिया। साथ ही जुवारसिंह ने अपने साथी जयकिशनए परम, मुकेश के साथ मिलकर उदयनगर स्थित जीवनसिंह दांगी के घर में भी चोरी की घटना को अंजाम दिया। तीनों ही घटना में जुवार सिंह की स्विफ्ट डिजायर कार नंबर एमपी 09 सीक्यू 7956 प्रयुक्त की गई जिसे चालक जयकिशन चलाकर लाता था। हाटपीपल्या में दिलीप सोनी के घर की रैकी विष्णु दरा करवाई गई थी तथा उदयनगर की घटना में स्थानीय निवासी शंकर निगम की स्थानीय संलिप्तता पाई गई हैं।
पुलिस ने आरोपियों के पास से ये सामग्री जब्त की
एक स्विफ्ट कार जुवारसिंह के नाम की। हाटपीपल्या से चोरी गए सोने चांदी के जेवर कुल कीमत 4 लाख रुपए, उदयनगर से चोरी गए सोने चांंदी के जेवर कुल कीमत 4 लाख रुपए, मातमौर मंदिर से चोरी गए चांदी के बर्तन, थाली, दीपक, मुकुट, चिल्लर कीमत 2 लाख रुपए जब्त किए गए।
पुलिस ने इनको किया गिरफ्तार

1. जुवारसिंह अनारे निवासी बरखेड़ा थाना बाग,२ विष्णुसिंह भील निवासी बोरी थाना बागली, 3 जयकिशन सिंह निवासी पिपरी चौक डेहरी थाना बाग, 4 सौरभसिंह भील निवासी सनावदिया थाना खुडैल।
ये हैं अभी फरार
1 दयासिंह निवासी कटी, 2 मुकेश वसुनिया निवासी रणजीतगढ़ जोबट, परम भील निवासी कांटी।
उज्जैन में किया था पुलिस बल पर हमला
गिरफ्तार आरोपी जुवार सिंह निवासी बरखेड़ा चौकी डेहरी थाना बाग अंतर राज्य अपराधी है। कुछ वर्ष पूर्व उज्जैन में पुलिस बल पर हमला कर इंसास राइफल्स छीनने वाली गैंग का मुखिया है। उज्जैन के डकैती कांड में आजीवन कारावास से दंडित किया गया। वर्तमान में हाई कोर्ट से जमानत पर है। जमानत के दौरान भी लगातार वारदातें करता रहा है। इसका फरार साथी परम भील निवासी कांठी भी बिहार, हैदराबादए महाराष्ट्र में गिरफ्तार हो चुका है। सरदारपुर में 55 लाख रुपए की लूट, गंधवानी में डकैती के आरोपी रहे हैं। इसी का साथी इसी के गांव का निवासी दयासिंह भी है। रणजीत गढ़ जोबट अलीराजपुर के सरपंच विशन सिंह जो कारावास की सजा से फरार है उसका पुत्र मुकेश भी इस गैंग का सदस्य है। सभी सदस्य आदतन और चोर हैं जिनकी तलाश की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो