script

मौसम हुआ अनुकूल, औसत के करीब पहुंची बारिश

locationधारPublished: Aug 17, 2019 11:08:07 am

Submitted by:

sarvagya purohit

मौसम हुआ अनुकूल, औसत के करीब पहुंची बारिश

 मौसम हुआ अनुकूल, औसत के करीब पहुंची बारिश

मौसम हुआ अनुकूल, औसत के करीब पहुंची बारिश


पत्रिका एक्सक्लूसिव
धार.
जिले में मानसून सक्रिय हो चला है। इस साल अगस्त में आधे माह तक ७००.३ मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। पिछली साल ५२७.४ वर्षा हुई थी। मौसम विभाग ने संभावनाएं जताई की इस साल मानसून सक्रिय है और औसत वर्षा को आंकड़े क्रास कर जाएंगे। कृषि विभाग का कहना है कि बारिश होने के साथ फसलों अच्छी ग्रोथ हो रही है।
शुक्रवार को शहर में रिमझिम बारिश का दौर देखने को मिला। हवाओं में नमी आने के चलते ठंड का अहसास हुआ है। सुबह से सूर्यदेव बादलों से छुकाछूपी करते हुए नजर आए। जुलाई माह में ३९५.६ मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी। वहीं अगस्त माह ३०४.७ बारिश दर्ज की गई। जून,जुलाई और अगस्त को मिलाकर अभी ७००.३ मिलीमीटर बारिश अभी तक दर्ज की गई है। बताया जा रहा है कि अगस्त में इस साल सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई। सर्वाधिक वर्षा बदनावर में 903.0 मिमी तथा सबसे कम बाग में 495.0 मिमी दर्ज की गई है। इस अवधि में धार में 752.1 मिमी, सरदारपुर में 873.0 मिमी, कुक्षी में 571.0 मिमी, मनावर में 587.0 मिमी, धरमपुरी में 610.0 मिमी, गंधवानी में 558.2 मिमी, नालछा में 745.4 मिमी, तिरला में 870.8 मिमी तथा डही में 738.0 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।
सर्वाधिक वर्षा बदनावर में दर्ज
जिले में पिछले 24 घंटो में 8.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। सर्वाधिक वर्षा बदनावर में 24.8 मिमी दर्ज की गई है। इस अवधि में धार में 6.9 मिमी, सरदारपुर में 6.0 मिमी, मनावर में 9.0 मिमी, गंधवानी में 7.0 मिमी, नालछा में 6.2 मिमी, तिरला में 12.0 मिमी, बाग में 10.0 मिमी तथा डही में 15.0 मिमी दर्ज की गई है।
आंकड़े बारिश के विगत पांच सालों के
वर्ष अगस्त जुलाई वास्तविक अगस्त
२०१५ ७३९.७ ५९८.४ १४१.३
२०१६ ६१३.५ ३१२.५ २४१.०
२०१७ ६१३.५ ३७२.५ २४१.०
२०१८ ५२७.४ ३१६.५ २१०.९
२०१९ ७००.३ ३९५.६ ३०४.७
मौसम फसलों के अनुकूल
जिले में अभी तक ७००.३ मिलीमीटर बारिश हो चली है। इसके साथ ही पिछले 24 घंटों में सर्वाधिक बारिश बदनावर में हुई है। वहीं बारिश के हिसाब से फसलों को काफी लाभ मिल रहा है और उनकी ग्रोथ भी बढ़ रही है। अभी मौसम भी फसलों के अनुकूल बना हुआ है।
-आरएल जामरे, उपसंचालक, कृषि विभाग, धार

ट्रेंडिंग वीडियो