scriptThere is a fire in the forests, mandu | जंगलों में लग रही आग, जिम्मेदार नहीं दे रहे है ध्यान | Patrika News

जंगलों में लग रही आग, जिम्मेदार नहीं दे रहे है ध्यान

आग की लपटों के कारण कई वन्य पक्षियों का घरौंदे जलकर खाक हो गए है

धार

Published: April 14, 2022 08:24:48 pm

मांडू विष्णु यादव


जंगलों में इन दिनों आग लगने का सिलसिला जारी है. पर्यटन नगरी मांडू के अधिकांश जंगल आग की चपेट में हैं. इससे बहुमूल्य वन संपदा जलकर पूरी तरह से खाक हो रही है.। वहीं जंगल में आग लगने से जंगली जानवरों के जीवन पर संकट खड़ा हो गया है. मांडू के जंगलों में अनेक तरह के वन्य प्राणी पक्षी और विलुप्त होती गौरैया चिड़ियों की प्रजातियों के घोसले बने हुए हैं लेकिन आग की लपटों के कारण कई वन्य पक्षियों का घरौंदे जलकर खाक हो गए है इधर वन विभाग मौन है।
जंगलों में लग रही आग, जिम्मेदार नहीं दे रहे है ध्यान
जंगलों में लग रही आग, जिम्मेदार नहीं दे रहे है ध्यान

जंगल के कई क्षेत्रों में लग रही आग

गुरुवार सुबह से ही लोहानी गुफा क्षेत्र में जंगल जलने का सिलसिला जारी है आग की लपटें पेड़ पौधे जंगल को नष्ट करते हुए नीचे खाई से ऊपर की ओर बढ़ रही है ।भीषण गर्मी में आग दोगुनी गति से बढ़ने के कारणखाई क्षेत्र में धुआ धुआ और सिर्फ धुआ दिखाई दे रहा था इससेेे पहले भी नीलकंठ से धरमपुरी पहुंच मार्ग घाट क्षेत्र में आगजनी की घटना हो चुकी है।

अतिक्रमण कारी लगाते हैं आग

सूत्रों की माने तो जंगलों में आग लगाने का काम कोई नया नहीं है जंगलों को जलाकर साफ सफाई कर अतिक्रमण किया जाता आ रहा है जिसके चलते आज जंगल पूरी तरह से खत्म होता जा रहा है धीरे-धीरे अतिक्रमण कारी बढ़ते चले जा रहे हैं
लापरवाह विभागीय अधिकारी

वन विभाग के अधिकारी आगजनी की घटना को लेकर सूचना देने की बात करते हैं लेकिन जब इन्हें सूचित किया जाता है तो यह लोग फोन तक उठाना मुनासिब नहीं समझते । लोहानी गुफा जंगल क्षेत्र में लगी आग को लेकर मांडू रेंजर शिव शंकर चतुर्वेदी से चर्चा करना चाही तो उन्होंने कॉल रिसीव नहीं किया वही जिला वन मंडल अधिकारी अक्षय राठोर मामले को जाने बगैर ही मैं मीटिंग में हूं बाद में बात करता हूं कहकर फोन कट कर दिया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.