script

टूट गए शौचालय, अब पानी रखने का बनाया स्टैंड

locationधारPublished: Oct 17, 2019 11:12:36 am

Submitted by:

Amit S mandloi

ग्रामीण नहीं कर पा रहे इनका उपयोग शौचालय के बाद भी खुले में जाना मजबूरी

टूट गए शौचालय, अब पानी रखने का बनाया स्टैंड

टूट गए शौचालय, अब पानी रखने का बनाया स्टैंड

पत्रिका पड़ताल
निक्की राठौड़. कालीबावडी.

स्वस्थ भारत मिशन पर बड़ी राशि खर्च की जा चुकी है। वहीं जमीनी स्तर पर शौचालय बनाने वाले जिम्मेदारों की अनदेखी के कारण गांवो में बनाए गए शौचालय घटिया निर्माण के कारण जर्जर हो गए है स्वस्थ भारत मिशन की तरह धार जिला ओडीएफ घोषित हो चुका है। इसके लक्ष्य पूरा करने के लिए प्रशासन से लेकर पंचायत स्तर तक खूब पसीना बहाया गया ।
इसके कारण उमरबन विकासखंड की कई ग्राम पंचायतों को जल्दबाजी में शौचालय निर्माण करा कर गांव को शौच मुक्त करने का प्रमाणपत्र भले ही मिल गया हो। लेकिन शौचालय निर्माण के दौरान कई पंचायतों में अनियमितता व गुणवत्ताहीन निर्माण भी सामने आया है। उमरबन विकासखंड की ग्राम पंचायत सुरानी,लवानी में मामला ऐसा ही है यहां शौचालय के निर्माण में भारी अनियमितता बरती गई है। इसके कारण शौचालय उपयोग के लायक नहीं है। ग्राम लवानी में जब पत्रिका संवादाता ने ग्रामीण से पूछा तो बोले की पंचायत स्तर से ही शौचालय बना था हमारा पर शौचालय इस प्रकार बना की हमारे उपयोग लायक नहीं है। व पंचायत ने जल्द बाजी में जो शौचालय बनाए आज उनमें एक फर्शी रख कर पानी पीने के मटके रख दिए व ग्राम के ग्रामीण आज भी खुले में शौच जा रहे हैं। ऐसे घटिया निर्माण के कारण गांव खुले में शौच मुक्त होकर भी समस्या कायम है। प्रशासन खुले में शौच मुक्त बनाने में कहीं जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।
ग्राम पंचायत द्वारा बनाई गई वर्ष 15.16 में शासकीय प्राथमिक विद्यालय निल्दा में 1 लाख 23 हजार की लागत का बालक शौचालय जोकि अंदर से पूरी तरह जर्जर है ना ही सीट है । ग्रामीणों ने उस शौचालय के अन्दर खेत का सामान रख दिया है और उस पर ताला लगा कर बालकों को खुले में शौच के लिए जाना पड़ रहा है। इसी शौचालय को कलेक्टर के आदेश होने पर खूब सजाया जा रहा है। ग्राम सुरानी में इस अभियान की हवा निकल गई। लोगों में भी जागरूकता की कमी है हालांकि कुछ पंचायत द्वारा लोगों को जागरूकता व नियमित शौचालय उपयोग के लिए तरह तरह के अभियान चलाए गए लेकिन कई गांव में और भी लोग खुले में शौच के लिए जाते हैं सुरानीए लवानी पंचायत गांव में बनाए गए सैकड़ों शौचालय के कुछ माह के बाद दरवाजे व सीट टूट कर गायब हो चुके हैं।
घटिया निर्माण के कारण अनुपयोगी हो गए शौचालय

स्वच्छता अभियान की तरह बनाए गए शौचालय अनुपयोगी वह बेकार है इसके पीछे मुख्य कारण घटिया निर्माण के साथ ही ग्रामीणों में जागरूकता की कमी उजागर हुई है। ग्राम पंचायत सुरानी, लवानी ने घटिया निर्माण कराया है। इसके चलते समय से पहले ही शौचालय खराब हो गए है।
लवानी पंचायत केस 1

ग्राम पंचायत लवाणी के भोल्य्यापूरा में जिंगालाल पिता रूखनाथ ने बताया कि शौचालय ग्राम पंचायत ने ही निर्माण करवा कर दिए पर हम 1 दिन भी शौच के लिए शौचालय में जा ही नहीं पाए क्योंकि जिस हिसाब से शौचालय बनना था उस प्रकार से बन भी नहीं पाए व ढंग से शौचालय में बैठने के जगह भी नहीं है।
सुराणी पंचायत केस 2

ग्राम पंचायत सुराणी की शारदाबाई ने बताया कि स्कूल ठीक सामने है। स्कूल का शौचालय तो है पर उस पर ताला लगा हुआ है व मुझे अब तक शौचालय ग्राम पंचायत द्वारा नहीं दी गई।
आप ने मुझे इस बारे में बताया है मैं दिखावा लेता हूं।
राजेन्द्र दीक्षित सीईओ उमरबन।

ट्रेंडिंग वीडियो