scriptWater crisis started deepening as soon as summer started | गर्मी शुरू होते ही गहराने लगा जल संकट | Patrika News

गर्मी शुरू होते ही गहराने लगा जल संकट

अल्प वर्षा के कारण बने ऐसे हालात
मवेशियों को पानी पिलाने के लिए संघर्ष जारी

धार

Updated: March 04, 2022 12:46:36 am

गंधवानी. गर्मी का एहसास शुरू होते ही गंधवानी क्षेत्र में जल संकट गहराने लगा है । यहां पर सबसे बड़ी परेशानी यह है कि जानवरों को पिलाने के लिए अधिकांश गांव में पानी की कोई व्यवस्था नहीं है । लोग अपने जानवरों को पानी पिलाने के लिए जद्दोजहद अभी से कर रहे हैं ।
गंधवानी क्षेत्र के बड़े तालाबों में शामिल ग्राम कोसदना के किराडिया तालाब में इस बार अल्प वर्षा के कारण पानी नहीं भर पाया । इसलिए यहां पानी की कमी से ग्रामीण लोग परेशान हो रहे हैं । ग्रामीणों ने बताया कि अल्प वर्षा के कारण यह तालाब पूर्ण रूप से नहीं भर पाया था । सिंचाई के लिए पानी अभी तक लिया गया यदि बाद में सिंचाई के लिए पानी बंद कर दिया जाता तो कुछ हद तक राहत मिलती और जानवरों को पीने के लिए पानी की व्यवस्था रहती लेकिन यहां पर पानी सूख गया। इससे अभी पानी के लिए हमें दिक्कत हो रही है। वर्तमान में पिछले 1 महीने से जानवरों को पानी पिलाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है।
सरपंच के कुएं से होता है पानी का सप्लाई : लोगों को पीने के लिए पानी का सरपंच के कुएं से सप्लाई होता है। वो भी 3 मोहल्लों में पानी का सप्लाई करते हैं । यहां पर लाइन जुड़ी हुई है साथ ही जानवरों को पिलाने के लिए पानी यदि कुएं से पानी दूसरी जगह दे दिया जाए तो लोगों को पीने के लिए पानी नहीं मिलेगा और ग्रामीण लोग तपती धूप में पानी के लिए जद्दोजहद करेंगे ऐसी स्थिति पूरी गर्मी यहां पर बनी रहेगी तब तक की अच्छी बारिश ना हो जाए।
तालाब में खोद डाले गहरे गड्ढे
किराडिय़ा तालाब के बीच लगभग 10 फीट से भी अधिक गहरे गडढे कई जगहों पर लोगों ने कर दिए है ताकि यहां से पानी निकालकर जानवरों को पिलाया जा सके। वर्तमान में कुछ गडढों में पानी है और कुछ में सूखने लगा है यदि थोड़ी सी तेज धूप और गिरी तो यह पानी भी सूख जाएगा । ऐसे में ग्रामीण लोगों के सामने जानवरों को पिलाने के लिए पानी का बड़ा संकट खड़ा हो जाएगा।
इनका कहना है
वर्तमान समय में जानवरों को पिलाने के लिए पानी की बड़ी कमी है । किराडिया तालाब में यदि सिंचाई के लिए बंदिश की जाती तो पानी थोड़ा रुकता लेकिन ऐसा नहीं हुआ सभी पानी से सिंचाई हो गई और जानवरों को पिलाने के लिए बड़ी परेशानी हो रही है । आगे तेज गर्मी में और दिक्कतें होने की संभावना है ।
कालीबाई भारत सिंह कनाश सरपंच ग्राम पंचायत कोसदना
किराडिया तालाब इस बार कम वर्षा के चलते गेट के समीप भी नहीं भर पाया था । यदि पूरा भर जाता तो वर्ष भर पानी उपलब्ध रहता । इस वर्ष पानी की कमी तो शुरू से बनी हुई है निश्चित तौर पर तालाब नहीं भरने के कारण ग्राम में लोगों को जानवरों को पिलाने के लिए पानी की जद्दोजहद अभी से करना पड़ रही है। आगे और तेज गर्मी पडऩे वाली ऐसे में जल संकट और रहेगा । साथ ही ये वाला तालाब वर्ष 2011 में बना इसलिए इसमें गहरीकरण की गुंजाइश अभी फिलहाल नहीं लगती है।
शिवम जौहरी एसडीओ,जल संसाधन विभाग।

गर्मी शुरू होते ही  गहराने लगा  जल संकट
ग्राम कोसदना स्थित किराडिया तालाब इन दिनों पूरा सूख चुका है जिससे पानी का संकट खड़ा हो गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Petrol-Diesel Prices Today: केंद्र के बाद राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतेंQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बात'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीRam Mandir : पांच गुम्बद वाला दुनिया का अकेला होगा राम मंदिर, जाने अलग दिखने वाली विशेषताएंभाजपा नेता को किया गिरफ्तार, आशियाना ध्वस्त करने पहुंचा था बुलडोजरपैंगोंग झील पर जारी गतिरोध के बीच रेलवे ने क्यों दिया सुपरफास्ट ट्रेनों के लिए चीनी कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट?सिर्फ पेट्रोल और डीजल ही नहीं, पांच चीजें हुईं सस्ती, केरल सरकार ने भी घटाया वैट, चेक करें आपके शहर में क्या हैं दामIPL 2022 Point Table: गुजरात, राजस्थान, लखनऊ और बैंगलोर ने प्लेऑफ में बनाई जगह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.