script

58 करोड़ का खरीद लिया गेहूं, लेकिन 19 दिन बाद भी नहीं किया पैमेंट

locationधारPublished: Apr 14, 2022 03:30:54 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी जारी है। लेकिन गेहूं का भुगतान नहीं हो पा रहा है। 19 दिन बाद भी जिले में गेहूं का भुगतान शुरू नहीं हुआ है।

58 करोड़ का खरीद लिया गेहूं, लेकिन 19 दिन बाद भी नहीं किया पैमेंट

58 करोड़ का खरीद लिया गेहूं, लेकिन 19 दिन बाद भी नहीं किया पैमेंट

धार. जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी जारी है। लेकिन गेहूं का भुगतान नहीं हो पा रहा है। 19 दिन बाद भी जिले में गेहूं का भुगतान शुरू नहीं हुआ है। ऐसे में किसानों को परेशानी झेलना पड़ रहा है। समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के बाद सात दिन में उपज का भुगतान करने का प्रावधान है। लेकिन ऐसा पहली बार जिले में देखने में आया है कि 19 दिन बाद भी गेहूं का भुगतान शुरू नहीं हुआ है।

जिले में 25 मार्च से गेहूं खरीदी शुरू हुई थी। मंगलवार शाम तक 2 हजार 971 किसानों से 2 लाख 91 हजार 418 क्विटल गेहूं की खरीदी हुई है। इसके एवज में 58 करोड़ 72 लाख 6 हजार 887 रुपए का भुगतान किसानों को किया जाना है लेकिन किसानों को भुगतान शुरू नहीं हुआ है। दूसरी तरफ किसानों का भुगतान नहीं होने की स्थिति में उन्हें कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

ऋण का पैसा कटकर मिलेगी मेहनत

समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने वाले किसानों की उपज में से सॉफ्टवेयर पहले ही सोसायटी के बकाया ॠण का आधा पैसा काट लेगा। इसके बाद किसान की मेहतन का पैसा उसके खाते में ट्रांसफर होगा। ऋण वसूली जिले में जारी है। इसकी अंतिम तारीख 31 मार्च थी, लेकिन समर्थन मूल्य खरीदी देरी से शुरू होने के कारण ऋण वसूली की तारीख 15 अप्रैल कर दी गई। बकाया ऋण जमा करने के अंतिम दो दिन रह गए है। ऐसे में यदि किसानों के खाते में पैसा जमा नहीं हो पाता है तो उन्हें ऋण का ब्याज भी भुगतना होगा।

आधार लिंक खाता होना अनिवार्य

इस बार जिले में दतिया मॉडल लागू किया गया है। इसी मॉडल के आधार पर गेहूं की खरीदी की जा रही है। इस कारण जिन किसानों के खाते केवायसी अपडेट है यानी आधार लिंक है। उन्हें भुगतान किया जाना है। इसी आधार पर किसान पंजीयन हुए है। बताया जा रहा है कि भोपाल से ही इन तकनीकी कारणों के चलते गेहंू का भुगतान रूका है। इसके चलते अब तक भुगतान शुरू नहीं हुआ है।

 

परिवहन की स्थिति

-291418 क्विटल की हुई है खरीदी।

-239911 क्विटल गेहूं का परिवहन हो चुका है।

-51506 क्विंटल गेहूं का परिवहन होना शेष।

-83.82 प्रतिशत परिवहन हुआ।

यह भी पढ़ें : टंकियों में भरकर आया काला सोना, जुबान पर रखते ही मदहोश हो जाते हैं लोग

इनका कहना

गेहूं का भुगतान भोपाल स्तर से होना है। इसलिए कुछ नहीं कहा जा सकता। जिले में खरीदी जारी है। किसान स्लॉट बुकिंग करवाकर गेहूं विक्रय कर सकते हैं। 10 मई खरीदी की अंतिम तारीख है। असुविधा से बचने के लिए किसान इसके पहले अपना स्लॉट बुक करवाकर गेहूं विक्रय करवाएं।
-एसएन मिश्रा, डीएसओ, धार

ट्रेंडिंग वीडियो