पुलिस ने किसको दिया गॉर्ड ऑफ ऑनर और क्यों विधायक को लगाना पड़ी झाडू

पुलिस ने किसको दिया गॉर्ड ऑफ ऑनर और क्यों विधायक को लगाना पड़ी झाडू

Arjun Richhariya | Publish: Sep, 04 2018 12:26:29 PM (IST) Dhar, Madhya Pradesh, India

पुलिस ने किसको दिया गॉर्ड ऑफ ऑनर और क्यों विधायक को लगाना पड़ी झाडू

पुलिस ने किसको दिया गॉर्ड ऑफ ऑनर और क्यों विधायक को लगाना पड़ी झाडू
पत्रिका लाइव
धार.
सोमवार को विधायक नीना वर्मा सहित कई जनप्रतिनिधि सड़कों पर झाडू लगाते नजर आए। इधर पुलिस ने भी गार्ड ऑफ ऑनर दिया और बाबा धारनाथ की पालकी नगर भ्रमण के लिए निकल पड़ी। हर साल की तरह इस वर्ष भी शहर के राजा कहे जाने वाले धारेश् वर की पालकी यात्रा सोमवार को धूमधाम से निकाली गई, जिसमें जनप्रतिनिधियों के अलावा पुलिस व प्रशासन का बड़ा अमला तैनात रहा।
भोला नहीं माने तो नहीं माने..., भोला भांग तुम्हारी..., बम लहरी बाबा बम लहरी..., भोले हो भोले... की धुन जब डीजे और बैंड पर बजी तो भक्तगण भगवान धारनाथ के रंग में झूमते चले गए। यह दृष्य था धारनाथ बाबा के शाही छबीने(पालकी यात्रा) का। छबीने में भक्तों की भारी भीड़ रही। मंदिर परिसर में सुबह ब्राह्मणों ने अतिरूद्राभिषेक किया।
सोमवार को प्रजा का हाल जानने के लिए धारनाथ बाबा नगर भ्रमण पर निकले। धारनाथ बाबा को शाही पालकी मेें विराजित किया गया। इस दौरान बाबा की एक झलक पाने के लिए भक्तों का तांता लगा रहा। भगवान धारनाथ की पूजा सांसद सावित्री ठाकुर, विधायक नीना वर्मा, पूर्व केंद्रीय मंत्री विक्रम वर्मा, कलेक्टर दीपकसिंह, एसपी बीरेंद्र सिंह ने की। इसके बाद धारनाथ बाबा की आरती की गई। पालकी निकले से पहले मंदिर परिसर में पुलिसकर्मियों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। हर साल की तरह इस साल भी बाबा की पालकी मांझी समाज के युवकों ने उठाई। छबीना के आगे भक्तगण मार्ग की सफाई करते हुए नजर आए, जिनमें जनप्रतिनिधि व सामाजिक कार्यकर्ता भी शामिल रहे। बाबा की पालकी जैसे ही धारेश्वर मार्ग पर आई तो उनकी पूजा-अर्चना का दौर शुरु हो गया।
भजनों की धुन ने किया मुग्ध
छबीने के साथ डीजे वाहन और चलत ट्राली में भजन गायक भजनों की एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां दे रहे थे। इसमें जय धारनाथ स्पोट्र्स क्लब की झांकी भी शामिल रही। झांकी में भगवान नृसिंह हरण्य कश्यप का वध करते दिखाया गया। धानमंडी युवा संगठन की झांकी में बजरंग बली विराजित थे। वहीं बारिया फ्रेंडस क्लब नरियल से शिवलिंग की झांकी लेकर पहुंचा। धानमंडी फ्रेंड्स क्लब और नृसिंह चौपाटी युवा मंडल की झांकी भगवान शिव पर आधारित रही। छबीना जैसे ही हटवाड़ा पहुंचा, यहां से अन्य संगठनों की झांकियां भी शामिल हुई। इसके साथ ही जगह-जगह मंचों से लोगों ने बाबा की पालकी का जोरदार स्वागत किया। हर शिवभक्त ने मंचों से खिचड़ी और शरबत का वितरण किया।
पांच डीएसपी ७ थाना प्रभारी
बाबा धारनाथ की सवारी के लिए पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए। हाइराइज बिल्डिंग्स पर तैनाती के साथ शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस की पहरेदारी रही। एएसपी रूपेश द्विवेदी के अनुसार पांच डीएसपी, ७ थाना प्रभारी सहित लगभग ६०० का बल शहर में तैनात किया गया, जो छबीना और जन्माष्टमी के मद्देनजर तैनात किया गया है। सोमवार दोपहर करीब १ बजे पुलिस कंट्रोल रूम पर एसपी बीके सिंह व एएसपी के निर्देशन में आरआई रणजीत सिंह ने कार्य विभाजन कर पुलिस दल को शहर के अलग-अले क्षेत्र के लिए रवाना किया।
झलकियां
- पालकी के मुख्य मार्ग पर आने के पूर्व ही पुलिस प्रशासन ने झाबुआ, अलीराजपुर की बसों सहित ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया था। इससे वाहन चालकों को परेशानी नहीं हुई।
- छबीने में शामिल भक्तों के लिए मंच से शरबत, केला, खिचड़ी का वितरिण किया गया।
- सकरे मार्ग पर वाहनों के बीच में पार्क होने के कारण बड़ी परेशानी हुई।
-छबीना मार्ग पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे। इसके साथ संवेदनशील इलाकों में पुलिसबल की तैनाती देखने को मिली।
-सुरक्षा के लिए हाइराइज बिल्डिंगों पर भी पुलिस बल तैनात रहा। पुलिस प्रशासन ने पूरी पालकी यात्रा की वीडियोग्राफी भी कराई।
- पालकी यात्रा के आगे घुड़सवार पुलिसकर्मी चल रहे थे।
- दोपहर करीब ४ बजकर २० मिनट पर बाबा धारनाथ की सवारी मंदिर परिसर से निकली।
- सांसद, विधायक और प्रदेश कांग्रेस सचिव कुलदीपसिंह बुंदेला भी छबीने के आगे झाडू लगाई।
- दोपहर करीब सवा ३ बजे भगवान धारनाथ बाबा का इंद्रदेव ने हल्की फुहारों से अभिषेक किया।
- लोगों ने बाबा धारनाथ की जगह-जगह पूजा अर्चना भी की।
- शहर के चिकित्सक डॉ. दीपक नाहर ने बाबा धारनाथ को शहर की समस्याओं को लेकर एक सतरंगी आवेदन सौंपा।
- पालकी यात्रा में आगे एसडीएम, सीएसपी, डिप्टी कलेक्टर, सिटी मजिस्ट्रेट, पटवारी व्यवस्था देख रहे थे।
- जन्माष्टमी पर होने वाले मटकी फोड़ आयोजन के कारण छबीना शाम ६ बजे ही हटवाड़ा चौराहे पहुंच गया था। यहां पर बाबा की झलक पाने के लिए भक्तों की भारी भीड़ नजर आई।
-छबीने में अलग-अलग संस्थाओं के युवा हाथ में झांज-मजीरे और डमरू बजाते हुए चल रहे थे।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned