script

शून्य बजट वाले पार्क के निर्माण कार्य को गति मिलने की संभावना

locationधारPublished: Apr 17, 2022 01:21:04 am

Submitted by:

shyam awasthi

वन प्रमुख सचिव डॉ. वर्णवाल ने देखा डायनासोर-फासिल्स पार्क

शून्य बजट वाले पार्क के निर्माण कार्य को गति मिलने की संभावना

फासिल्स पार्क की जानकारी ओर पड़े हुए फासिल्स देखते डॉ. वर्णवाल।

बाग. बाग के निर्माणाधीन डायनासोर फॉसिल्स पार्क के शीघ्र दिन बदलने वाले है। अभी धीमी गति ओर रुक-रुक कर चल रहा है। लेकिन फासिल्स पार्क के निर्माण कार्य में अब फिर से गति पकडऩे की संभावना जागी है। शुक्रवार को वन विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. अशोक वर्णवाल अपने परिवार के साथ गुजरात के केवडिया डेम जाते वक्त यहां बाग रेंज के अंतर्गत निर्माणाधीन डायनासोर फासिल्स पार्क को देखने के लिए पहुंचे। इसको लेकर उपस्थित अधिकारियों से चर्चा भी की।
प्रमुख सचिव के साथ विभाग के सीसीएफ एस मोहंती, धार कलेक्टर डॉ. पंकज जैन, डीएफओ अक्षय राठौर, एसडीएम नवजीवन विजय पवार, एसडीओ प्रदीप पराशर, प्रभारी नायब तहसीलदार भावना रावत, पटवारी इंद्रजीत चौहान, रेंजर संतोष चौहान और स्थानीय स्टॉफ भी मौजूद था। प्रमुख सचिव अशोक वर्णवाल ने 89 हेक्टेयर क्षेत्र में बनने वाले इस पार्क की वर्तमान कार्ययोजना को समझते हुए इसमें परिवर्तन करने की बात कही। इससे इस पार्क निर्माण में रिसर्च करने वालों के लिए टेक्निकल ङ्क्षवग बनाने के साथ इस प्रोजेक्ट को ऐसा बनाया जाए कि यह आकर्षण का केंद्र बने। साथ ही इसमें टूरिस्ट भी ज्यादा से ज्यादा आ सके। सुबह 9 बजे के आसपास वन विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. वर्णवाल यहां पहुंचकर वर्तमान स्थिति को देखा। साथ ही यहां रखे फासिल्स को भी देखकर उनके बारे में जानकारी ली। ज्ञात हो वर्तमान में इस डायनासोर पार्क को लेकर विभाग के पास कोई बजट नहीं है। इस दौरान भाजपा के मंडल अध्यक्ष कैलाश झाबा ने भी प्रमुख सचिव डॉ वर्णवाल ओर कलेक्टर डॉ जैन से मुलाकात की।
गुफाओं में देखरेख की आवश्यकता
वन महकमे के प्रमुख सचिव डॉ. वर्णवाल डायनासोर पार्क को देखने और इस पर विभागीय अधिकारियों से विस्तृत चर्चा के बाद समीप स्थित पुरातात्विक बाघ गुफाओं को देखने भी पहुंचे। डॉ. वर्णवाल ने गुफाओं के इतिहास को समझने के साथ अन्य विषयों पर भी धार कलेक्टर डॉ. पंकज जेन से चर्चा की। डॉ. वर्णवाल अपने परिवार के साथ गुजरात के केवडिया डेम जाते हुए यहां रुके थे। हमारे सूत्र बताते है कि गुफाओ को देखने के बाद वन महकमे के प्रमुख सचिव डॉ वर्णवाल ने भी माना कि इन धरोहरों के संरक्षण ओर सही देखरेख ओर कुछ कार्यो को किया जाए तो यह स्थान भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित कर सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो