विवाहित पुरुष ना रखें दाढ़ी, जीवन में परेशानियों से करना पड़ सकता है सामना

विवाहित पुरुष ना रखें दाढ़ी, जीवन में परेशानियों से करना पड़ सकता है सामना

Tanvi Sharma | Publish: Jun, 08 2018 03:07:08 PM (IST) धर्म कर्म

विवाहित पुरुषों के लिए दाढ़ी करना काफी अशुभ माना जाता है

आजकल दाढ़ी रखने का फैशन चलन में है और हर पुरुष स्मार्ट दिखने के चक्कर में दाढ़ी बढ़ा लेते हैं। लेकिन जो पुरुष दाढ़ी रखना अपनी प्राथमिकता बना चुके हैं चाहे वे विवाहित हो या अविवाहित उन्हें ये बात जानना बहुत जरुरी है की दाढ़ी रखना केवल तब तक सही है जब तक आप अविवाहित हो, विवाहित पुरुषों के लिए दाढ़ी करना काफी अशुभ माना जाता है क्योंकि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार विवाहित पुरुष अगर दाढ़ी रखते हैं तो वे स्वयं ही अपने दांपत्य जीवन में खलल पैदा करते हैं, यानी अपने दांपत्य जीवन को वे खुद ही खराब करते हैं।

 

beard

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार शुक्र ग्रह को स्त्री कामुकता, काम वासना और भोग-विलास के लिए उत्तरदायी माना गया है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार व्यक्ति के शरीर के बालों का प्रतिनिधित्व शुक्र ग्रह करता है। कुंडली में यदि शुक्र ग्रह की स्थिति खराब होती है तो व्यक्ति को दांपत्य में होने वाली समस्याओं के साथ-साथ धन संबंधी समस्याएं भी उठानी पड़ती है। क्योंकि कालपुरुष सिद्धांत के अनुसार शुक्र ग्रह का व्यक्ति के दांपत्य जीवन के लिए उत्तरदायी सप्तम भाव और दूसरे भाव यानि धन भाव का प्रतिनिधित्व करता है।

beard

दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए बहुत जरूरी है कि व्यक्ति अपने शरीर के अनचाहे बालों को समय-समय पर हटाता रहे। इससे दांपत्य जीवन भी सुखमय रहेगा और जीवनसाथी का आपके प्रति लगाव भी कम नहीं होगा।

कुंडली का भाव

कुंडली का सातवां भाव जीवनसाथी की सेहत, दांपत्य सुख और बिजनेस संबंध आपसी सांझेदारी को दर्शाता है, इसके अलावा स्त्री-पुरुष के जननांगों के विषय में भी बताता है।

व्यक्ति का आकर्षण व प्रभाव

शुक्र ग्रह से व्यक्ति का आकर्षण, मुख-मंडल का तेज आदि डील होता है, स्त्रियों का सौंदर्य और पुरुषों की भद्रता भी शुक्र ग्रह के प्रभाव से ही संभव है।

शुक्र ग्रह को नीचा करते हैं दाढ़ी के बाल

रावण संहिता और लाल किताब के अनुसार शरीर पर अनचाहे बालों का बढ़ना शुक्र ग्रह को नीचा करता है। इसी में शामिल है पुरुषों के चेहरे पर बढ़ने वाले दाढ़ी के बाल।

वैवाहिक जीवन के लिए है हानिकारक

ज्योतिषविदों के अनुसार चेहरे पर दाढ़ी का बढ़ना शुक्र ग्रह को कमजोर करता है, जो वैवाहिक जीवन के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। शुक्र ग्रह का कमजोर होना या तो व्यक्ति को कामवासना से विरक्त कर देता है या फिर अत्यंत कामुक बना देता है। ऐसे ही जननांगों पर अनचाहे बालों का उगना शुक्र ग्रह को कमजोर करता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned