Bhadrapada 2019 : भादो में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

Bhadrapada 2019 : भादो में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

Devendra Kashyap | Updated: 16 Aug 2019, 11:17:59 AM (IST) धर्म कर्म

Bhadrapada 2019 : हिन्दू ग्रन्थों में भाद्रपद से जुड़ी बहुत सी बातें बताई गई हैं, जिन्हें लेकर इस माह में सावधानियां बरतनी चाहिए।

हिंदू धर्म में सारी चीजें महीने, हफ्ते और दिन के हिसाब से की जाती है। इस धर्म में हर दिन का एक अलग मतलब होता है। हर दिन जैसे अलग-अलग रंग के कपड़े पहनने का महत्व बताया गया है उसी तरह महीने के हिसाब इन चीजों का सेवन करने से धन-धान्य समृद्धि मिलती है। भादो ( Bhado ) महीना श्रीकृष्ण ( Lord Krishna ) से संबंधित होता है, शास्त्रों के अनुसार, इस महीने में भगवान कृष्ण ने जन्म लिया था।

ये भी पढ़ें- सावन की तरह भादो भी है खास, जानें Bhadrapada 2019 का महत्व

सावन महीने की तरह भादो का महीना भी पवित्र माना जाता है। भगवान श्री कृष्ण को यह महीना बहुत प्रिय होता है। श्रीकृष्ण का जन्म कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को हुआ था। भाद्रपद महीना शुरू हो चुका है तो 14 सितम्बर को समाप्त होगा।

ये भी पढ़ें- Bhadrapada 2019 : भादो में बदल सकता है आपका भाग्य

हिन्दू ग्रन्थों में भाद्रपद ( Bhadrapada ) से जुड़ी बहुत सी बातें बताई गई हैं, जिन्हें लेकर इस माह में सावधानियां बरतनी चाहिए। कुछ ऐसी चीज़ें होती हैं, जिन्हें हम अनजाने में कर देते हैं। इस पवित्र महीने में कुछ खास बातों और नियमों का ध्यान रखना चाहिए।

  1. भादो महीना में गुड़ का सेवन बिलकुल न करें।
  2. अगर आप दीर्घायु होने और पुत्र प्राप्‍ति के लिए तेल का सेवन न करें।
  3. भादो महीने में पुण्‍य की प्राप्‍ति के लिए पलंग पर सोना, सहवास, झूठ बोलना, मांस-मदिरा, शहद, हरी सब्‍जी, मूली, बैंगन आदि का त्याग करें।
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned