scriptदरिद्रता होगी दूर बुद्ध व सत्यविनायक पूर्णिमा पर करे यह उपाय | Buddha and Satavinayak Purnima | Patrika News

दरिद्रता होगी दूर बुद्ध व सत्यविनायक पूर्णिमा पर करे यह उपाय

Published: Apr 28, 2018 05:15:11 pm

Submitted by:

Shyam

वैशाख महिने को बहुत ही पवित्र महिना बताया गया हैं, इस महिने में पड़ने वाले त्यौहार भी इस मायने में खास माने जाते हैं ।

Budha Purnima

बुद्ध व सत्यविनायक पूर्णिमा पर करे यह उपाय होगी दरिद्रता दूर

भारतीय संस्कृति पर्व त्यौहारों की संस्कृति के नाम से जानी जाती है, और इसमें वैशाख महिने को बहुत ही पवित्र महिना बताया गया हैं, इस महिने में पड़ने वाले त्यौहार भी इस मायने में खास माने जाते हैं । वैशाख मास की एकादशियां हों या अमावस्या सभी तिथियां बहुत ही मंगलकारी, शुभ व पावन हैं, लेकिन वैशाख पूर्णिमा का तो अपना विशेष महत्व माना जाता है। क्योंकि कहा जाता हैं कि वैशाख पूर्णिमा सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करने वाली सत्यविनायक पूर्णिमा भी मानाई जाती हैं। इस वैशाख पूर्णिमा को प्रेम करूणा व दया के प्रतिरूप भगवान बुद्ध की जयंती के रूप में भी मनाई जाती है।

Budha Purnima

मुहूर्त उठकर स्नानादि करके उपवास का संकल्प लेकर भगवान विष्णु की पूजा कर सूर्य को जल देना चाहिये । (2-) रात्रि के समय दीप, धूप, पुष्प, अन्न, गुड़ आदि से पूर्ण चंद्रमा की पूजा करनी चाहिये और जल अर्पित करना चाहिये । दान का विशेष महत्तव- इस दिन व्रती जातक, जल से भरा एक मिट्टी का घड़ा, सोने (स्वर्ण) के दान का भी इस दिन बहुत महत्व है । स्वादिष्ट भोजन आदि किसी जरूरतमंद को दान करने से घर परिवार में शांति व दिव्यता बनी रहती है ।
वैशाख पूर्णिमा – 30 अप्रैल दिन सोमवार
तिथि – वैशाख पूर्णिमा तिथि
[typography_font:18pt;” >मुहूर्त – (29 अप्रैल 2018) रविवार 06:37 से प्रारंभ होकर (30 अप्रैल 2018) सोमवार 06:27 बजे तक रहेगी ।

Budha Purnima
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो