हनुमानजी का ये छोटा सा उपाय बदल देगा जिंदगी, इन समस्याओं का है रामबाण उपाय

हनुमानजी का ये छोटा सा उपाय बदल देगा जिंदगी, इन समस्याओं का है रामबाण उपाय
hanumanji bajrang bali

Sunil Sharma | Publish: Feb, 20 2017 11:39:00 AM (IST) धर्म कर्म

रामभक्त हनुमान एक ऐसे देवता है जो थोड़ी सी पूजा से ही जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों की सारी पीड़ा हर लेते हैं

रामभक्त हनुमान एक ऐसे देवता है जो थोड़ी सी पूजा से ही जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों की सारी पीड़ा हर लेते हैं। इस पोस्ट में आप ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में पढ़ेंगे जिन्हें करने से बजरंग बली को प्रसन्न किया जा सकता है और उनसे मनचाहा वर मांगा जा सकता है।

यह भी पढें: यहां हनुमानजी की होती है स्त्री स्वरूप में पूजा, दर्शन मात्र से पूरे होते हैं सब काम

यह भी पढें: हल्दी के अचूक टोटके, जिन्हें करते ही तुरंत होता है असर

हनुमानजी की आराधना के लिए मंगलवार या शनिवार का दिन सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। इस दिन शुभ मुहूर्त में स्नान-ध्यान आदि से निवृत्त होकर प्रातःकाल में ही मारूतिनंदन की पूजा करनी चाहिए। सबसे पहले श्रीगणेशजी को नमन कर उनसे आशीर्वाद लें, तत्पश्चात श्रीरामचन्द्र जी और महादेवजी की स्तुति करें।

अंत में हनुमानजी की प्रतिमा को चमेली के तेल में सिंदूर मिला चोला चढ़ाएं। चोले के बाद उन्हें चांदी के वर्क से सुसज्जित कर, जनेऊ, पान, पुष्प, इत्र आदि अर्पित करें। वहीं उनकी प्रतिमा के आगे बैठ कर सुंदर कांड का पाठ करें तथा भोग लगाएं। पूजा समाप्त होने के बाद भगवान से अपनी समस्या के निवारण की प्रार्थना करें तथा प्रसाद को वहां मौजूद लोगों के साथ बांट कर खाएं। इस उपाय के साथ ही किसी गरीब को भोजन करवा सके तो सर्वश्रेष्ठ होगा। इससे आपके अन्य कष्ट भी दूर होंगे।

यह भी पढें: हनुमानजी के इस कवच में है अपार शक्ति, बोलने मात्र से ही दूर होती हैं सब बाधाएं

यह भी पढें: मंगल को करें ये छोटा सा अचूक उपाय, बजरंग बली खोल देंगे किस्मत के दरवाजे

कब करें इस उपाय को

अगर किसी की कुंडली में राहु, केतु, शनि या मंगल ग्रह बुरा असर दे रहें हों तो इस उपाय से उनका अशुभ असर टल जाता है। अगर किसी व्यक्ति को शनि की साढ़े साती या ढैय्या चल रही है तो भी इस उपाय से उसका असर काफी हद तक समाप्त हो जाता है।

यह भी पढें: हनुमानजी की कृपा प्राप्त करने के लिए रामचरितमानस के सरल मंत्र

यह भी पढें: तुलसी की ऐसे करें पूजा, घर में आएंगी, सुख-समपत्ति और लक्ष्मी

यह भी पढें: शुक्र ग्रह देता है सुख, समृद्धि और भरपूर भोग विलास

पूजा के दौरान रखें ये सावधानियां

हनुमानजी की पूजा में साफ-सफाई और पवित्रता का विशेष ध्यान रखना अनिवार्य है। किसी भी प्रकार की अपवित्रता चाहे वो शरीर की हो, विचारों की हो या मन की, अक्षम्य मानी जाती है। पूजा के दौरान किसी भी तरह के बुरे या गलत विचार को मन में न आने दें, न ही किसी का अप्रिय सोचें। अपनी पत्नी के अतिरिक्त अन्य किसी स्त्री के प्रति कामभाव न रखें न ही अपंगों, जानवरों तथा बच्चों पर किसी प्रकार की हिंसा करें।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned