scriptइस विधि से करें सोमवार को महादेव की पूजा, हर मनोकामना पूर्ण करेंगे भोलेनाथ | how to worship lord shiva on monday | Patrika News

इस विधि से करें सोमवार को महादेव की पूजा, हर मनोकामना पूर्ण करेंगे भोलेनाथ

locationभोपालPublished: Jan 05, 2020 06:25:38 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करना बेहद फलदायी माना जाता है।

lord shiva worship start

शिवालयों में सहस्रधारा और पूजन का दौर शुरू हो जाएगा।

सोमवार का दिन मुख्‍य रूप से भगवान शिव का दिन माना जाता है। सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करना बेहद फलदायी माना जाता है। वैसे तो भोलेनाथ को प्रसन्न करने लिए प्रत्येक दिन उनका पूजन अर्चन किया जाता है लेकिन सोमवार का दिन अपना विशेष महत्व रहता है।
ये भी पढ़ें- यहां है दुनिया का सबसे बड़ा शिवलिंग , हर साल बढ़ रहा आकार


कहा जाता है कि अगर सच्चे मन से भगवान शिव की पूजा सोमवार को की जाए तो सारे क्लेशों से मुक्ति मिल जाती है और सभी मनोकामना पूर्ण हो जाती है। अगर आप भी सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करते हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

सोमवार के दिन भगवान शिव की पूजा करने के विधि


सोमवार के दिन भगवान शिव के साथ माता पार्वती और नंदी को गंगाजल और दूध से स्‍नान कराएं। इसके बाद सफेद चन्दन से ग्यारह बेलपत्र पर ऊँ नमः शिवाय लिखकर शिवजी को चढ़ाएं।

पूजा करते वक्त शिवलिंग पर चंदन, चावल, भांग, सुपाड़ी, बेलपत्र और धतूरा चढ़ाएं। साथ ही घी का दीपक भी जलाएं और 108 बार ऊँ नमः मंत्र का जाप करें।


महादेव की पूजा करते वक्त अगर आप चांदी के बर्तन में दूध भरकर उन्हें स्नान करा सकते हैं। अगर संभव नहीं है तो आप स्टील या तांबे के पात्र का प्रयोग करें।

शिव की पूजा के वक्त उन्हें हल्‍दी न चढ़ाएं क्योंकि हल्दी जलाधारी पर चढ़ाई जाती है। इसके अलावा सोमवार के दिन झूठ न बोले और पूरे दिन ऊँ नमः शिवाय मंत्र का जप करते रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो