scriptलंदन, बांग्लादेश सहित 23 देशों में निकलती हैं, भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा | jagannath rath yatra in london | Patrika News

लंदन, बांग्लादेश सहित 23 देशों में निकलती हैं, भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा

Published: Jul 02, 2018 05:23:27 pm

Submitted by:

Shyam

लंदन, बांग्लादेश सहित 23 देशों में निकलती हैं, भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा

jagannath rath yatra

लंदन, बांग्लादेश सहित 23 देशों में निकलती हैं, भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा

उड़िसा के पुरी में निकलने वाली भगवान श्री जगन्नाथ की रथयात्रा पहले केवल उड़िसा शहर के पुरी में ही यह यात्रा निकाली जाती थी, लेकिन अब यह रथयात्रा देश के अन्य राज्यों में भी बड़ी धुूम धाम ले निकाली जाने लगी । इस रथयात्रा ने ग्लोबस रूप धारण कर लिया हैं और हिन्दूस्तान के अलावा इंग्लैड के लंदन में भी बहुत ही धूम धाम से रथयात्रा निकाली जाती हैं, इंग्लैड़ व बांग्लादेश के अलावा भी, 23 अन्य देशों में भी रथयात्रा निकाली जाने लगी हैं, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता हैं कि भगवान जगन्नाथ रथयात्रा के इस प्रसिद्ध त्यौहार की लोकप्रियता बहुत तेजी बढ़ दुनियां के कोने कोने में फैल रही हैं ।

 

देश में उड़िसा के पुरी के अलावा, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल के अलावा हमारे पड़ोसी देश बंग्लादेश में भी रथयात्रा निकाली जाने लगी हैं । भगवान जगन्नाथ को मानने वाले श्रद्धालु अनेक बाहरी देशों में हैं । जाने कहां कहां निकाली जाती हैं रथयात्रा ।

 

1- पंजाब के अमृतसर शहर में जगन्नाथ भगवान को मानने वाले श्रद्धालु भक्त बहुत ही उत्साह उमंग और धूमधाम के साथ भगवान जगन्नाथ की शोभा रथयात्रा निकालते है ।

2- असम के गुवाहाटी शहर में भी भगवान जगन्नाथ की प्रसिद्ध रथयात्रा निकाली जाती है, जिसमें संत-महंतो से लेकर राज्य के हजारों भक्त बढ़चढ़ कर भाग लेते हैं ।

 

jagannath rath yatra
3- पश्चिम बंगाल के कलकत्ता के आइस्कोन मंदिर से भी श्री जगन्नाथ भगवान की रथयात्रा धूम धाम से निकाली जाती है, जिसमें हजारों भक्त शामिव होते हैं ।

4- जम्मू में भी सैकड़ों श्रद्धालु भक्त एकजुट होकर भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा में भाग भी लेते हैं और भरपूर सहयोग भी करते हैं ।
3- गुजरात राज्य के0 अहमदाबाद शहर में हजारों श्रद्धालु श्री भगवान जगन्नाथ की रथ शोभा यात्रा सफलता पूर्ववक निकलाते हैं ।
4- मध्यप्रदेश के भोपाल शहर सहित अन्य जिलों में भी धुमधाम से जगन्नाथ की रथ यात्रा ढ़ोल नंगाड़ो की गुंज के साथ निकाली जाती हैं ।
5- देश की राजधानी दिल्ली में भी जगन्नाथ की रथयात्रा भगवान के श्रद्धालु भक्त बहुत ही हर्षोल्लास के साथ निकालते हैं ।

6- आंध्र प्रदेश में जगन्नाथ रथ यात्रा बहुत प्रचलित है, यहां निकलने वाली भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा में बच्चे, महिलाएं, पुरुष सभी हजारों की संख्या में हर्षोल्लास के साथ भाग लेते हैं ।
7- उड़िसा के पुरी में जगन्नाथ रथ यात्रा सबसे ज्यादा प्रसिद्ध रथ यात्रा होती है, यहां निकाले जाने वाली रथयात्रा में हिन्दूस्तान ही नहीं बल्की बाहरी देशों से भी लाखों लाखों श्रद्धालु पुरी की रथयात्रा में शामिल होकर अपने आप के बड़ी ही सौभाग्य शाली मानते हैं । उड़िसा के लिए यह रथयात्रा एक ग्लोबल टूरिज्म का भी बड़ा रूप धारण करते जा रही हैं ।
8- ग्लोबल हुई जगन्नाथ रथयात्रा इंग्लैड के लंदन सहित 23 देशों के अलावा, भारत के पड़ोसी देश बंग्लादेश के ढाका में भी बड़े ही धुम धाम से रथयात्रा निकली जाती है, जिसमें हजारों श्रद्धालु भाग लेते हैं ।
jagannath rath yatra
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो