scriptमां की महिमा अपरंपार, धन और यश के लिए ऐसे करें देवी लक्ष्मी की पूजा | Maa Lakshmi: how to worship of lord lakshmi | Patrika News

मां की महिमा अपरंपार, धन और यश के लिए ऐसे करें देवी लक्ष्मी की पूजा

locationभोपालPublished: Oct 11, 2019 01:15:51 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

धन और संपत्ति की देवी हैं मां लक्ष्मी। इनकी पूजा से धन और वैभव भी मिलता है

worship of lord lakshmi
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, मां लक्ष्मी अपने भक्तों की धन से जुड़ी हर तरह की समस्याएं दूर करती हैं। कहा जाता है कि इनकी पूजा करने से यश और कीर्ति की भी प्राप्ति होती है। यही कारण है कि इन्हें धन और संपत्ति की देवी कहा जाता है।

मां लक्ष्मी की महिमा

मां लक्ष्मी धन और संपत्ति की देवी हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, माता लक्ष्मी का जन्म समुद्र से हुआ है और इन्होंने भगवान विष्णु से विवाह किया। कहा जाता है कि इनकी पूजा से धन और वैभव भी मिलता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मां लक्ष्मी का संबंध शुक्र ग्रह से भी है।

माता लक्ष्मी के पूजन से फायदा

मान्यता के अनुसार, माता लक्ष्मी की पूजन से केवल धन ही नहीं, बल्कि नाम, यश भी मिलता है। इनकी उपासना से दाम्पत्य जीवन भी बेहतर होता है। कहा जाता है कि मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा की जाए तो धन की समस्या खत्म हो जाती है।

ऐसे करें मां लक्ष्मी की पूजा

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का दिन माना जाता है। अगर इस दिन आप मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं तो सफेद या गुलाबी वस्त्र पहनकर ही करें। मान्यताओं के अनुसार देखा जाए तो मां लक्ष्मी की पूजा का उत्तम समय मध्य रात्रि होता है।
ये भी पढ़ें- क्यों हैं परेशान! शुक्रवार को चुपचाप पर्स में रख लें ये चीज, मां लक्ष्मी की कृपा से धन की नहीं होगी कमी

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गुलाबी कमल के पुष्प पर बैठी मां लक्ष्मी का पूजा करना सबसे उत्तम होता है। साथ ही पूजा करते वक्त मां लक्ष्मी को गुलाबी पुष्प, खासकर कमल चढ़ाना सर्वोत्तम रहता है। ऐसे में इन चीजों को ध्यान रखकर मां लक्ष्मी की पूजा करेंगे तो धन और यश की प्राप्ति होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो