scriptसावन के महीने में इन दिनों बंद रहेगा महाकालेश्वर मंदिर | Mahakaleshwar temple will be closed on weekends | Patrika News

सावन के महीने में इन दिनों बंद रहेगा महाकालेश्वर मंदिर

Published: Jul 19, 2016 05:42:00 pm

सावन के महीने में सप्ताहांत (शुक्रवार, शनिवार और रविवार) के दिन
महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा

mahakal temple Pandas-pujari asked for affidavit

mahakal temple Pandas-pujari asked for affidavit

मध्यप्रदेश के उज्जैन में सावन के महीने में सप्ताहांत (शुक्रवार, शनिवार और रविवार) के दिन महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालुओं का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। श्रावण एवं भादौ महीने में मंदिर में बडी संख्या में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा के मद्देनजर ये फैसला किया गया है।

परंपरा के अनुसार मंदिर में डेढ माह तक श्रावण उत्सव मनाया जाता है। इसके अन्तर्गत भगवान महाकालेश्वर की सवारी निकलती है और मंदिर के शीर्ष पर स्थित भगवान नागचन्द्रेश्वर मंदिर के पट वर्ष में एक बार नागपंचमी पर खोले जाते हैं। जिला एवं पुलिस प्रशासन सहित मंदिर प्रबंध समिति द्वारा प्रतिवर्ष दर्शनार्थियो की सुरक्षा एवं सुविधा के लिये व्यापक स्तर पर सुरक्षा के प्रबंध किये जाते हैं।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार कलेक्टर एवं समिति अध्यक्ष कवीन्द्र कियावत की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में श्रावण मास में आने वाले शनिवार, रविवार और सोमवार को पूर्ण रूप से गर्भगृह में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि तीनों दिनों पर कोई भी वीआईपी नहीं रहेगा। बैठक में सिंहस्थ की तरह ही श्रावण में भी भस्म आरती में चलित दर्शन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

बैठक में श्रावण महोत्सव का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी दिए गए। श्रावण मास में निकलने वाली भगवान महाकाल की सवारियों की तैयारियों की भी समीक्षा की गई और सवारी मार्ग में आवश्यकता अनुरूप पेंचवर्क कराने के निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक एमएस वर्मा ने सम्बन्धित पुलिस अधिकारियों को सवारी मार्ग में आने वाले जर्जर भवनों को सूचीबद्ध करने के निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो