अब ऑनलाइन कीजिए "पंडितजी" की बुकिंग

अब एक ऑनलाइन  के जरिए आप घर में पूजा-पाठ कराने के लिए पंडितों की बुकिंग भी ऑनलाइन कर सकते हैं

By: सुनील शर्मा

Published: 09 May 2015, 01:56 PM IST

इंटरनेट पर सूई से लेकर महंगी घडियां और आईफोन तक लोगों ने बुक किए हैं लेकिन अब एक ऎसी ऑनलाइन सेवा शुरू हुई है जिसके जरिए आप घर में पूजा-पाठ कराने के लिए पंडितों की बुकिंग भी ऑनलाइन कर सकते हैं।

इस वेबसाइट के जरिए अब घर में पूजा पाठ करने के लिए पंडित ढूंढना बेहद सरल कार्य हो गया है। ऎसा हुआ है आशुतोष तिवारी की बदौलत। एक कर्मकांड कराने वाले ब्रा ±मण घर में जन्मे आशुतोष पेशे से इंजीनियर है लेकिन बचपन से अपने पारिवारिक कार्य में आने वाली समस्याओं को देखते हुए बड़े हुए। ऎसे में उन्होंने अपने मित्र योगेश दुबे के साथ ऑनलाइन बुकिंग के आइडिया को जन्म दिया और इस पर सुपरपंडित नाम से वेबसाइट बना कर काम शुरू कर दिया।

सुपरपंडित डॉट कॉम पर फिलहाल चार शहरों, मुंबई, नासिक, नागपुर और वाराणसी में ही पंडितों की बुकिंग की जा सकती है, आने वाले समय में वेबसाइट का दायरा और बढ़ाया जाएगा। इस वेबसाइट पर सभी अनुष्ठानों के रिवाजों और उसमें काम आने वाली पूजा-सामग्री तथा अन्य कर्मकांडों की भी जानकारी दी गई है।

आशुतोष बताते हैं कि पूजा कराने जैसी चीजों की बेसिक जानकारी का न होना पंडित और यजमान दोनों के लिए समस्या बन जाता है। इसके अतिरिक्त कई बार यजमान प ंडितों की वाजिब मांग पर भी ध्यान नहीं देते। अपनी साइट पर वह इसके लिए भी ध्यान दे रहे हैं।

अपनी तरह की इस पहली ऑनलाइन सेवा से शुरूआती ग्राहक बेहद खुश है। उनके अनुसार अब पुजारियों और पूजा सामग्री को खोजना इंटरनेट पर सिनेमा टिकट बुक करने जैसा हो गया है। वेबसाइट के को-फाउंडर योगेश दुबे ने बताया कि जल्दी ही इस वेबसाइट को दिल्ली, बेंगलुरू और हरिद्वार में भी लॉन्च किया जाएगा।
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned