नए साल में अपनी राशि के अनुसार करें ये टोटका, हो जाएगी मौज, बन जाएंगे करोड़पति

आप अपनी नामराशि (यानि नाम के पहले अक्षर के आधार पर) के अनुसार भी इन उपायों को कर सकते हैं। यहां जानिए ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में

By: सुनील शर्मा

Published: 25 Dec 2017, 01:55 PM IST

आम तौर पर ज्योतिष के उपाय इस तरह के होते हैं कि उन्हें कोई भी व्यक्ति कर सकता है। परन्तु इन उपायों को करने के पहले अपनी जन्मकुंडली में बली तथा निर्बल ग्रहों को देख लेना चाहिए अन्यथा इन उपायों अथवा टोने-टोटकों से आपको लाभ की जगह नुकसान भी हो सकता है। आप अपनी नामराशि (यानि नाम के पहले अक्षर के आधार पर) के अनुसार भी इन उपायों को कर सकते हैं। यहां जानिए ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में...

मेष और वृश्चिक राशि : इन दोनों राशियों के स्वामी ग्रह मंगल हैं। ऐसे में इन राशियों के जातकों को हनुमानजी और महाकाली की आराधना करनी चाहिए अथवा दुर्गा सप्तशती के प्रथम चरित्र का पाठ करें।

वृष और तुला राशि : इन राशियों के स्वामी ग्रह शुक्र हैं, जो रजो गुण प्रधान हैं। इन्हें सरस्वतीजी की आराधना करना शुभ होता है।

मिथुन और कन्या राशि : इन राशियों के स्वामी ग्रह बुध है। बुध भी रजो प्रधान ग्रह हैं। इन्हें मां दुर्गा और भुवनेश्वरी देवी जी की आराधना करना शुभ फलदायी माना गया है।

कर्क राशि : इस राशि के स्वामी चंद्र ग्रह हैं। इस राशि के जातकों को धन की देवी महालक्ष्मी और भगवान शंकर की आराधना करनी चाहिए।

सिंह राशि : इस राशि के स्वामी सतोगुण प्रधान ग्रह सूर्य है। इस राशि के जातकों को सूर्य भगवान, महालक्ष्मी की आराधना करनी चाहिए।

धनु और मीन राशि : दोनों राशियों के स्वामी ग्रह गुरु यानी बृहस्पति हैं। ये सत गुण प्रधान हैं। इन दोनों राशियों के जातकों के लिए कमला व सिद्धिदात्री देवी की आराधना करनी चाहिए।

मकर और कुम्भ राशि : इन दोनों राशियों के स्वामी ग्रह शनि हैं जो तमो प्रधान गुण रखते हैं। इन जातकों को शनि देव और महाकाली जी की उपासना करनी चाहिए।

इन उपायों के अतिरिक्त भी कुछ ऐसे उपाय हैं जो आप कर सकते हैं और जिनके करने से आप सौ फीसदी लाभ ही होगा। ये उपाय निम्न प्रकार हैं-

  1. महादेव का जलाभिषेक करें।
  2. रोज सुबह अपने माता-पिता या घर के बड़ों से अवश्य आशीर्वाद लें।
  3. जब भी कोई जरूरतमंद दिखाई दें तो उसे भोजन (पैसे नहीं) अवश्य दान करें।
सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned