scriptदिवाली के ये हैं 5 शक्तिशाली उपाय, धन संपत्ति पाने की बाधा हो जाती है दूर | remedies to appease Goddess Lakshmi during Diwali Installing Lakshmi Ganesha Yantra Offering Lotus | Patrika News
धर्म-कर्म

दिवाली के ये हैं 5 शक्तिशाली उपाय, धन संपत्ति पाने की बाधा हो जाती है दूर

remedies to appease Goddess Lakshmi समाज के हर कार्य में किसी न किसी रूप में धन की जरूरत पड़ती है। इसलिए समाज के लोग जीवन स्तर और प्रतिष्ठा को बेहतर बनाने के लिए धन की इच्छा रखते हैं। लेकिन कई बार उनका धन पाने का हर प्रयास असफल हो जाता है। वैदिक ज्योतिष में मनुष्य की ऐसी समस्याओं के लिए उपाय बताए गए हैं। यदि ऐसा व्यक्ति धन-संपत्ति की प्राप्ति के लिए दिवाली के उपाय करे तो उसे देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद मिल सकता है। आइये जानते हैं धन प्राप्ति के सरल वैदिक उपाय..

Nov 11, 2023 / 06:54 pm

Pravin Pandey

diwal_upay.jpg

धन संपत्ति की बाधा दूर करने वाले दिवाली के वैदिक उपाय

शंख बजाना और डमरू बजाना
शंख आमतौर पर सभी हिंदू परिवारों के पूजा कक्षों में होता है। इसके साथ डमरू को भी दिवाली पूजा के सामान में शामिल कर सकते हैं। मान्यता है कि दिवाली पूजा के बाद शंख बजाने और डमरू बजाने से दरिद्रता दूर होती है। मान्यता है कि इससे घर में समृद्धि आती है।

लक्ष्मी गणेश यंत्र की स्थापना
श्री गणेश रिद्धि-सिद्धि के स्वामी हैं और श्री लक्ष्मी धन और समृद्धि की देवी हैं। लक्ष्मी यंत्र और गणेश यंत्र अत्यंत शक्तिशाली यंत्र हैं। संयुक्त लक्ष्मी-गणेश यंत्र को महायंत्र कहा जाता है और अत्यधिक प्रभावशाली माना जाता है। इसलिए दीपावली के शुभ दिन पर पूरे वैदिक अनुष्ठान के साथ लक्ष्मी-गणेश यंत्र स्थापित करने से घर में स्थायी धन और समृद्धि आती है। यह उपाय किसी विद्वान पंडित से ही करवाया जा सकता है।

गन्ने की जड़ की पूजा
मान्यता है कि दिवाली पूजा के दिन सुबह गन्ने के पौधे की जड़ लाकर दिवाली पूजा के समय देवी लक्ष्मी के साथ उसकी पूजा करने से धन और समृद्धि आती है।
लक्ष्मीजी को चढ़ाएं कमल का फूल
लक्ष्मीजी की पूजा के दौरान देवी लक्ष्मी को कमल का फूल चढ़ाना चाहिए और कमल-गट्टे की माला से लक्ष्मीजी के मंत्रों का जाप करना चाहिए। मान्यता है कि देवी लक्ष्मी को कमल के फूल से अधिक कोई अन्य प्रसाद प्रसन्न नहीं कर सकता। यदि कमल का फूल उपलब्ध न हो तो कमल के बीजों की माला से लक्ष्मीजी का जप करें। कमल-गट्टे की माला से 108 जाप करने से देवी लक्ष्मी को 108 कमल के फूल चढ़ाने के बराबर फल मिलता है।
उल्लू की पूजा
हिंदू धर्म ग्रंथों की मान्यता के अनुसार उल्लू लक्ष्मी जी का पसंदीदा पक्षी है। यह मां लक्ष्मी का वाहन भी माना जाता है। धन और समृद्धि की देवी से संबंधित होने के कारण उल्लू को देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने का माध्यम माना जाता है। इसलिए दिवाली की रात धन, समृद्धि और खुशहाली पाने के लिए उल्लू के साथ मां लक्ष्मी की तस्वीर की पूजा करें।

Home / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / दिवाली के ये हैं 5 शक्तिशाली उपाय, धन संपत्ति पाने की बाधा हो जाती है दूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो