scriptRemedy for Vasant Panchami according to zodiac sign | Vasant Panchami 2022 : इस बार वसंत पंचमी पर अपनाएं राशि अनुसार उपाय | Patrika News

Vasant Panchami 2022 : इस बार वसंत पंचमी पर अपनाएं राशि अनुसार उपाय

संवत्सर 2078 (साल 2022) में बसंत पंचमी के दिन 05 फरवरी शनिवार को

भोपाल

Published: January 21, 2022 12:28:20 pm

हिंदू कैलेंडर के अनुसार माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी को बसंत पंचमी / वसंत पंचमी का पर्व होता है। इस दिन विद्या की देवी माता सरस्वती पूजा अर्चना भी की जाती है। वहीं इसी दिन से भारत में बसंत ऋतु शुरू होती है। इस साल यानि संवत्सर 2078 (साल 2022) में बसंत पंचमी के दिन 05 फरवरी शनिवार को पूजन का मुहूर्त प्रात: 07:07:21 बजे से लेकर दोपहर 12:35:21 तक का है, वहीं बसंत पंचमी के दिन शाम 05 बजकर 42 मिनट तक सिद्ध योग भी बन रहा है, जिसके ठीक बाद साध्य योग शुरू हो जाएगा। बसंत पंचमी के दिन रवि योग शाम 04:09 बजे से अगले दिन सुबह 07:06 बजे तक रहेगा।

basant_panchami_2022.jpg
,,

पंचांग के अनुसार साल 2022 (संवत्सर 2078) के माघ मास में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि का प्रारंभ 05 फरवरी शनिवार को सुबह 03:47 बजे से होगा, वहीं इसका समापन अगले दिन यानि रविवार को सुबह 03:46 बजे होगा। हिंदू मान्यताओं के अनुसार इस तिथि को एक अबूझ मुहूर्त माना जाता है।

ज्योतिष के जानकार पंडित एसके उपाध्याय के अनुसार माना जाता है कि इस दिन जातक को अपनी राशि पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती हैं, वहीं जिन्हें राशि को लेकर भ्रम हो उन्हें इस दिन स्फटिक माला से क्षमता के अनुसार 'ॐ ऐं सरस्वत्यै नम:' का जापकर, कन्याओं को दूध से बनी मिठाई खिलाएं।

saraswati.jpg: स्वास्थ्य के लिए 'ॐ जूं स:' का जप करें।

: धन के लिए 'ॐ श्रीं नम:' या 'ॐ क्लीं नम:' का जप करें।

वसंत पंचमी मुहूर्त्त (Basant Panchmi Sarswati Pujan Muhurat 2022) :
सरस्वती पूजा मुहूर्त : सुबह 07:07:21 बजे से लेकर दोपहर 12:35:21 तक
अवधि : 5 घंटे 28 मिनट
रवि योग : शाम 04:09 बजे से अगले दिन प्रात: 07:06 बजे तक
ऐसे में आज हम आपको सबसे पहले ज्योतिष के अनुसार इस दिन आपको क्या करना चाहिए, इसके बारे में बता रहे हैं। माना जाता है कि इस दिन राशि अनुसार निम्नलिखित विशेष उपाय करने से सुख-समृद्धि भी मिलती है।
राशि के अनुसार उपाय

1. मेष राशि- वसंत पंचमी से भगवान हनुमान की पूजा कर उनके बाएं चरण का सिन्दूर लेकर नित्य तिलक करें साथ ही हनुमान चालीसा का हर रोज पाठ करें। विद्या व बुद्धि के लिए 'ऐं' का जप करें।
2. वृषभ राशि- माता सरस्वती के यंत्र या चित्र पर इमली के पत्ते 22 नग लेकर 11 पत्ते चढ़ाएं। 11 पत्ते अपने पास सफेद वस्त्र में लपेटकर रखें, सफलता मिलेगी।

3. मिथुन राशि- उपचार-पूजन कर भगवान गणेश को यज्ञोपवीत चढ़ाएं और 21 दूर्वादल के अंकुर 21 बार 'ॐ गं गणपतये नम:' का जप करते हुए चढ़ाएं। विद्या प्राप्ति के विघ्न दूर होंगे।
4. कर्क राशि- 'ॐ ऐं सरस्वत्यै नम:' जाप कर माता सरस्वती के यंत्र या चित्र पर आम के बौर चढ़ाएं।

5. सिंह राशि - 'ॐ ऐं नम:..' गायत्री मंत्र 'नमो ऐं ॐ' से संपुटित कर जपें, लाभ होगा।
Must Read- Year 2022 Festival List- नए साल 2022 के व्रत, तीज व त्यौहार? जानें दिन व शुभ समय

jan 2022 festival

6. कन्या राशि - 'ॐ ऐं नम:' का जप करें और पुस्तक, ग्रंथ इत्यादि दान करें ।

7. तुला राशि - किसी ब्राह्मण कन्या को पूजन कर पुस्तक ग्रंथ और सफेद वस्त्र दान करें और श्वेत मिठाई खिलाएं। 'ॐ ऐं नम:' का जाप करें।

8. वृश्चिक राशि - माता सरस्वती का पूजन कर श्वेत रेशमी वस्त्र चढ़ाएं साथ ही कन्याओं को दूध से बनी मिठाई खिलाएं। 'ॐ ऐं सरस्वत्यै नम:' का जाप करें।

9. धनु राशि - माता सरस्वती को श्वेत चंदन चढ़ाएं और पूजन के पश्चात श्वेत वस्त्र दान करें।

10. मकर राशि - ॐ ऐं सरस्वत्यै नम:' से मंत्रि‍त कर ब्राह्मी नामक औषधि का सूर्योदय के पहले सेवन कर लें। सफलता कदम चूमेगी।

11. कुंभ राशि - कन्याओं को माता सरस्वती के पूजन के पश्चात खीर खिलाएं और 'ॐ ऐं नम:' जपें।

12. मीन राशि - पुरुष अपनी दाहिनी भुजा और स्त्री अपनी बाईं भुजा पर अपामार्ग की जड़ शास्त्रीय तरीके से निकालकर 'ॐ ऐं सरस्वत्यै नम:' की 11 माला, स्फटिक माला से कर सफेद वस्त्र में बांधकर धारण करें।

विद्यार्थी के लिए ये है विशेष
वसंत पंचमी का पर्व सभी के लिए विशेष महत्व रखता है। ऐसे में वसंत पंचमी पर विद्यार्थियों को माता सरस्वती की आराधना अवश्य करनी चाहिए। जो लोग सरस्वती के कठिन मंत्र का जाप नहीं कर सक‍ते, उन्हें मां सरस्वती के सरल मंत्र का जाप करना चाहिए। माना जाता है कि वसंत पंचमी पर इस मंत्र का पाठ विद्या और बुद्धि में वृद्धि करता है।

Must Read- विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा से ये होगा लाभ, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

vasant_panchami_2022.jpg

मां सरस्वती का सरल मंत्र
'ॐ शारदा माता ईश्वरी मैं नित सुमरि तोय हाथ जोड़ अरजी करूं विद्या वर दे मोय।'

- मैहर में मां सरस्वती का सुप्रसिद्ध मंदिर मौजूद है। मैहर की शारदा माता को प्रसन्न करने का मंत्र इस प्रकार है।

'शारदा शारदांभौजवदना, वदनाम्बुजे।
सर्वदा सर्वदास्माकमं सन्निधिमं सन्निधिमं क्रियात्।'

अर्थात: शरद काल में उत्पन्न कमल के समान मुखवाली और सब मनोरथों को देने वाली मां शारदा समस्त समृद्धियों के साथ मेरे मुख में सदा निवास करें।

- 'क्लीं' देवी मां सरस्वती का बीज मंत्र है। क्लींकारी कामरूपिण्यै यानी 'क्लीं' शास्त्रों में काम रूप में पूजनीय है।

सरस्वती गायत्री मंत्र से मनुष्य की वाणी सिद्ध हो जाती है। समस्त कामनाओं को पूर्ण करने वाला यह मंत्र देवी मां सरस्वती का सबसे दिव्य मं‍त्र माना जाता है।

- सरस्वती गायत्री मंत्र : 'ॐ वागदैव्यै च विद्महे कामराजाय धीमहि। तन्नो देवी प्रचोदयात्‌।'

माना जाता है कि इस मंत्र की 5 माला का जाप करने से साक्षात मां सरस्वती प्रसन्न हो जाती हैं और साधक को ज्ञान-विद्या का लाभ प्राप्त होना शुरू हो जाता है। विद्यार्थियों को ध्यान करने के लिए त्राटक अवश्य करना चाहिए। 10 मिनट रोज त्राटक करने से स्मरण शक्ति बढ़ती है। यह एक बार अध्ययन करने से कंठस्थ हो जाता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.