scriptरुद्राक्ष धारण करने से पहले जाने असली हैं या नकली | rudraksh dharan karne se pahle jaane asali hai ya nakli | Patrika News

रुद्राक्ष धारण करने से पहले जाने असली हैं या नकली

Published: Jun 12, 2018 02:15:55 pm

Submitted by:

Shyam

रुद्राक्ष धारण करने से पहले जाने असली हैं या नकली

rudraksh

रुद्राक्ष धारण करने से पहले जाने असली हैं या नकली

रुद्राक्ष को भगवान शिव से जोड़ कर देखा जाता है, और हिन्दू धर्म के आस्था रखने वालो के जीवन में रुद्राक्ष का विशेष महत्व होता है, मान्यता है कि जो भी व्यक्ति रुद्राक्ष पहनता है उसके सभी खराब ग्रह सुधर जाते हैं और शुभ फल देने लगते हैं । रुद्राक्ष धारण करने से दिल संबंधित बीमारियां, तनाव, चिंता, ब्लड प्रेशर आदि को नियंत्रित करने में बहुत मदद मिलती है । लेकिन इन दिनों लोगों की आस्था से खिलवाड़ कर कुछ धोखेबाज व्यापारी रुद्राक्ष के नाम पर भद्राक्ष बेचकर लोगों से साथ धोखा कर अपनी जेब भर रहे है ।

 

देश के अधिकांश धार्मिक स्थानों पर नकली रुद्राक्ष बेचे जा रहे है । एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि व्यापारी रुद्राक्ष के जैसा ही दिखने वाले भद्राक्ष को रुद्राक्ष के नाम से बेचकर मोटा मुनाफा कमा रहे हैं । रुद्राक्ष की भारत में कुल 33 प्रजातियां हैं । बाजार में बेचे जा रहे तीन मुखी से नीचे और सात मुखी से ऊपर के ज्यादातर रुद्राक्ष नकली हैं ।

 

असली और नकली रुद्राक्ष
असली और नकली रुद्राक्ष पर रिसर्च करने वाले वैज्ञानिकों ने इलेइओकार्पस गैनीट्रस प्रजाति को शुद्ध रुद्राक्ष माना है । जबकि इलेइओकार्पस लेकुनोसस को नकली प्रजाति माना गया है । बाजार में इस समय प्लास्टिक और फाइबर से बने हुए रुद्राक्ष भी धड़ल्ले से बिक रहे हैं । अध्ययन में पाया गया है कि लकड़ी को रुद्राक्ष का आकार देकर या फिर टूटे रुद्राक्षों को जोड़कर भी नया रुद्राक्ष बनाने का गोरख धंधा चल रहा है ।

 

rudraksh

ऐसे करें असली रुद्राक्ष और भद्राक्ष पहचान


1- जो असली रुद्राक्ष होता है उसके फल में प्राकृतिक रूप से छेद होते हैं । जबकि भद्राक्ष में छेद करके रुद्राक्ष का आकार दिया जाता है ।


2- असली रुद्राक्ष को सरसों के तेल में डुबाने से वह रंग नहीं छोड़ता है जबकि नकली रुद्राक्ष यानि की भद्राक्ष रंग छोड़ता है ।


3- जो असली रुद्राक्ष होगा वह पानी में डुबाने पर वह डूब जाता है , जबकि नकली रुद्राक्ष तैरता ही रहता है ।


4- जो असली रुद्राक्ष होगा उसे किसी नुकिली चीज से कुरेदने पर अगर उसमें से रेशा निकलता हो तो वह असली रुद्राक्ष होता है । नकली भद्राक्ष में रेशा नहीं निकला ।

rudraksh
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो