scriptजब शनिदेव पर गुस्से से लाल हो गए थे महाबली हनुमान जी | story of Hanuman ji and shani dev | Patrika News
धर्म-कर्म

जब शनिदेव पर गुस्से से लाल हो गए थे महाबली हनुमान जी

जब शनिदेव पर गुस्से से लाल हो गए थे महाबली हनुमान जी

भोपालMay 18, 2019 / 10:40 am

Pawan Tiwari

hanuman ji

जब शनिदेव पर गुस्से से लाल हो गए थे महाबली हनुमान जी

शनि देव को सबसे क्रोधित देवता माना जाता है। कहा जाता है कि इनकी बुरी दृष्टि किसी व्यक्ति पर पड़ जाए तो उसके जीवन में परेशानियां आने लगती है। हमारे हिन्दू ग्रंथों में माना गया है जो भी व्यक्ति भगवान हनुमान जी की भक्ति करता है, उस पर शनि देव का प्रकोप नहीं रहता है। कहा जाता है कि महाबली हनुमान के आगे शनि देव भी कुछ नहीं कर पाते हैं।
ये भी पढ़ें- इस अनोखे मंदिर में महाबली हनुमान जी के चरणों में नारी रूप में हैं शनि देव

पौराणिक कथाओं के अनुसार, एक बार धरती पर शनि देव प्रकोप कुछ ज्यादा ही बढ़ गया था। शनि देव की बुरी दृष्टि से मानव तो मानव देवता भी बहुत परेशान हो गए थे। इसके बाद सभी ने शनि देव के प्रकोप से बचने के लिए महाबली हनुमान जी को याद किया और उनसे रक्षा की गुहार लगाई। भक्तों की गुहार पर हनुमान जी ने शनि देव को सजा देने के लिए निकल पड़े।
ये भी पढ़ें- शनिवार को भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, नहीं तो शनि देव हो जाएंगे नाराज

जब इस बात की जानकारी शनि देव को लगी तो वो भयभीत हो गए। क्योंकि उन्हें पता था कि हनुमान जी के गुस्से से कोई रक्षा नहीं कर पाएगा। कथाओं के अनुसार, शनि देव हनुमान जी के गुस्से बचने के लिए उपाय निकाला और नारी का रूप धारण कर लिया।
ये भी पढ़ें- स्त्रियों के बारे में ये गुप्त बातें जानते हैं क्या? जान लीजिए नहीं तो बाद में माथा पीटेंगे

सभी जानते हैं कि हनुमान जी ब्रह्मचारी हैं और वे किसी स्त्री पर हाथ नहीं उठाते, ना ही बुरा बर्ताव करते। बस यही सोच कर शनि देव ने हनुमान जी से बचने के लिए नारी का रूप धराण कर लिए और भगवान हनुमान से उनके चरणों में शरण मांग ली। हनुमान जी को इस बात की जानकारी हो गई थी शनि देव ही स्त्री का रूप धारण किए हुए हैं। इसके बावजूद हनुमान जी ने शनि देव को नारी रूप में माफ कर दिया। उसके बाद शनि देव ने हनुमान जी के भक्तों पर से अपना प्रकोप हटा लिया।

Home / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / जब शनिदेव पर गुस्से से लाल हो गए थे महाबली हनुमान जी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो