सूर्य अस्त होने के बाद नहीं करे ये काम, हो सकता है अमंगल

सूर्य अस्त होने के बाद नहीं करे ये काम, हो सकता है अमंगल

By: Shyam

Published: 24 May 2018, 03:06 PM IST

हर आदमी चाहता हैं कि उसकी घर परिवा में धन-दौलत की कमी कभी ना हो और इसीलिए व्यक्ति भरपूर मेहनत करता हैं ताकि अच्छा पैसा कमा सके, किसी के लिए पैसे कमाना सरल होता है तो किसी के लिए कठिन, लेकिन घर में आये हुए पैसे को संभाल कर रखना सबसे बड़ा कठिन काम होता है ।


लेकिन जीवन में खुशी पैसे से नहीं खरीदी जा सकती है लेकिन धनवान होना, खुश होने में और दूसरों की नजरों में सम्मान पाने में मदद जरूर करता है, और इंसान अपने व अपनों के हर सपनों को पैसा होने पर पूरा कर लेता हैं ।


एक कहावत भी हैं कि अगर माता लक्ष्मी आप पर प्रसन्न है तो आपके घर में खुशियां और संपन्नता कभी आपका पीछा नहीं छोड़ेगी, शास्त्रों में कई ऐसी बातों का उल्लेख मिलता है जिससे घर में समृद्धि औऱ संपन्नता लाई जा सकती है, और गरीब भी अमीर बन सकता हैं, मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा गया है । लेकिन व्यक्ति की छोटी-छोटी आदतें उनका गुडलक छीन लेने से आर्थिक समस्याएं पैदा हो जाती हैं, अगर आप शास्त्रों में विश्वास करते हैं तो कुछ छोटे - छोटे नियमों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए, इन नियमों का पालन करना कठिन नहीं बहुत सरल व सुलभ है ।

 

 after sunset

1- शास्त्रों के मुताबिक, सूर्यास्त के बाद तुलसी के पौधे को भुलकर भी स्पर्श नहीं करना चाहिए, ऐसी मान्यता है कि सूर्यास्त के बाद तुलसी के पौधे को छूने से दुर्भाग्य और गरीबी के दरवाजे आपके घर के लिए खुल जाते है ।


2- तुलसी की पूजा तुलसी के पौधे की पूजा करना और जल चढ़ाना दोनों ही शुभ माना जाता है लेकिन सूर्यास्त के बाद ऐसा करना अशुभ माना जाता है, शाम में केवल तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाएं, घी का दीपक जलाने से घर एवं आसपास की नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है और घर में लक्ष्मी भी आती है ।


3- शास्त्रों में सूर्यास्त के समय में स्त्री-पुरूषों को शारीरिक संबंध बनाना भी वर्जित बताया गया है, ऐसा करने से परिवार में दुर्भाग्य आता है ।


4- सूर्यास्त के समय सोने से नकारात्मक ऊर्जा आती है और आपके साथ अमंगल होना शुरू हो जाता है, इसके साथ ही ऐसा करने से मोटापा और स्वास्थ्य संबंधी शरीर में कई रोग भी उत्पन्न हो जाते है ।

 after sunset

5- ऐसा माना जाता है कि अगर भोजन करने के तुरंत बाद बर्तन नहीं मांजते तो आप पर शनि और चंद्रमा का बुरा प्रभाव पड़ सकता है, अगर घर में संपन्नता चाहते हैं तो भोजन के तुरंत बाद ही बर्तन साफ करके रख देना चाहिए ।


6- शास्त्रों के मुताबिक, अगर आप सूर्यास्त होने के बाद घर में झाड़ू पोछा लगाते हैं तो आप घर से खुशियों और गुड लक को दूर भगा रहे हैं ।


7- शास्त्रों के मुताबिक सूर्यास्त के समय पढ़ाई करने से माता लक्ष्मी रुष्ट हो जाती है, ऐसा कहा जाता है कि सूर्यास्त के दौरान घर पर बैठे रहने या पढ़ने के बजाए खेलना चाहिए ।

 after sunset
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned