scriptइस शनिवार को करें ये उपाय, हर समस्या का होगा तत्काल समाधान | To sort out all problems in life do these astro remedies on shani amavasya | Patrika News

इस शनिवार को करें ये उपाय, हर समस्या का होगा तत्काल समाधान

Published: Apr 03, 2015 10:09:00 am

शास्त्रों के अनुसार शनिवार के दिन आने वाली अमावस्या को शनि अमावस्या कहते हैं

astro remedies for evil effect of planets

astro remedies for evil effect of planets

इस बार शनिवार 18 अप्रैल को अमावस्या तिथि है। इससे शनिवार का महत्व बढ़ गया है। शास्त्रों के अनुसार शनिवार के दिन आने वाली अमावस्या को शनि अमावस्या कहते हैं। शनि से पीडित लोगों को इस दिन शनि ग्रह से संबंधित उपाय करने के तुरंत आराम मिलता है। इस दिन पितृ दोष शांति के उपाय करने से भी घर में सुख-शांति आती है।

कौन कर सकते हैं शनि अमावस्या पर शनि की शांति के उपाय

जिन लोगों को शनि की दशा, साढ़ेसाती अथवा ढैय्या चल रही हो या जिन्हें कुंडली में शनि का दुष्प्रभाव झेलना पड़ रहा हो, वे सभी इस दिन शनि की शांति के उपाय कर सकते हैं। जिनके अभी शनि की दशा नहीं लगी है लेकिन लगने वाली है उनके लिए भी उपाय करना उचित रहेगा।

कैसे करें शांति के उपाय

ज्योतिषियों के अनुसार शनि की शांति के लिए कई उपाय हैं परन्तु इनमें सर्वश्रेष्ठ शनि की वस्तुओं यथा काले तिल, काले कम्बल, काला छाता, तेल आदि का दान करना सबसे उत्तम माना जाता है। यदि इनमें से कोई भी संभव न हो तो इस दिन किसी कुत्ते या भिखारी को भोजन कराना भी अत्यंत श्रेष्ठ उपाय है।

शनि से पीडित व्यक्ति को इस दिन शनि स्त्रोत का ग्यारह बार पाठ करने से कुंडली में मौजूद अशुभ ग्रहों को असर तुरंत दूर होता है। इस दिन शनि के मंत्र ओम प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम: का जाप करना भी तुरंत फलदायी है।

घर में सुख-शांति के लिए ऎसे करें शनि अमावस्या को पूजा

जिन लोगों को संतान नहीं हो रही है उन्हें इस दिन पितृ-शांति का उपाय करना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पितरों के नाराज होने पर घर की बर्बादी शुरू हो जाती है तथा घर में सुख-शांति का अभाव रहता है। उनकी प्रसन्नता के लिए इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे एक पत्ते पर पांच तरह की मिठाईयां रखकर पितरों को प्रणाम करें। इसके बाद देसी घी का दीपक जलाकर उनसे प्रार्थना करें कि वह प्रसन्न हो और घर में सुख शांति समृदि्ध का आशीर्वाद प्रदान करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो