रंगों की पसंद खोलती है आपके राज़, जानें कितने रोमांटिक हैं आप

Tanvi Sharma

Publish: Jun, 14 2018 03:52:19 PM (IST)

धर्म कर्म
रंगों की पसंद खोलती है आपके राज़, जानें कितने रोमांटिक हैं आप

रंगों की पसंद खोलती है आपके राज़, जानें कितने रोमांटिक हैं आप

ज्योतिष शास्त्र व्यक्ति के स्वभाव के बारे में बताता है ये तो जानते होंगे आप लेकिन ज्यतिष शास्त्र ये आपके रंगों की पसंद ना पसंद से भी आपके बारे में बहुत कुछ बताता है। जी हां आप हैरान होंगे लेकिन आपको बता दें कि जैसा व्यक्ति का स्वभाव होता है वह उसके हाव-भाव और रहन-सहन में दिखाई देता हैं। वैसे ही व्यक्ति की पसंद के रंग से भी उसके स्वभाव वे उसके बारे में आसानी से जाना जा सकता हैं। क्योंकि ऐसा मानना है की रंगों का चुनाव व्यक्ति अपने अनुसार यानी अपनी रुचि से करता है और रंगों का सीधा संबंध ग्रहों से होता हैं। आज हम आपको आपकी रंगों की पसंद से बताने जा रहे हैं की किस तरह से व्यक्ति के पसंदीदा रंग से व्यक्ति का स्वभाव जाना जा सकता है।

color

लाल रंग

ज्योतिषशास्त्र में ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों को लाल रंग बेहद पसंद होता है, उनके जीवन में प्रेम बहुत अधिक महत्व रखता है। ऐसे लोग बहुत अच्छे प्रेमी सिद्ध होते हैं। लाल रंग उत्साह और जोश का प्रतीक है और इसी वजह से जो लोग ये रंग पसंद करते हैं, वे भी जोशीले होते हैं। इन्हें अपना काम पूरे जोश के साथ करने में ही आनंद प्राप्त होता है। ये लोग जीवन को पूरे उत्साह के साथ जीते हैं। ये लोग दूसरों के स्वभाव को बहुत जल्दी समझ लेते हैं।

color

सफेद रंग

जिन लोगों की पसंद सफेद रंग होता है, ऐसे लोग दूरदर्शी और आशावादी होते हैं और इन लोगों में योजना बनाने की क्षमता प्रबल होती है। यही कारण है की इन्हें हर काम में सफलता प्राप्त होती हैं। ये लोग घर-परिवार और कार्य क्षेत्र में अच्छा सामंजस्य बनाए रखते हैं। कभी-कभी ये घमंड का शिकार भी हो सकते हैं। सफेद रंग शांति का प्रतीक है और इसी वजह से जो लोग सफेद रंग पसंद करते हैं, वे भी शांति प्रिय होते हैं। नए लोगों से एकदम मित्रता नहीं बढ़ाते हैं।

 

color

काला रंग

काला रंग पसंद करने वाले लोग दूसरों से मान-सम्मान पाना चाहते हैं। और ये लोग अपनी शक्ति बढ़ाने भी चाहते हैं। इन्हें लोगों से उचित दूरी बनाए रखना पसंद होता है। हर किसी से बहुत अधिक निकटता नहीं रखते हैं। ये लोग थोड़े रूढ़िवादी हो सकते हैं। और गुस्से के मामले में बात करें तो इन लोगों को बहुत जल्द गुस्सा आ जाता है। इन्हें किसी भी काम में कोई बदलाव पसंद नहीं होता है। जो काम जैसा चल रहा है, ये लोग उस काम को वैसा ही चलाना चाहते हैं। किसी भी प्रकार का बदलाव आसानी से स्वीकार नहीं कर पाते हैं।

color

पीला रंग

पीला रंग पसंद करने वाले लोग हंसमुख स्वभाव वाले होते हैं। जीवन को सकारात्मक रूप में जीते हैं। ये लोग नए विचारों के साथ आगे बढ़ते हैं और कार्यों में सफलता पाने का प्रयास करते हैं। ये हमेशा खुश रहने वाले इंसान होते हैं। दूसरों को सही मार्गदर्शन देते हैं। सभी की मदद के लिए तैयार रहते हैं। जीवन में जब भी विपरीत समय आता है तो उस समय भी ईमानदारी के साथ कार्यों में लगे रहते हैं। कड़ी मेहनत से बुरा समय टल जाता है और सफलता प्राप्त कर लेते हैं।

color

हरा रंग

जिन लोगों को हरा रंग प्रिय है, वे डाउन टू अर्थ स्वभाव वाले होते हैं। हर परिस्थिति में अपने स्वभाव को बनाए रखते हैं। सफलता के शिखर पर पहुंचने के बाद भी सामान्य इंसान की भांति बने रहते हैं। ये लोग किसी भी दुखी नहीं देख पाते हैं। यदि इनके आसपास कोई दुखी व्यक्ति होता है तो उसके दुख बांटने का प्रयास करते हैं। ये बहुत शांतिप्रिय इंसान होते हैं। लड़ाई-झगड़ों से दूर ही रहते हैं। जिस प्रकार हरा रंग आंखों को सुखद अहसास देता है, ठीक वैसा ही स्वभाव हरा रंग पसंद करने वाला भी होता है। ये लोग इनके प्रिय जनों के बीच काफी महत्व रखते हैं।

 

color

गुलाबी रंग

जिन लोगों को गुलाबी रंग अधिक पसंद होता है, वे जीवन साथी के प्रति काफी भावुक होते हैं और जीवन साथी का ध्यान रखने वाले होते हैं। इनके मित्रों की संख्या भी अधिक रहती हैं। मित्रों से विशेष स्नेह प्राप्त करते हैं। सभी लोगों से प्रेम से मिलते हैं। इनका स्वभाव काफी रोमांटिक होता है। ये लोग दूसरों के गुणों पर अधिक ध्यान देते हैं और बुराइयों को अधिकतर नजरअंदाज करते हैं। ये लोग कभी-कभी अधिक शर्मीले भी हो जाते हैं। सुंदरता की ओर अधिक आकर्षित होते हैं। इन्हें हिंसा पसंद नहीं होती है। किसी भी वाद-विवाद का निपटारा शांतिपूर्ण तरीके से करना पसंद करते हैं।

color

नीला रंग

कहा जाता है की जिन लोगों को नीला रंग पसंद होता है, वे स्वाभिमानी होते हैं। किसी भी काम को अपने ही तरीके से करते हैं और जिम्मेदारी का निर्वाह करते हैं। इन्हें किसी से मदद लेना पसंद नहीं होता है। ये लोग अपने प्रेमी को पूरा समय देते हैं और उसकी जरुरतों का ध्यान रखते हैं। इन लोगों पर आप आंखें बंद करके भरोसा कर सकते हैं। किसी अन्य व्यक्ति पर आसानी से विश्वास भी नहीं करते हैं। मित्रता करने से पहले पूरी सावधानी रखते हैं और जब इन्हें यह सुनिश्चित हो जाता है कि व्यक्ति मित्रता करने योग्य है, तब ही मित्रता करते हैं।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned