scriptधौलपुर शहर में जल्द ही लगेगी महाराणा प्रताप की 10 फीट ऊंची प्रतिमा | 10 feet high statue of Maharana Pratap will soon be installed in Dholpur city | Patrika News
धौलपुर

धौलपुर शहर में जल्द ही लगेगी महाराणा प्रताप की 10 फीट ऊंची प्रतिमा

– जयपुर में तैयार हो रही प्रतिमा, पंचधातु मिश्रित होगी

धौलपुर. महाराणा प्रताप की वीरता, शौर्य और देशभक्ति की गाथा की गूंज अब जल्द ही धौलपुर शहर में भी सुनाई देगी।

धौलपुरJul 10, 2024 / 06:51 pm

Naresh

धौलपुर शहर में जल्द ही लगेगी महाराणा प्रताप की 10 फीट ऊंची प्रतिमा 10 feet high statue of Maharana Pratap will soon be installed in Dholpur city
– जयपुर में तैयार हो रही प्रतिमा, पंचधातु मिश्रित होगी

धौलपुर. महाराणा प्रताप की वीरता, शौर्य और देशभक्ति की गाथा की गूंज अब जल्द ही धौलपुर शहर में भी सुनाई देगी। यहां राजपूत छात्रावास में महाराणा प्रताप कीआने वाले दिनों में प्रतिमा स्थापित होगी। जिला राजपूत सभा की टीम जयपुर के मूर्तिकार से मिलकर प्रतिमा निर्माण करवा रहे हैं। ओडेला रोड स्थित राजपूत छात्रावास परिसर में अगस्त माह के अंतिम सप्ताह में मूर्ति लगाई जाएगी। यह प्रतिमा पंचघातु की होगी।
जिला राजपूत सभा के जिलाध्यक्ष भागीरथ सिंह सिकरवार ने बताया कि यह प्रतिमा अगस्त माह में तैयार हो जाएगी। इसकी लंबाई 9 फुट 6 इंच है। इस प्रतिमा पर लगभग 14 लाख रुपए का खर्चा आएगा। जो जयपुर में बनकर तैयार हो रही है। इसको अलग-अलग राज्यों के मूर्तिकार तैयार करेंगे। मूर्तिकार महावीर भारती व निर्मला कुलहरी ने बताया कि यह प्रतिमा लॉस्ट वेक्स प्रोसेस पद्वति से इस प्रतिमा को तैयार किया जा रहा है। जो एक अलग ही दिखाई देगी। इसको बनाने के लिए कलाकारों को अलग-अलग पार्ट बनाने के लिए दिया गया है।
14 लाख रुपए का आएगा खर्चा

महाराणा प्रताप की प्रतिमा अपने में अलग होगी। मूर्ति बनाने के लिए कार्य शुरू हो गया है। कलाकरों ने अगस्त माह के अंतिम सप्ताह तक प्रतिमा देने का प्रस्ताव दिया है। यह 14 लाख रुपए की राशि से बन रही है। यह 9.6 फीट और 1000 किलो वजनी प्रतिमा होगी जो चेतक पर सवार हाथ में भाला लिए महाराणा प्रताप की शौर्य की कहानी कहेगी।
महाराणा प्रताप की प्रतिमा जयपुर में बनकर तैयार हो रही है। राजपूत छात्रावास के परिसर में इसको लगवाया जाएगा। यह एक ऐतिहासिक प्रतिमा होगी। अगस्त माह में बनकर आ जाएगी।

– भागीरथ सिंह सिकरवार, जिलाध्यक्ष जिला राजपूत सभा धौलपुर

Hindi News/ Dholpur / धौलपुर शहर में जल्द ही लगेगी महाराणा प्रताप की 10 फीट ऊंची प्रतिमा

ट्रेंडिंग वीडियो