script

गरीबों का राशन डकारने वाले सरकारी कर्मचारियों से 27 रुपए किलो के हिसाब से होगी वसूली

locationधौलपुरPublished: Jul 03, 2020 06:52:27 pm

धौलपुर. जिले में गरीबों का राशन डकारने वाले सरकारी कर्मचारियों से 27 रुपए प्रति किलो के हिसाब से वसूली की जाएगी। यह बात जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने रसद विभाग की समीक्षा बैठक में कही है। कलक्टर गुरुवार को जिला रसद विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ विभाग की समीक्षा कर रहे थे।

 27 rupees / kg will be recovered from the government employees who defy the ration of the poor

गरीबों का राशन डकारने वाले सरकारी कर्मचारियों से 27 रुपए किलो के हिसाब से होगी वसूली


गरीबों का राशन डकारने वाले सरकारी कर्मचारियों से 27 रुपए किलो के हिसाब से होगी वसूली

धौलपुर. जिले में गरीबों का राशन डकारने वाले सरकारी कर्मचारियों से 27 रुपए प्रति किलो के हिसाब से वसूली की जाएगी। यह बात जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने रसद विभाग की समीक्षा बैठक में कही है। कलक्टर गुरुवार को जिला रसद विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ विभाग की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान खाद्य सुरक्षा योजना में पात्र व अपात्र राशन कार्ड यूनिट, नाम हटाना व जोडऩा, राशन वितरण आदि कार्यों को क्रियान्वित को लेकर समीक्षा की। सभी कार्यों को क्रियान्वित कर किए जाने वाले कार्यों की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के रसद अधिकारी को निर्देश दिए। बताया कि सघन अभियान चलाकर सरकारी कर्मचारी को खाद्य सुरक्षा का नाजायज लाभ ले रहें है। उनके वेतन से वसूली करने के सम्बंध में निर्देश दिए है। राशन कार्ड में फर्जी जुड़े युनिटों की आगनबाड़ी के कार्मिक, बीएलओ, डीलर व प्रवर्तन निरीक्षक के माध्यम से जांच करवाकर युनिट को हटाकर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा खाद्य सुरक्षा के लिए समावेशन निष्कासन सम्बन्धी अधिसूचना 27 सितम्बर 2018 के मानदण्डानुसार जांच कर अपात्र व्यक्तियों को हटाकर पात्र व्यक्तियों को अपील के माध्यम से जोडऩे का निर्णय किया गया है। खाद्य सुरक्षा सूची के सत्यापन के लिए प्रपत्र अ, ब, स व द उपलब्ध करवाए गए हैं। जिनके आधार पर सम्बन्धित अपात्र व्यक्ति को नोटिस जारी कर नियमानुसार खाद्य सुरक्षा पात्रता सूची से पृथक करने की कार्यवाही की जाए। उक्त सूचना के आधार पर खाद्य सुरक्षा सूची में शामिल अपात्र व्यक्तियों को सूची से पृृथक करते हुए जिन सरकारी कर्मचारियों द्वारा खाद्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत गेहूं प्राप्त किया है। उनसे 27 रुपए प्रति किलो की दर से वसूली की कार्यवाही करने के लिए निर्देश दिए।
अवांछित एवं अप्राधिकृत व्यक्तियों द्वारा आईडी व पासवर्ड के दुरूपयोग किए जाने की संभावना है। जिसके तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली एवं राशनकार्ड सम्बन्धी समस्त कार्य के लिए अधिकृत सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि प्रति सप्ताह अपनी आईडी के पासवर्ड को बदलना सुनिश्चित करें। इसकी गोपनीयता बनाएं रखें। जिससे दुरूपयोग न किया जा सकें। जिला कलक्टर ने बताया कि यदि आईडी का दुरूपयोग होना पाया जाता है तो ऐसी स्थिति में आपकी व्यक्तिश: जिम्मेदारी होगी। बताया कि पीडीएस एवं राशनकार्ड सम्बन्धी कार्यो में संलग्न कार्मिकों को व्यवस्था में पारदर्शिता बनाए रखने तथा उनके कार्यो की समीक्षा कर रोटेशन के आधार पर कार्य करवाया जाना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर जिला रसद अधिकारी गजेन्द्र शर्मा, प्रवर्तन निरीक्षक हरवीर यादव, नीरज सिंह व विजय सिंह पालनी आदि मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो