script‘कमजोर विद्यार्थियों के लिए लगेंगी अतिरिक्त कक्षाएं’ | 'Additional classes will be held for weaker students' | Patrika News

‘कमजोर विद्यार्थियों के लिए लगेंगी अतिरिक्त कक्षाएं’

locationधौलपुरPublished: Nov 17, 2019 12:57:12 pm

Submitted by:

Mahesh Gupta

ब्लॉक धौलपुर के डांग क्षेत्र में विद्यार्थियों की शैक्षणिक स्थिति व बोर्ड परीक्षा से पूर्व विषयाध्यापकों द्वारा कमजोर स्तर वाले विद्यार्थियों को बनाई गई कार्य योजना की वास्तविक जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी दामोदर लाल मीना ने राउमावि सहरौन एवं राउमावि बरैला पुरा का आकस्मिक निरीक्षण किया।

‘कमजोर विद्यार्थियों के लिए लगेंगी अतिरिक्त कक्षाएं’

‘कमजोर विद्यार्थियों के लिए लगेंगी अतिरिक्त कक्षाएं’

धौलपुर. ब्लॉक धौलपुर के डांग क्षेत्र में विद्यार्थियों की शैक्षणिक स्थिति व बोर्ड परीक्षा से पूर्व विषयाध्यापकों द्वारा कमजोर स्तर वाले विद्यार्थियों को बनाई गई कार्य योजना की वास्तविक जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी दामोदर लाल मीना ने राउमावि सहरौन एवं राउमावि बरैला पुरा का आकस्मिक निरीक्षण किया। राउमावि सहरौन में विद्यार्थियों की उपस्थिति न्यून पाई गई तथा बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों का शैक्षणिक स्तर भी संतोष जनक नहीं पाया गया। मीना ने प्रधानाचार्य सहित समस्त स्टाफ की बैठक लेकर निर्देशित किया कि विद्यार्थियों की नामांकित विद्यार्थियों की शत-प्रतिशत उपस्थिति के लिए कक्षाध्यापक अविभावकों से संपर्क कर बच्चों को नियमित रूप से स्कूल भेजने के लिए उनको प्रेरित करें तथा विद्यार्थियों की अनुपस्थिति के संबंध में उनको लिखित सूचना प्रेषित करें। साथ ही विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा करें। सामुदायिक बाल सभा में विद्यार्थियों के अविभावकों को विद्यार्थियों के सामने विद्यालय न आने का कारण जानें। विद्युत आपूर्ति के अभाव में विद्यालय में उपलब्ध कम्प्यूटरों का लाभ विद्यार्थियों को नहीं मिल पा रहा है इस सम्बंध में प्रधानाचार्य लीला माहौर को जिला अधीक्षण अभियंता विद्युत विभाग धौलपुर से संपर्क कर विद्यालय में नियमित रूप से विद्युत आपूर्ति के लिए पत्र प्रेषित कर अवगत कराने व प्रतिलिपि मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यलय धौलपुर को प्रेषित करने के लिए निर्देशित किया।
इस संबंध में जिला निष्पादन समिति की बैठक में समस्त सरकारी विद्यालयों में नियमित विद्युत आपूर्ति करने के लिए जिला कलक्टर से निवेदन किया जाएगा। संस्था प्रधान लीला माहौर ने अवगत कराया कि बार बार कहने के बावजूद भी ठेकेदार समसा कार्य को पूर्ण नहीं करा रहे हैं जिसकी बजह से विद्यार्थियों को शिक्षण कार्य के लिए पर्याप्त कक्षा कक्षों का अभाव है।
संस्था प्रधान लीला माहौर को निर्देशित किया गया कि बोर्ड कक्षा के जिन विद्यार्थियों का शैक्षणिक स्तर कमजोर है उनको चिन्हित कर अतिरिक्त शिक्षण की व्यवस्था करें तथा हर हालत में शत-प्रतिशत परीक्षा परिणाम प्राप्त करने का प्रयास तेज करें। विभागीय निर्देशानुसार जिन विषयों का परीक्षा परिणाम न्यून रहता है उन विषयाध्यापक एवं संस्था प्रधानों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लाईजाएगी।
राउमावि बरैला पुरा में संस्था प्रधान बबिता पाराशर द्वारा अनुपयोगी समान का निस्तारण करा कर एक कक्षा-कक्ष विद्यार्थियों के शिक्षण कार्य के लिए उपलब्ध कराया गया।
बोर्ड कक्षा के विद्यार्थियों की शैक्षणिक स्थिति संतोष जनक पाई गई, लेकिन नियमित विद्युत आपूर्ति के अभाव में आईसीटी लैब का नियमित लाभ विद्यार्थियों को नहीं मिल पा रहा है। इस संबंध में विद्युत विभाग से बात कर विद्युत व्यवस्था ठीक कराई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो