अपाहिज शिया देवी के तीनों बच्चों को मिला विद्यालय में प्रवेश, अब मिल सकेगा पालनहार का रुका हुआ पैसा

धौलपुर. ग्राम पंचायत मालोनी पंवार के गांव निसोरे का नगला में एक महिला के तीन बच्चों को स्कूल में प्रवेश मिला, वहीं पालनहार का रुका हुआ पैसा भी मिल सकेगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक रामरज मीना ने बताया कि जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल के निर्देशन में पालनहार योजना के कार्य को संपादित करने के अभियान के तहत महिला शिया देवी पत्नी रामेश्वर कुशवाह निवासी ग्राम निसोरे का नगला ग्राम पंचायत मालोनी पँवार का प्रकरण सामने आया।

By: Naresh

Updated: 23 Aug 2020, 01:18 PM IST

अपाहिज शिया देवी के तीनों बच्चों को मिला विद्यालय में प्रवेश, अब मिल सकेगा पालनहार का रुका हुआ पैसा
धौलपुर. ग्राम पंचायत मालोनी पंवार के गांव निसोरे का नगला में एक महिला के तीन बच्चों को स्कूल में प्रवेश मिला, वहीं पालनहार का रुका हुआ पैसा भी मिल सकेगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक रामरज मीना ने बताया कि जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल के निर्देशन में पालनहार योजना के कार्य को संपादित करने के अभियान के तहत महिला शिया देवी पत्नी रामेश्वर कुशवाह निवासी ग्राम निसोरे का नगला ग्राम पंचायत मालोनी पँवार का प्रकरण सामने आया। जो स्वयं विशेष योग्यजन होने के साथ बैसाखी के सहारे चलती है। विशेष योग्यजन पेंशनधारी है। शिया देवी के तीन बच्चे अवदेश, दीपू, हेमंत है, जो आर्थिक तंगी के चलते 2 वर्ष से पढ़ाई छोड़ चुके थे। लेकिन जिला कलक्टर के शत प्रतिशत रिन्यूवल आदेश के चलते अभियान चलाकर शत प्रतिशत बच्चों का रिन्यूबल किए जाने के आदेशों से देवनारायण योजनान्तर्गत चल रहे छात्रावास सैंपऊ छात्रावास अधीक्षक मनीराम शर्मा ने सम्पर्क किया। शिया देवी पत्नी रामेश्वर ने बताया कि बच्चों ने जुलाई 2018 से आर्थिक तंगी के चलते पढ़ई छोड़ दी है। जिसके कारण तीनों बच्चों का पालनहार योजना का पैसा भी नहीं मिला है। छात्रावास अधीक्षक शिया देवी को मलोनी स्कूल के रामजीलाल उच्च माध्यमिक विद्यालय मालोनी पंवार ले गए, जहां विद्यालय के शिक्षक दीनानाथ दुबे से मिले और इस प्रकरण के बारे में अवगत कराया। तत्काल तीनों बच्चों का प्रवेश विद्यालय में जनवरी माह में करवाया। जिला कलक्टर के आदेशानुसार अध्ययन प्रमाण पत्र जारी करवाकर तीनों बच्चों का रिन्यूबल करवाकर पालनहार योजना का रुका हुआ पैसा दिलाने के लिए जुलाई 2018 से जून 2020 तक का समाज कल्याण आधिकारिता विभाग की ओर से भुगतान स्वीकृत कराया।
जिससे शिया देवी को रुका हुआ पैसा मिल सका और अब तीनों बच्चे भी विद्यालय में प्रवेशित है। शिया देवी व उसके परिवार काफी खुश है।धौलपुर. ग्राम पंचायत मालोनी पंवार के गांव निसोरे का नगला में एक महिला के तीन बच्चों को स्कूल में प्रवेश मिला, वहीं पालनहार का रुका हुआ पैसा भी मिल सकेगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक रामरज मीना ने बताया कि जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल के निर्देशन में पालनहार योजना के कार्य को संपादित करने के अभियान के तहत महिला शिया देवी पत्नी रामेश्वर कुशवाह निवासी ग्राम निसोरे का नगला ग्राम पंचायत मालोनी पँवार का प्रकरण सामने आया। जो स्वयं विशेष योग्यजन होने के साथ बैसाखी के सहारे चलती है। विशेष योग्यजन पेंशनधारी है। शिया देवी के तीन बच्चे अवदेश, दीपू, हेमंत है, जो आर्थिक तंगी के चलते 2 वर्ष से पढ़ाई छोड़ चुके थे। लेकिन जिला कलक्टर के शत प्रतिशत रिन्यूवल आदेश के चलते अभियान चलाकर शत प्रतिशत बच्चों का रिन्यूबल किए जाने के आदेशों से देवनारायण योजनान्तर्गत चल रहे छात्रावास सैंपऊ छात्रावास अधीक्षक मनीराम शर्मा ने सम्पर्क किया। शिया देवी पत्नी रामेश्वर ने बताया कि बच्चों ने जुलाई 2018 से आर्थिक तंगी के चलते पढ़ई छोड़ दी है। जिसके कारण तीनों बच्चों का पालनहार योजना का पैसा भी नहीं मिला है। छात्रावास अधीक्षक शिया देवी को मलोनी स्कूल के रामजीलाल उच्च माध्यमिक विद्यालय मालोनी पंवार ले गए, जहां विद्यालय के शिक्षक दीनानाथ दुबे से मिले और इस प्रकरण के बारे में अवगत कराया। तत्काल तीनों बच्चों का प्रवेश विद्यालय में जनवरी माह में करवाया। जिला कलक्टर के आदेशानुसार अध्ययन प्रमाण पत्र जारी करवाकर तीनों बच्चों का रिन्यूबल करवाकर पालनहार योजना का रुका हुआ पैसा दिलाने के लिए जुलाई 2018 से जून 2020 तक का समाज कल्याण आधिकारिता विभाग की ओर से भुगतान स्वीकृत कराया।
जिससे शिया देवी को रुका हुआ पैसा मिल सका और अब तीनों बच्चे भी विद्यालय में प्रवेशित है। शिया देवी व उसके परिवार काफी खुश है।रिवार काफी खुश है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned