scriptगेहूं निर्यात पर लगा प्रतिबंध तो 200 रुपए तक गिरे भाव, मंडी में आवक न के बराबर | Ban on export of wheat, the price fell by Rs 200, the arrival in the m | Patrika News
धौलपुर

गेहूं निर्यात पर लगा प्रतिबंध तो 200 रुपए तक गिरे भाव, मंडी में आवक न के बराबर

– खुले बाजार में अब दो हजार से 22 तक भाव
– मंडी में बमुश्किल 50 से 100 कट्टे की बिक्रीधौलपुर. केन्द्र सरकार की ओर से गेहूं का निर्यात रोके जाने के बाद धौलपुर मंडी में गेहूं का बाजार भाव सीधे दो सौ रुपए प्रति क्विंटल तक गिर गया है। वाणिज्य मंत्रालय ने 13 मई को देर रात जारी किए अपने एक आदेश में इसके निर्यात पर रोक लगा दी थी।

धौलपुरMay 20, 2022 / 07:09 pm

Naresh

Ban on export of wheat, the price fell by Rs 200, the arrival in the market was negligible

गेहूं निर्यात पर लगा प्रतिबंध तो 200 रुपए तक गिरे भाव, मंडी में आवक न के बराबर

गेहूं निर्यात पर लगा प्रतिबंध तो 200 रुपए तक गिरे भाव, मंडी में आवक न के बराबर

– खुले बाजार में अब दो हजार से 22 तक भाव

– मंडी में बमुश्किल 50 से 100 कट्टे की बिक्री
धौलपुर. केन्द्र सरकार की ओर से गेहूं का निर्यात रोके जाने के बाद धौलपुर मंडी में गेहूं का बाजार भाव सीधे दो सौ रुपए प्रति क्विंटल तक गिर गया है। वाणिज्य मंत्रालय ने 13 मई को देर रात जारी किए अपने एक आदेश में इसके निर्यात पर रोक लगा दी थी। सरकार ने कहा कि देश की खाद्य सुरक्षा और पड़ोसी समेत अन्य कमजोर देशों की जरूरतों को पूरा करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। निर्यात रोके जाने का असर यह हुआ कि जो गेहूं 2200 से 2500 और इससे भी ऊपर उड़ान भर रहा था। अब यह गिर कर दो हजार से 2150 रुपए प्रति क्विंटल पर आ गया है।
मंडी में आवक शून्य
धौलपुर मंडी में इन दिनों गेहूं की आवक शून्य के बराबर ही है। दिनभर में बमुश्किल 50 से 100 कट्टे ही बिक्री के लिए आ रहे हैं। ये भी रोजमर्रा के खरीदारों द्वारा ही खरीद लिए जा रहे हैं।
किसान खुश, चिंता में स्टॉकिस्ट
बाजार में गेहूं का मूल्य समर्थन मूल्य से अधिक होने का फायदा किसानों को मिला। तमाम किसान तो खेतों से ही गेहूं बिक्री कर घर लौटे। निर्यात के दौरान व्यापारियों को भी अच्छा लाभ हुआ। हालांकि, कुछ व्यापारियों ने गेहूं का भाव और बढऩे की संभावना को देखते स्टॉक कर लिया। अब गेहूं का भाव गिरने से स्टॉक करने वाले चिंतित हंै।
सरकारी खरीद बढऩे की उम्मीद
गेहूं निर्यात पर प्रतिबंध लगने के बाद समर्थन मूल्य पर खरीद में तेजी आने की उम्मीद है। वर्तमान में बाजार में अच्छा दाम मिलने से किसान खुले बाजार में ही अपना गेहूं बेच रहे थे। इस वजह से इस बार लक्ष्य की एक प्रतिशत भी सरकारी गेहूं खरीद नहीं हो पाई है। हालांकि बड़ी संख्या में किसान पहले ही अपना गेहूं बेच चुके हैं। इस वजह से कृषि विपणन विभाग के अधिकारियों को लक्ष्य पूरा होने की संभावना नजर नहीं आ रही।
इनका कहना है
निर्यात पर रोक से गेहूं के भाव गिरे हैं। धौलपुर मंडी में गेहूं की आवक नगण्य है।

– कैलाशचंद मीणा, सचिव, कृषि उपज मंडी धौलपुर

Home / Dholpur / गेहूं निर्यात पर लगा प्रतिबंध तो 200 रुपए तक गिरे भाव, मंडी में आवक न के बराबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो