scriptयहां न्याय के मंदिर के बाहर ली रिश्वत, दबोचा गया हैड कांस्टेबल | Bribe taken outside the temple of justice, head constable caught | Patrika News

यहां न्याय के मंदिर के बाहर ली रिश्वत, दबोचा गया हैड कांस्टेबल

locationधौलपुरPublished: Dec 06, 2019 12:42:39 pm

Submitted by:

Mahesh Gupta

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने चौथे ही दिन जिले में घूस लेने के आरोप में पुलिस विभाग के एक हैड कांस्टेबल को दो हजार रुपए लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। बसेड़ी थाना क्षेत्र की जारगा पुलिस चौकी पर कार्यरत हैड कांस्टेबल बच्चू सिंह को एक मामले की जांच के दौरान परिवादी का नाम हटाने की एवज में कस्बे के ग्राम न्यायालय के बाहर से दो हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए एसीबी के दल ने गिरफ्तार किया है।

यहां न्याय के मंदिर के बाहर ली रिश्वत, दबोचा गया हैड कांस्टेबल

यहां न्याय के मंदिर के बाहर ली रिश्वत, दबोचा गया हैड कांस्टेबल

यहां न्याय के मंदिर के बाहर ली रिश्वत, दबोचा गया हैड कांस्टेबल
जारगा पुलिस चौकी के हैड कांस्टेबल को दो हजार रुपए की घूस लेते रंगे हाथ दबोचा
बसेड़ी. भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने चौथे ही दिन जिले में घूस लेने के आरोप में पुलिस विभाग के एक हैड कांस्टेबल को दो हजार रुपए लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। बसेड़ी थाना क्षेत्र की जारगा पुलिस चौकी पर कार्यरत हैड कांस्टेबल बच्चू सिंह को एक मामले की जांच के दौरान परिवादी का नाम हटाने की एवज में कस्बे के ग्राम न्यायालय के बाहर से दो हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए एसीबी के दल ने गिरफ्तार किया है। एसीबी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के के शर्मा ने बताया कि बसेड़ी थाना इलाके के गांव चिलापुर निवासी परिवादी लठ्ठे ने ब्यूरो कार्यालय में एक परिवाद प्रस्तुत किया था। परिवाद में आरोप लगाया गया था कि अक्टूबर में उसकी कुछ लोगों ने मारपीट कर दी थी, जिसकी प्राथमिकी पीडि़त ने बसेड़ी थाने में दर्ज कराई थी। इसी मामले को लेकर दूसरे पक्ष द्वारा भी पीडि़त के खिलाफ क्रॉस केस दर्ज कराया गया था। इस मामले की जांच जारगा चौकी पर तैनात हैड कांस्टेबल बच्चू सिंह कर रहे थे।
जांच में परिवादी का नाम हटाने की एवज में मांगे थे दस हजार रुपए
परिवादी के विरुद्ध दूसरे पक्ष द्वारा दर्ज कराए गए मामले में जांच के दौरान परिवादी का नाम हटाने तथा उसके द्वारा दूसरे पक्ष के विरुद्ध दर्ज कराए गए मामले में आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए दस हजार रुपए की मांग परिवादी की पत्नी मछला से उक्त हैड कांस्टेबल ने की थी। हैड कांस्टेबल बच्चूसिंह ने परिवादी की पत्नी से एक हजार रुपए प्राप्त भी कर लिए थे। ब्यूरो के दल द्वारा कराए गए सत्यापन में इसकी पुष्टि होने पर आरोपी हैड कांस्टेबल की गिरफ्तारी के लिए जाल फैलाया गया था। एसीबी की योजना के तहत गुरुवार को परिवादी की पत्नी मछला को दो हजार रुपए लेकर हैड कांस्टेबल को देने के लिए भेजा था। हैड कांस्टेबल ने परिवादी की पत्नी सेे घूस के रुपए लेने के लिए उसे ग्राम न्यायालय के बाहर बुलाया था। इस पर आरोपी हैड कांस्टेबल बच्चू सिंह ने ग्राम न्यायालय के बाहर परिवादी की पत्नी मछला से दो हजार रुपए ले लिए तथा इशारा मिलते ही वहां मौजूद एसीबी के दल ने आरोपी को दबोच लिया। एसीबी के दल ने आरोपी से रिश्वत में लिए रंगे हुए दो हजार रुपए भी जब्त कर लिए।
एसीबी की कार्यवाही से मचा हडक़ंप
कस्बे के ग्राम न्यायालय के सामने एसीबी द्वारा पुलिस के हैड कांस्टेबल को घूस लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार करने की सूचना कस्बे में आग की तरह फैल गई तथा अन्य विभागों के कार्मिकों में हडक़म्प मच गया। इस सूचना के बाद अनेक कार्यालयों के कई कार्मिक जहां अपनी सीट छोड़ कर इधर-उधर हो गए वहीं कई अन्य विभागों का काम बता कर अपना कार्यालय छोडकऱ ही अन्यत्र चले गए।
एसीबी की चार दिन में दूसरी कार्रवाई
भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने इसी सप्ताह दो दिसम्बर को भी घूस मांगने वालों के खिलाफ कार्रवाई की थी। ब्यूरो ने 2 दिसम्बर को विद्युत निगम के राजाखेड़ा के सहायक अभियंता कार्यालय में तैनात तकनीकी सहायक हरभान सिंह को ट्रांसफॉर्मर देने की एवज में सात हजार रुपए की घूस लेते हुए गिरफ्तार किया था। बाद में भरतपुर स्थित विशेष न्यायालय (भ्रष्टाचार मामलात) द्वारा हरभान सिंह को 15 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया था।

ट्रेंडिंग वीडियो