लॉकडाउन 4.0 में दुगने हो गए केस, तो रिकवरी तीन गुना बढ़ी

धौलपुर. लॉकडाउन 4.0 समाप्त जा रहा है, इससे पहले ही धौलपुर जिले में कोरोना पॉजिटिव केसों का आंकड़ा लॉकडाउन 3.0 से दुगना हो गया है। लॉकडाउन 3.0 खत्म होने पर जहां कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या 24 थी, वहीं अब यह बढ़कर 51 पर पहुंच गई है। इससे प्रशासन की चिंता तो बढ़ ही रही है,

By: Naresh

Published: 30 May 2020, 05:43 PM IST

लॉकडाउन 4.0 में दुगने हो गए केस, तो रिकवरी तीन गुना बढ़ी

प्रवासियों के साथ दूध, सब्जी, चाय व ट्रक चालकों का भी होगा रेण्डम कोरोना टेस्ट
अब नई रणनीति अपना रही चिकित्सा विभाग

धौलपुर. लॉकडाउन 4.0 समाप्त जा रहा है, इससे पहले ही धौलपुर जिले में कोरोना पॉजिटिव केसों का आंकड़ा लॉकडाउन 3.0 से दुगना हो गया है। लॉकडाउन 3.0 खत्म होने पर जहां कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या 24 थी, वहीं अब यह बढ़कर 51 पर पहुंच गई है। इससे प्रशासन की चिंता तो बढ़ ही रही है, वहीं लोग भी सहमे हुए हैं। हालांकि संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए प्रशासन व चिकित्सा विभाग निरंतर प्रयास कर रहा है। इसके लिए जिला प्रशासन व चिकित्सा विभाग नई रणनीति के तहत कार्य में जुट गया है। चिकित्सा विभाग ने मनिया सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के बाहर चाय वाले के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद अब तक के एक दिन में सबसे अधिक 372 सैम्पल लिए हैं। अब चिकित्सा विभाग निरंतर प्रवासी श्रमिकों के अलावा दूध, चाय, सब्जी तथा ट्रक चालकों के भी रेण्डम सैम्पल लेगा। जिससे जिले में कोरोना संक्रमण का पूर्वानुमान लगाया जा सके। वर्तमान में जिले में औसत रोज दो केस सामने आ रहे है। इसके उलट जिले में रिकवरी भी तेजी से हो रही है। लॉकडाउन 3.0 से लेकर 4.0 के 12 दिन तक तीन गुनी रिकवरी हो गई है। पहले जहां 09 डिस्चार्ज किए गए थे, वहीं अब तक 27 किए जा चुके हैं। जिले में कुल संक्रमित 50 में से जहां 27 जनों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। वहीं चार मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव से नेगेटिव हो चुकी है। इनको 14 दिन का आइसोलेशन समय पूरा होने के बाद डिस्चार्ज किया जाएगा।
प्रवासी श्रमिकों ने बढ़ाया आंकड़ा
जिले में अब तक मिले 51 में से 48 प्रवासी हैं। जबकि एक महिला लखनऊ में तो एक मनिया में ट्रक वालों से संक्रमित हुआ है। वहीं धौलपुर से ग्वालियर प्रसव कराने गई महिला भी पॉजिटिव निकली है। पहले जहां शहरी क्षेत्र में आंकड़ा बढ़ रहा था। वहीं अब संक्रमण का खतरा गांवों में बढ़ा है। इसका मुख्य कारण दूसरे प्रदेशों से धौलपुर में आने वाले श्रमिक हैं। जिले में अब सभी उपखण्डों में संक्रमण फैल चुका है। इसमें अब संक्रमितों की तादाद गांवों में बढ़ रही है। रोज नए गांवों में ही संक्रमित व्यक्ति मिल रहे हैं।

तीन स्थानों पर पारिवारिक संक्रमण

जिले में अब तक तीन ऐसे मामले सामने आए हैं, जहां पर पारिवारिक संक्रमण की स्थिति बनी है। सबसे पहले मामला बसइ नबाव का है। जिसमें दम्पती के आगरा से आने के बाद वह संक्रमित मिला। इसके बाद उसकी दोनों बेटियों तथा भाई का लड़का संक्रमित हुआ। इस परिवार में कुल पांच जने संक्रमित थे। वहीं दूसरा मामला बसेड़ी क्षेत्र के दौपुरा का था। जिसमें पूरा परिवार ही बाहर से आया था। जो जांच में संक्रमित मिला। इसके बाद अब गुरुवार को बाड़ी के उमरेह गांव में मामला सामने आया है। जिसमें पुणे से आया संक्रमित युवक के परिवार के तीन जने कोरोना संक्रमित मिले हैं। हालांकि बसई नबाव तथा दौपुरा के सभी लोग स्वस्थ्य हो गए हैं।
थानों में भी पहुंचा कोरोना
जिले में कोरोना संक्रमण अब थानों व चिकित्सालयों तक भी पहुंच चुका है। हालांकि अभी तक कोई पुलिसकर्मी या चिकित्सक कोरोना पॉजिटिव नहीं आया है। वहीं कइयों की जांच लम्बित हैं। हालांकि बाड़ी में एक प्रयोगशाला सहायककर्मी की शुक्रवार को सुबह पॉजिटिव रिपोर्ट आई है, लेकिन दोपहर में रिपोर्ट को लम्बित कर दिया गया। पहले सरमथुरा में आरोपित के कोरोना पॉजिटिव आने से पुलिस विभाग में हड़कम्प मच गया। इस पर पूरे थाने तथा सीओ ऑफिस के कार्मिकों को क्वॉरंटीन कर दिया गया। अब बाड़ी थाने तथा फिर मनिया सीओ ऑफिस तक कोरोना संक्रमित के आने-जाने की खबर से हड़कम्प मचा हुआ है। इस पर मनिया सीओ कार्यालय के सभी कार्मिकों को क्वॉरंटीन किया गया है और उनके सैम्पल भी लिए गए है। वहीं मनिया सीएचसी के चिकित्सकों व कार्मिकों के भी सैम्पल लिए हैं।

6 दिन में 1241 सैम्पल
जिले में जैसे-जैसे कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है, वैसे-वैसे चिकित्सा विभाग कोरोना सैम्पल की गति भी बढ़ा रहा है। लगातार कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए रेण्डम सैम्पलिंग पर भी जोर दिया जा रहा है। साथ ही संक्रमितों के सम्पर्क में आए लोगों की भी बड़ी संख्या में सैम्पलिंग कराई जा रही है। जिससे चेन नहीं बन सकें। इसके तहत छह दिन में 1241 सैम्पल एकत्रित किए गए हैं। जिससे गुरुवार शाम तक कुल 4341 सैम्पल लिए जा चुके हंै।
तिथि सैम्पल
23 154
24 221
25 127
26 194
27 173
28 372


लॉकडाउन 4 में यंू बढ़ा संक्रमण का आंकड़ा

तिथि संक्रमण
18 3
19 01
22 10
24 02
26 02
27 02
28 05


इनका कहना है

जिले में अब तक 49 तथा धौलपुर की एक महिला लखनऊ में संक्रमित मिली है। इनमें से 27 को डिस्चार्ज किया जा चुका है। वहीं 04 जने पॉजिटिव से नेगेटिव हो गए हैं। जिनकी समयावधि पूरी होने के बाद डिस्चार्ज किया जाएगा। अब जिला कलक्टर के निर्देश पर नई रणनीति के तहत प्रवासियों के अलावा दूध, सब्जी, चाय तथा ट्रक चालकों के भी रेण्डम सैम्पल कराए जाएंगे।

डॉ. गोपाल प्रसाद गोयल, सीएमएचओ, धौलपुर।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned