फिर मौत बनकर दौड़ा चम्बल रेता भरा ट्रेक्टर, इतनों की मौत

जिले में बेलगाम दौड़ रहे अवैध चम्बल बजरी भरे ट्रेक्टर मंगलवार को फिर काल बने और हाइवे पर मौत का ताण्डव किया। जिला मुख्यालय के करीब निभी के ताल के पास रेता भरे ट्रेक्टर ने मध्यप्रदेश में लग्न-टीका लेकर जा रही निजी बस में टक्कर मार दी।

By: Mahesh Gupta

Updated: 27 Nov 2019, 11:29 AM IST

टे्रक्टर ने निजी बस में सामने से मारी टक्कर
तीन की मौत, डेढ़ दर्जन घायल
लग्न-टीका लेकर एमपी जा रहे थे बाड़ी के ठाकुरपाड़ा निवासी
धौलपुर. जिले में बेलगाम दौड़ रहे अवैध चम्बल बजरी भरे ट्रेक्टर मंगलवार को फिर काल बने और हाइवे पर मौत का ताण्डव किया। जिला मुख्यालय के करीब निभी के ताल के पास रेता भरे ट्रेक्टर ने मध्यप्रदेश में लग्न-टीका लेकर जा रही निजी बस में टक्कर मार दी। इससे टै्रक्टर व निजी बस दोनों पलट गए। इससे बस में सवार तीन जनों की मौत हो गई, वहीं डेढ़ दर्जन से अधिक घायल हो गए। टक्कर इतनी भीषण थी कि घायल बस में फंसे रह गए। मौके पर पहुंची पुलिस तथा ग्रामीणों ने बमुश्किल लोगों को बाहर निकाला और निजी साधनों से जिला चिकित्सालय लेकर आए। मृतकों में ठाकुरपाड़ा निवासी लाखनसिंह (52) पुत्र निहालसिंह, श्याम पचौरी पुत्र दुर्गाप्रसाद पचौरी तथा रणवीर सिंह पुत्र रूपसिंह शामिल हैं। घटन ा से गुस्साए लोगों ने जाम लगा दिया। साथ ही पुलिस को भी अवैध रेता परिवहन को लेकर खरी-खोटी सुनाई। घायलों ने बताया कि बाड़ी कस्बे के ठाकुरपाड़ा निवासी भूरासिंह परमार की बेटी के लग्न-टीका लेकर मुरैना जिले के अंबाह तहसील के दिमनी खेड़ा गांव जा रहे थे। इस दौरान निभी के ताल के पास सामने से आ रहे रेता भरे एक ट्रेक्टर ने टक्कर मार दी। इससे बस पलट गई। इससे सवारियों में चीख-पुकार मच गई। कई लोगों के पैर चकनाचूर हो गए। वहीं कइयों के सिर में चोट आई हैं। वहीं छोटी बालिकाओं के चोटें आई हैं। सूचना पर बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा, जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल तथा पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने चिकित्सालय पहुंच घायलों से कुशलक्षेम पूछी। वहीं घटना स्थल का भी जायजा लिया।
ठाकुरपाड़ा मोहल्ले में छाया शोक
बाड़ी. घटना की जानकारी मिलने के बाद शहर के ठाकुरपाड़ा मोहल्ले में शोक छा गया। जहां सभी लोग घायलों के उपचार और अन्य आवश्यक सहायता के लिए धौलपुर गए है, वहीं महिलाएं चीख-पुकार कर रही हैं।
घटना मेें ये हुए घायल
घटना में बाड़ी कस्बे में ठाकुरपाड़ा निवासी पाल सिंह पुत्र हरी सिंह, मनोज कुमार पुत्र रुमी, दीपक कुमार पुत्र बसंत सिंह, शिवकुमार पुत्र पप्पू, पिंकी पुत्री भूरा ठाकुर, मनीष पुत्र सर्वेश, मनु पुत्र कल्लू परमार, काजल, कान्हा, रामनिवास पुत्र श्याम सिंह, कल्लू पुत्र श्याम, प्राची, राधिका, कृष्णा, निशा, अंजू, किशोरी घायल हो गए।
रेता ना रुका था और ना ही रुकेगा, लेकिन गति पर लगे लगाम-मलिंगा
धौलपुर. बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा ने जिले में चल रहे अवैध रेता परिवहन पर गंभीर सवाल उठाते हुए पुलिस को कठघरे में खड़ा किया है। मलिंगा ने कहा कि जिले में पुलिस-प्रशासन चाहे कितने ही दावे कर ले, लेकिन न तो जिले में रेता रुका था और ना ही रुकेगा। लेकिन इनकी गति पर लगाम कसने की जरूरत है, जिससे लोगों के लिए मौत का कारण नहीं बनें। उन्होंने परिवहन में निचले स्तर पर पुलिसकर्मियों के मिलीभगत का भी आरोप लगाया। उनका कहना था कि मामले को राज्य सरकार तक ले जाया जाएगा। गत दिनों जयपुर से लौटने के दौरान करीब 80-90 रेता भरे ट्रेक्टर सैपऊ इलाके से निकल रहे थे, गति तेज होने के कारण उनको करीब आधा घण्टे तक मोड़ पर रुकना पड़ा। उन्होंने बताया कि मृतकों व घायलों को राज्य सरकार से सहायता दिलवाई जाएगी।
फोटो कैप्शन: सी 24- धौलपुर जिला चिकित्सालय में भर्ती घायल।
अस्पताल पहुंचे एसपी कलक्टर
घटना की सूचना मिलने पर जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल, पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा मौके पहुंचे और घायलों से मुलाकात कर घटनाक्रम के संंबंध में जानकारी जुटाई। इसके बाद एसपी व कलक्टर घटना स्थल पहुंचे। एसपी कच्छावा ने बताया कि पड़ताल में सामने आया कि बजरी से भरे टे्रक्टर-ट्रॉली की बस से आमने-सामने भिडंत हुई, जिसमें बस व ट्रेक्टर-ट्रॉली क्षतिग्रस्त हो गए। कलक्टर ने बताया कि घटना में मृत तथा घायलों को मुख्यमंत्री सहायता कोष से मुआवजा दिलाने का प्रयास किया जाएगा।
रेता के टे्रक्टर ने मारी मारी टक्कर
बस में सवार प्राची ने बताया कि घर से वह अपने परिजन के साथ लगन टीका में शामिल होने मुरैना जिले के गांव दिमनी खेड़ा जा रहे थे, रास्ते में बजरी से भरे टे्रक्टर-ट्रॉली ने बस को टक्कर मार दी, जिससे बस पलट गई।
मुस्तैद दिखा अस्पताल प्रशासन
जैसे ही दुर्घटना की सूचना अस्पताल प्रशासन को लगी, वैसे ही चिकित्सालय में चिकित्सक तथा चिकित्साकर्मी मुस्तैद हो गए। पीएमओ डॉ. समरवीरसिंह, डॉ. विष्णु व अन्य चिकित्सक तुरंत चिकित्सालय पहुंचे और घायलों का उपचार किया।

Mahesh Gupta
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned