scriptबालश्रम के मामले पर मनरेगा कार्यस्थल पर पहुंचे बाल कल्याण अधिकारी | Child welfare officers reached MNREGA workplace on child labor case | Patrika News
धौलपुर

बालश्रम के मामले पर मनरेगा कार्यस्थल पर पहुंचे बाल कल्याण अधिकारी

धौलपुर. महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत ग्राम पंचायत फिरोजपुर के अंतर्गत गांव दरियापुर में चल रहे मनरेगा कार्य में प्रकाशित बालश्रम के एक मामले में बाल कल्याण समिति के पदाधिकारी पहुंचे। इस दौरान मामले की तह से जांच करते हुए मनरेगा योजना में मौके पर कार्य कर रहे लोगों से जानकारी ली।

धौलपुरMay 31, 2020 / 07:27 pm

Naresh

Child welfare officers reached MNREGA workplace on child labor case

बालश्रम के मामले पर मनरेगा कार्यस्थल पर पहुंचे बाल कल्याण अधिकारी

बालश्रम के मामले पर मनरेगा कार्यस्थल पर पहुंचे बाल कल्याण अधिकारी
– फिरोजपुर ग्राम पंचायत के गांव दरियापुर का मामला, बच्चों द्वारा मिट्टी खुदाई का सामने आया था मामला
– मनरेगा सम्बंधित मेट, सचिव, बीडीओ को जारी किए नोटिस, लोकपाल से मांगा स्पष्टीकरण
धौलपुर. महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत ग्राम पंचायत फिरोजपुर के अंतर्गत गांव दरियापुर में चल रहे मनरेगा कार्य में प्रकाशित बालश्रम के एक मामले में बाल कल्याण समिति के पदाधिकारी पहुंचे। इस दौरान मामले की तह से जांच करते हुए मनरेगा योजना में मौके पर कार्य कर रहे लोगों से जानकारी ली। उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत फिरोजपुर के गांव दरियापुर में चल रहे मनरेगा कार्य में काम कर रहे बच्चों को लेकर राजस्थान पत्रिका की ओर से बच्चों से मजदूरी, गैंती-फ ाबड़े से खोदी मिट्टी शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। खबर में मनरेगा में काम कर रहे बच्चों के बारे में जानकारी दी गई, जिसके बाद बाल कल्याण समिति के दल ने मौके पर पहुंच कर मनरेगा कार्य का निरीक्षण किया। बाल कल्याण समिति के सदस्य गिरीश गुर्जर ने बताया कि समिति का दल सदस्य गांव दरियापुर मनरेगा कार्य स्थल पर पहुंचे, यहां महिला-पुरूष मिट्टी खुदाई का कार्य करते हुए मिले। गिरीश गुर्जर एडवोकेट ने मौके पर ही लोगों से बाल मजदूरी के बारे में जानकारी ली। साथ ही मौके पर मेट से भी पूछताछ कर जानकारी जुटाई। इस दौरान मेट से मनरेगा रजिस्टर लेकर कार्य कर रहे महिला पुरुष मजदूरों की संख्या की जानकारी भी ली, जिसमें किसी बालश्रमिक का नाम अंकित नहीं पाया गया। पूरे मामले की जांच पड़ताल करते हुए और मौके पर प्राप्त जानकारी के बाद मनरेगा से सम्बंधित मेट, सचिव, बीडीओ को मामले में नोटिस जारी किया गया है। वहीं नरेगा लोकपाल से मामले में जानकारी मांगी गई है।

Home / Dholpur / बालश्रम के मामले पर मनरेगा कार्यस्थल पर पहुंचे बाल कल्याण अधिकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो