स्वतन्त्रता दिवस समारोह में शामिल नहीं होंगे बच्चे व बुजुर्ग, कलक्टर ने जारी किए आदेश

धौलपुर. कोरोना संक्रमण के चलते जिले में इस वर्ष स्वतन्त्रता दिवस समारोह कोरोना की गाइडलाइन के साए में मनाया जाएगा। जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने जिले में 15 अगस्त को मनाए जाने वाले स्वतन्त्रता दिवस समारोह को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों की पालना में कार्यक्रमों में स्वतन्त्रता सेनानियों, बुजुर्गों,

By: Naresh

Published: 06 Aug 2020, 12:36 PM IST

स्वतन्त्रता दिवस समारोह में शामिल नहीं होंगे बच्चे व बुजुर्ग, कलक्टर ने जारी किए आदेश

धौलपुर. कोरोना संक्रमण के चलते जिले में इस वर्ष स्वतन्त्रता दिवस समारोह कोरोना की गाइडलाइन के साए में मनाया जाएगा। जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने जिले में 15 अगस्त को मनाए जाने वाले स्वतन्त्रता दिवस समारोह को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों की पालना में कार्यक्रमों में स्वतन्त्रता सेनानियों, बुजुर्गों, बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों को उनके स्वास्थ्य की सुरक्षा को देखते हुए समारोह में बुलाया नहीं जाएगा। समारोह में शामिल होने वाले अतिथियों व अन्य लोगों के लिए कार्यक्रम स्थल पर मास्क पहनने एवं सामाजिक दूरी की अनिवार्यता रहेगी। कलक्टर ने चिकित्सा विभाग को आने वाले लोगों की थर्मल स्केनिंग व हैंड सैनेटाइजेशन की पर्याप्त व्यवस्थाओं के साथ प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था रखने के निर्देश दिए हैं। समारोह में अतिथियों, कोरोना व वॉरियर्स, चिकित्सा कर्मियों, सफाईकर्मियों, पुलिस कर्मियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व आशा सहयोगिनियों को आमंत्रित कर सम्मान पूर्वक बैठने की व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं। समारोह में परेड, व्यायाम प्रदर्शन व सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगें। सांस्कृतिक कार्यक्रम की थीम कोरोना आधारित रखी जाएगी। जनजागृति अभियान में शामिल जिंगल्स एवं ऑडियो का कार्यक्रम से पहले ध्वनि प्रसारण यंत्रों के माध्यम से प्रसारण किया जाए। जिला कलक्टर ने जिला स्तर पर स्वतन्त्रता दिवस को समारोहपूर्वक मनाने एवं पुलिस बल की टुकडिय़ों के भाग लेने सहित कोरोना जागरूकता गीत, देशभक्ति गीत, सांस्कृतिक नृत्य के कार्यक्रम आयोजित करने को कहा है। राष्ट्रीय एकता को दृष्टिगत रखते हुए विभिन्न समुदाय के व्यक्तियों को आमंत्रित करने एवं कार्यक्रम की व्यवस्थाएं इस प्रकार करने के निर्देश भी दिए हैं कि व्यक्ति स्वप्रेरित होकर भाग लें।

घर-घर फहराएं राष्ट्रीय ध्वज

जिला कलक्टर ने स्वतन्त्रता दिवस पर नागरिकों, स्थानीय संस्थाओं सहित बच्चों से अपील की है कि कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए गरिमापूर्ण तरीके से अपने भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर राष्ट्रीयता का परिचय दें। उन्होंने जिले की सभी शिक्षण संस्थानों को स्वतंत्रता दिवस पर संस्था प्रधान को स्टाफ के साथ ध्वजारोहण कर राष्ट्रगान करने के निर्देश देते हुए कार्यक्रम में छात्रा-छात्राओं को शामिल नहीं करने के निर्देश दिए है।
सांसद, विधायकों, शहीदों के परिवारों को करें आमंत्रित

जिला कलक्टर ने उपखंड मुख्यालय पर आयोजित होने वाले समारोह में उपखंडाधिकारी द्वारा ध्वजारोहण करने के साथ जिला एवं उपखंड मुख्यालय पर आयोजित होने वाले समारोह में सांसद, विधायकों, शहीदों के परिवारों को आमंत्रित करने, तहसील स्तर पर समारोह आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। वही पंचायत मुख्यालयों पर सरपंचों द्वारा ध्वज फहराने की रस्म अदा की जाएगी। नगर परिषद, नगर पालिका एवं बड़े गांवों में समारोह में प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय में से जो भी उच्च स्तर का सरकारी विद्यालय होगा, उसके प्रधानाध्यापक व प्रधानाचार्य द्वारा ध्वज फहराया जाएगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned