'अधिकारों के प्रति सजग रहें उपभोक्ता'

राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष्य में पंचायत समिति सभागार में अतिरिक्त जिला कलक्टर अनिलकुमार वाष्र्णेय की अध्यक्षता 

By: शंकर शर्मा

Published: 24 Dec 2015, 11:46 PM IST

धौलपुर. राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष्य में पंचायत समिति सभागार में अतिरिक्त जिला कलक्टर अनिलकुमार वाष्र्णेय की अध्यक्षता में 'सुरक्षित एवं स्वस्थ भोजन, खाद्य अपमिश्रण'  विषय पर संगोष्ठी हुई।

उन्होंने कहा कि व्यापारी एवं उपभोक्ताओं में परस्पर विश्वास तभी कायम होगा, जब व्यापारी ईमानदारी से सेवा देंगे। उन्होंने उपभोक्ताओं से जागो ग्राहक जागो नारे का अनुसरण करने की अपील की। वहीं उपभोक्ता को भी अपने अधिकारों के प्रति सजग होने का आह्वान करते हुएकहा कि जहां भी मिलावट की जानकारी मिले, उसकी शिकायत अवश्य करनी चाहिए। 

संगोष्ठी में मुख्य अतिथि  डॉ. नीलम सिंह ने कहा कि मिलावट को रोकना हम सब के लिए एक बड़ी चिनौती है। पुराणों की बात करें तो नकली वस्तु की व्यवस्था रोकने के लिए हमारे पुराणों में भी प्रावधान है और उस समय मिलावट करने वालों के लिए कड़ी सजा मिलती थी। आज के युग में कोई भी वस्तु सुरक्षित नहीं है, हर वस्तु में मिलावट है। इसको रोकने के लिए सभी उपभोक्ता मिल कर इसके खिलाफ आवाज उठाएं और संस्थाओं की ओर से अभियान चला कर तथा रैली निकालकर हर उपभोक्ता को जागरुक करें।

स्वेता यादव ने खाद्य पदार्थों में मिलावट को गंभीर अपराध बताया। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता को लालच से बचना चाहिए। राकेश परमार ने कहा कि भारतीय संस्कृति में धर्म सर्वोपरि रहा है। उन्होंने व्यापारियों से नैतिकता का ध्यान रखने की अपील की। दुकानदारों को मूल्य सूची टांगने सहित अन्य नियमों की पालना कराने के लिए प्रभावी मॉनिटरिंग की आवश्यकता बताई। नौबत लाल कैन ने वस्तुओं को जांच परख कर लेने की बात पर जोर दिया।

संगोष्ठी में जयन्त मोदी ने कहा कि उपभोक्ता एवं व्यापरियों के बीच विश्वास बढऩे से विवाद कम होंगे। धनेश जैन ने खरीदे गए सामान का बिल लेने, गुणवत्ता, माप तोल पर ध्यान देने, वस्तुओं के निर्माण एवं उपयोग की तिथियों की भी जानकारी लेकर खरीदारी करने की बात कही। जिला रसद अधिकारी महेन्द्रसिंह पूनिया ने उपभोक्ता दिवस के बारे में जानकारी दी।
शंकर शर्मा
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned